Header Ads

Breaking News

Nawada News : खरीफ महाअभियान 2023 को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाल आयोजित, प्रभारी डीएम दीपक मिश्रा ने किया उद्घाटन

 


खरीफ महाअभियान 2023 को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाल आयोजित, प्रभारी डीएम दीपक मिश्रा ने किया उद्घाटन

नवादा लाइव नेटवर्क।

आत्मा नवादा के द्वारा शनिवार को जिला कृषि प्रक्षेत्र (शोभिया), नवादा में खरीफ महाअभियान 2023 को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। दीपक कुमार मिश्रा प्रभारी जिला पदाधिकारी नवादा ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। 

 इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित कृषि अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों से संबंधित सरकार के द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। फसल अवशेष प्रबंधन में अच्छी प्रगति हुई है। इसको शत-प्रतिशत अनुपालन कराना है। 

 गुंजन कुमार सहायक निदेशक कृषि ने कहा कि सोयावीन का बीज पायलट प्रोजेक्ट के तहत कलस्टर में लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके अलावे मोटे अनाज में यथा-मरूआ, बाजरा, सामा फसल का उत्पादन करने का लक्ष्य दिया गया है, जिसका शुभारम्भ कर दिया गया है। 


हरित चादर योजना के तहत् ढ़ैंचा का बीज वांछित किसानों के बीच 27 क्विंटल वितरित किया गया है। खरीफ फसल उत्पादन के लिए जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि कृषि विश्वविद्यालय सवौर में 16 बैच में 25-25 यांत्रिक/किसानों को कृषि यंत्रों को मरम्मत के लिए विषेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

      इस अवसर पर सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना जन-सम्पर्क पदाधिकारी ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए बिहार सरकार के द्वारा अनेकानेक कल्याणकारी योजनाएं सुसंचालित की जा रही है। इससे किसान कम समय और कम लागत से बेहतर पैदावार और उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं।

 प्रखंड कृषि पदाधिकारी, किसान सलाहकार, एटीएम और बीटीएम को कृषि से संबंधित उत्तम तकनीक और योजनाओं को लागू करने के लिए निर्देश दिया गया। अभिषेक रंजन सहायक निदेशक आत्मा, भूमि संरक्षण पदाधिकारी, कृषि फार्म अधिकारी श्रीमती राजकुमारी ने भी खरीफ महाअभियान को सफल बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।  


         कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण द्वारा कृषि के क्षेत्र में नये कृषि यंत्रों का उपयोग, बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली कृषि यंत्रों पर अनुदान एवं पराली प्रबंधन पर चर्चा की गयी। 

कृषि विज्ञान केन्द्र से आये हुए वैज्ञानिक श्री रौषन कुमार द्वारा खरीफ मौसम में होने वाले समस्त कृषि कार्य, मौसम के अनुकूल कृषि कार्य, जैविक खेती एवं इसके फायदे के बारे में जानकारी दी गयी। 

   कार्यशाला में नवादा जिला के सभी प्रखंडों के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, कृषि समन्वयक एवं विज्ञान सलाहकार को सम्मानित किया गया। नव नियुक्त प्रखंड तकनीकी प्रबंधक पदाधिकारियों का परिचय प्राप्त किया गया एवं बेहतर ढ़ंग से सरकारी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया गया। 


No comments