Header Ads

Breaking News

Matric Exam 2023 : मैट्रिक परीक्षा की तैयारियां पूरी, जूता_मोजा प्रतिबंधित, परीक्षार्थियों को सुबह 9 बजे तक ही एंट्री



मैट्रिक परीक्षा की तैयारियां पूरी, जूता_मोजा प्रतिबंधित, परीक्षार्थियों को सुबह 9 बजे तक ही एंट्री

प्रथम पाली की परीक्षा में 9:00 बजे पूर्वाहन और द्वितीय पाली की परीक्षा में 1:30 बजे तक तक परीक्षार्थियों परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश की अनुमति

39452 छात्र_छात्राएं परीक्षा में होंगे शामिल

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक माध्यमिक (सैद्धांतिक) परीक्षा 2023 मंगलवार 14 फरवरी से शुरू होगा। परीक्षा को स्वच्छ, निष्पक्ष और कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजित कराने के लिए सोमवार को समाहरणालय के डीआरडीए सभाकक्ष में डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में ब्रीफिंग की गयी। 

बैठक में डीडीसी ने बताया कि 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक होने वाली वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2023 दो पालियों में सम्पन्न होगी। परीक्षा में प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक अंब्रिश राहुल ने बताया गया कि प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय से आधे घंटे पूर्व यानि 09ः00 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। द्वितीय पाली में भी परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पूर्व यानि 01ः30 बजे तक ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।


परीक्षावधि प्रथम पाली सुबह 09ः30 बजे से 12ः45 बजे तक तथा द्वितीय पाली 02ः00 बजे से 05ः15 बजे तक होगी। जिले में कुल 36 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। नवादा शहर में 22, वारिसलीगंज प्रखंड मुख्यालय में 04, हिसुआ प्रखंड मुख्यालय में 03 एवं रजौली अनुमंडल मुख्यालय में 07 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। 04 परीक्षा केन्द्रों (प्रोजेक्ट इंटर विद्यालय नवादा, कन्या इंटर विद्यालय नवादा, गाॅधी इंटर विद्यालय नवादा एवं राजेन्द्र मेमोरियल काॅलेज नवादा) को आदर्श केन्द्र बनाया गया है।

 सभी आदर्श परीक्षा केन्द्रों पर सभी प्रकार के आधारभूत सुविधा को बेहतर ढ़ंग से सुसज्जित किया गया है। परीक्षार्थियों पर परीक्षा का दबाव कम करने के लिए कई सुविधा प्रदान की गयी है। 

          बैठक में केन्द्राधीक्षक, स्टैटिक दंडाधिकारी आदि से उनके किये गए तैयारियों के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया गया और बेहतर ढ़ंग से परीक्षा संचालन के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया गया।

 अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर द्वारा केन्द्राधीक्षकों को सख्त निर्देश दिया गया कि किसी भी परीक्षा केन्द्र में कदाचार या अवैध कार्य करते पाया जायेगा तोे केन्द्राधीक्षक पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफी, लाउडीस्पीकर आदि की व्यवस्था की गई है। 

उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा केन्द्र के 500 मीटर की परिधि में फोटो स्टेट दुकान का संचालन बंद रहेगा। सभी परीक्षा केन्द्रों पर मेडिकल टीम की व्यवस्था की जा रही है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर परिक्षार्थियों को फ्रिस्किंग के उपरांत ही अन्दर जाने की अनुमति दी जायेगी। महिला परिक्षार्थियों की जांच केवल महिला कर्मी/अधिकारी कर्मी ही करेंगे। 

 जिले के सभी 36 परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में धारा 144, 14 फरवरी से लेकर 22 फरवरी 2023 तक लागू की गयी है। 

वार्षिक माध्यमिक सैद्धांतिक परीक्षा 2023 के लिए बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 लागू है जिसके अन्तर्गत कदाचार के विरूद्ध दण्ड का प्रावधान किया गया है। कदाचार में लिप्त पाये जाने पर छः महीने का कारावास या दो हजार रूपये का जुर्माना किया जा सकता है। 

परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी या वीक्षक मोबाईल फोन लेकर नहीं जायेंगे। 

        परीक्षा स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों में सषस्त्र लाठीबल के साथ 72 स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही 12 गस्ती दल-सह-जोनल दंडाधिकारी में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। 07 उड़नदस्ता दल में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

प्रश्न पुस्तिका में किसी भी प्रश्न पर या उसके विकल्प पर निशान लगाना मना है। इसके उल्लंघन पर अभ्यर्थी की पात्रता रद्द कर दी जायेगी। 

यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी। परीक्षावधि में अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, पकरीबरावां एवं रजौली विधि-व्यवस्था पर सतत् निगरानी रखेंगे।

        परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केन्द्र पर प्रदेश करना वर्जित रहेगा। तदनुसार परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे। 

           आपात स्थिति से निपटने के लिए अग्निशाम, चिकित्सा व्यवस्था, बज्रवाहन वाटर कैनन, अश्रु गैस, ट्रैफिक व्यवस्था, वाहन आदि की व्यवस्था जिला नियंत्रण कक्ष के पास की गयी है। 


जिले के सभी 36 परीक्षा केंद्रों पर चार स्तरीय दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो भ्रमण करते हुए परीक्षा स्वच्छ एवं कदाचार  मुक्त वातावरण में संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार और  सभी परीक्षा कक्षा में भी परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाएगी। 

बैठक में श्री दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ने स्टैटिक दंडाधिकारी, केंद्र अधीक्षक ,महिला दंडाधिकारी गश्ती दल दंडाधिकारी एवं उड़नदस्ता दल सह सुपर जोनल पदाधिकारी को उनके कर्तव्यों का पाठ पढ़ाएं। सभी परीक्षा केंद्रों पर फोटोग्राफी वीडियोग्राफी एवं सीसीटी लगाए गए हैं जिससे परीक्षा की निगरानी चारों तरफ से की जाएगी।

परीक्षा कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में संचालन के मद्देनजर विधि व्यवस्था संधारण करने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है ,जिसका दूरभाष नम्बर:- 06324-212261 है। 

जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभारी उप निर्वाचन पदाधिकारी, राजीव रंजन एवं पु.नि. सुजय विद्यार्थी प्रभारी मद्य निषेध कोषांग, पुलिस कार्यालय, नवादा रहेंगे साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष में तीन सुरक्षित दण्डाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। पूरे परीक्षा के शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संचालन हेतु एवं विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में डाॅ. कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्ता सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक, नवादा रहेंगे। 

            आज की बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, वरीय उपसमाहर्ता विश्वजीत कुमार, श्रीमती अमु अमला, बीरेन्द्र कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्रीमती अपर्णा झा सहायक समाजिक सुरक्षा, अनुराग कौशल, जिला परिवहन पदाधिकारी के साथ-साथ दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, केन्द्राधीक्षक आदि उपस्थित थे। 

इधर, परीक्षा के व्यवस्थित संचालन के लिए डीएम_एसपी द्वारा जॉइंट ऑर्डर जारी कर दिया गया है। 







No comments