Header Ads

Breaking News

Modern Campus : मॉडर्न स्कूल में विज्ञान वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित, प्रस्तुत किए गए प्लास्टिक से लाभ-हानि पर तार्किक विचार



मॉडर्न स्कूल में विज्ञान वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित, प्रस्तुत किए गए प्लास्टिक से लाभ-हानि पर तार्किक विचार 

छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों ने लिया भाग, दिखाया अपनी तार्किक प्रतिभा का जलवा

विजेता छात्र-छात्राओं को प्रदान किया गया प्रमाण पत्र एवं ट्रॉफी

नवादा लाइव नेटवर्क।

      मॉडर्न शैक्षणिक समूह की शाखाएं मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया एवं कुंतीनगर के बहुद्देश्यीय सभागार में मंगलवार 7 फरवरी को विद्यालय के विज्ञान विभाग द्वारा ज्वलंत सामाजिक विषय 'प्लास्टिक- वरदान या अभिशाप' विषय पर छठी, सातवीं एवं आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के बीच एक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें इस विषय के पक्ष एवं विपक्ष में विद्यार्थियों ने अपने-अपने तार्किक एवं व्यावहारिक मत प्रस्तुत किए। प्रत्येक वर्ग से चयनित विद्यार्थियों की दो-दो टीम ने विषय के पक्ष एवं विपक्ष में अपने तर्क प्रस्तुत किए। बच्चों के द्वारा प्लास्टिक के अत्यधिक प्रयोग को वातावरण के लिए हानिकारक बताया गया।


       कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान मंच पर विद्यालय के प्राचार्य गोपालचरण दास, उपप्राचार्य सुजय कुमार, एमके विजय, वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक बीएन झा और राजीव रंजन उपस्थित रहे। अपने संबोधन के दौरान उपस्थित अभिभावकों, विद्यार्थियों एवं अन्य श्रोताओं को संबोधित करते हुए निदेशक ने कहा कि वाद-विवाद एवं परिचर्चा जैसे कार्यक्रमों का आयोजन विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अति आवश्यक है। ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों की अभिव्यक्ति क्षमता एवं तार्किक सोच को नया आयाम प्रदान करते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों की तार्किक क्षमता, प्रस्तुतिकरण की शैली एवं भाषा-स्तर की सराहना करते हुए बच्चों में वैज्ञानिक सोच एवं खोजी प्रवृत्ति को बढ़ाते रहने की बात कही। 


         इस प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका में विद्यालय के वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक बीएन झा के साथ चंद्रदीप प्रसाद अनुमेहा कुमारी एवं राजीव रंजन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। छठी कक्षा से श्रेया पलक राज तनु कुमारी जानवी कुमारी तथा आराध्या कुमारी की टीम ने विषय के पक्ष में तथा रिद्धि कुमारी सुहानी कुमारी प्रज्ञा सोनम पंखुड़ी कुमारी तथा स्नेहा सागर की टीम ने विषय के विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए। 

  


इनमें से रिद्धि की टीम को विजेता तथा जानवी कुमारी को सर्वश्रेष्ठ वक्ता घोषित किया गया। सातवीं कक्षा के अभय कुमार समृद्ध सागर रिया कुमारी पीयूष कुमार एवं प्रत्यूष कुमार की टीम ने विषय के पक्ष में तथा भाव्या भारती अंकुश कुमार अंशुमन कुमार अनुराधा कुमारी एवं मयंक के टीम ने विषय के विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए तथा विजई घोषित हुए। अनुराधा कुमारी को सातवीं कक्षा में सर्वश्रेष्ठ वक्ता घोषित किया गया। आठवीं कक्षा से कोमल कुमारी तेजस्विता ज्योति ऋषभ राज एवं रिशु राज की टीम ने विषय के पक्ष में तथा पृथ्वी प्राची कुमारी अमन कुमार अर्णव राज एवं श्रुति प्रिया की टीम ने विषय के विपक्ष में अपने विचार प्रकट किए। इस कक्षा में ऋषभ राज एवं श्रुति प्रिया को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ वक्ता घोषित किया गया।


 विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में विद्यालय के सभी विज्ञान शिक्षकों एवं अन्य सहयोगी शिक्षकों का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।









No comments