Header Ads

Breaking News

Modern campus : मॉडर्न ग्रुप के सभी स्कूलों में समारोह पूर्वक मनाया गया मातृ-पितृ पूजन दिवस



मॉडर्न ग्रुप के सभी स्कूलों में समारोह पूर्वक मनाया गया मातृ-पितृ पूजन दिवस

छात्र-छात्राओं ने किया अपने माता -पिता का पूजन, लिया आशीर्वाद

माता-पिता के सम्मान में बच्चों ने प्रस्तुत किया गीत-संगीत, नृत्य एवं कविताएं

नवादा लाइव नेटवर्क।

     अपने माता-पिता के प्रति कर्तव्यों एवं श्रद्धा के भावों को पोषित करके समाज में विदेशी अंधानुकरण को रोकने एवं अपसंस्कृति के दुष्प्रभावों से देश के बच्चों और युवाओं में बढ़ते चारित्रिक पतन को रोकने की पुनीत भावना के साथ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अंतर्गत संचालित होने वाले विद्यालयों में 14 फरवरी 2023, मंगलवार को समारोहपूर्वक मातृ-पितृ पूजन दिवस का आयोजन किया गया जिसमें नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों एवं उनके माता -पिता ने हिस्सा लिया। यह समारोह नवादा स्थित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, मॉडर्न चिल्ड्रन स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल, हिसुआ के मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल और बिहारशरीफ स्थित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के प्रांगण में श्रद्धापूर्वक मनाया गया।  

देखें वीडियो_



 गरिमामयी एवं पारंपरिक वस्त्रों में सुशोभित माता-पिता और आकर्षक परिधानों में सजेधजे बच्चों से विद्यालय प्रांगण गुलजार था। बच्चों ने पहले अपने -अपने माता -पिता को ऊंचे आसन पर बिठा कर उनके पैर पखारे, उसके बाद उनकी आरती उतारी। उन्हें तिलक लगाकर, फूलमाला पहनाकर उनपर अक्षत और फूल की वर्षा की। उसके बाद उन्होंने अपने माता-पिता की सात बार परिक्रमा की और उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया।



मॉडर्न इंग्लिश स्कूल की सभी शाखाओं के प्रांगण में नन्हें कलाकारों ने अपने माता -पिता एवं अभिभावकों को समर्पित एक लघु सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें विभिन्न प्रकार के गीत-संगीत, नृत्य एवं काव्य-पाठ आदि की भावनात्मक प्रस्तुति देकर सभी को भावविभोर कर दिया। 

     





इस आयोजन का विधिवत शुभारंभ करते हुए *मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने कार्यक्रम में सम्मिलित हुए सभी माता-पिता का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि हमारा विद्यालय प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाता है। इसके प्रभाव से विद्यार्थियों और युवाओं में अच्छे संस्कार और अपने माता -पिता के प्रति श्रद्धाभाव का उदय बचपन से होता है। हमें सबसे अधिक और सच्चा प्रेम तो हमारे माता पिता ही करते हैं। इसलिए हमें प्रेम दिवस नहीं मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाकर अपने माता-पिता के प्रति अपने प्रेम को प्रदर्शित करने की आवश्यकता है और उनके प्रति अपने कर्तव्यों को सदा याद रखने की आवश्यकता है। 








इस अवसर पर अभिभावकों को संबोधित करते हुए मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के उपप्राचार्य सुजय कुमार ने ने इस समारोह में सबको संबोधित करते हुए कहा कि पश्चिमी सभ्यता के अंधानुकरण के परिणामस्वरूप अपसंस्कृति ने छोटे कस्बों एवं गाँवों तक अपने पाँव पसार दिए हैं। नवादा जैसे छोटे शहरों में वृद्धाश्रम खुलना इसका सबसे चिंताजनक उदाहरण है। हम फैशन के नाम पर सिर्फ नकल करके अपने देश की संस्कृति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हमें अपनी संस्कृति के पोषक तत्वों का संरक्षण करके समाज में पुनः नैतिकता के मानक स्थापित करने होंगे। 





इस समारोह के सफल संचालन में विद्यालयों के प्राचार्यगण गोपालचरण दास, शुकदेव प्रसाद, ओपी गुप्ता, वीना बरनवाल, प्रभारी एम. के. विजय, ए.के. सिन्हा, पंकज सिंह और शिक्षकगण मुकेश कुमार, रवि रंजन, अंजना दीक्षित, अनुमेहा कुमारी, वंदना कुमारी, बिपुल कुमार सिंह, समीर सौरभ, प्रियंका प्रसाद, दीपक प्रुष्टि, नूतन कुमारी, माधवी कपूर, स्वीटी कुमारी, कुणाल कुमार और सुशील कुमार आदि का योगदान प्रशंसनीय रहा।
 






No comments