Header Ads

Breaking News

Nawada News : शांति समिति की बैठक में होली और शव ए बारात पर चर्चा, डीएम_एसपी ने सदस्यों से लिया सुझाव


शांति समिति की बैठक में होली और शव ए बारात पर चर्चा, डीएम_एसपी ने सदस्यों से लिया सुझाव

नवादा लाइव नेटवर्क। 

रंगों का त्योहार होली और शव-ए-बारात को शांति एवं सौहार्द वातावरण में मनाने के लिए सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी नवादा श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। जिसमें समिति के सदस्यों से सुझाव लिया गया।


 

सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों के संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों के संबंध में फिडबैक दिया। सभी शांति समिति के सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि होली और शव-ए-बारात को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए हमलोग जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे। शांति समिति के सदस्य भी अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार सक्रिय और सजग रहेंगे। 


  हरि कृपाल के द्वारा कहा गया कि शब्जी बाजार के सागरमल के पास महिलाओं के द्वारा होलिका दहन किया जाता है, जहां पर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति अवश्य की जाय। अश्लील गाना और डीजे पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक स्वर में शांति समिति के सदस्यों के द्वारा कहा गया। मो. मसीह उद्दीन ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्रों में विशेष निगरानी करने की आवश्यकता है। इसके अलावा अकबरपुर प्रखंड के जामा मस्जिद, पंचरूखी, छोटी अम्मा, हिसुआ वार्ड नम्बर-22, वारिसलीगंज, बागी वरडीहा, मिल्की गाॅव, भदौनी, मस्तानगंज, दरियापुर, काशीचक के बौरी गाॅव आदि अति संवेदनशील स्थल रहे हैं, जहां अतिरिक्त पुलिस बलों और गष्ती करना बहुत जरूरी है।


    डीएम उदिता सिंह ने कहा कि सभी पर्व शांति समिति के सहयोग से शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाया गया है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गहन निगरानी करने की आवश्यकता है। होलिका दहन के उपरांत उकबारी जलाते हैं जो फसल लगी खेतों में या दूसरे घरों पर फेंकते हैं, जिसपर भी निगरानी की जायेगी। सभी प्रतिनिधि भी इस अवसर पर सजग और सतर्क रहेंगे।


 त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए 06, 07, 08 और 09 मार्च को 323 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। सभी चौक-चैराहों पर ब्रेथ एनालाइजर के द्वारा शराबियों की गहन जांच की जायेगी। पकड़े जाने पर तत्काल जेल की हवा खानी पड़ेगी। पुलिस बाइक के माध्यम से भी गहन गष्ती की जायेगी। सभी गाड़ियों को जाॅच करने का सख्त निर्देश दिया गया है। शरारती तत्वों की पहचान के लिए कई टीम को लगाया गया है। 


     पुलिस अधीक्षक अम्ब्रीष राहुल ने बताया कि दो हजार से अधिक फोर्स बाहर से मंगाई गई है, जो अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे। संसाधनों का बेहतर उपयोग किया जा रहा है। सभी संवेदनशील स्थलों पर बाईकर्स पुलिस बलों की गष्ती करने का निर्देश दिया गया है। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।


 उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ने होली और शव-ए-बारात को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए संवेदनशील स्थलों के बारे में फिडबैक दिया। 

       बैठक में जिला कांग्रेस अध्यक्ष सतीश कुमार मंटन, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, रलोजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु कुमार, श्रीमती पिंकी कुमारी मुख्य पार्षद नगर परिषद नवादा, एके पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, संजय कुमार पूर्व मुख्य पार्षद, मो. अनवर भट्ट, विनय कुमार यादव, नारायण जी, राजकिशोर प्रसाद, मो. आलम, संजय कुमार, अनवर भट्ट के साथ-साथ कई शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

No comments