Header Ads

Breaking News

Nawada News : 51 जोड़ी वर_वधू का हुआ सामूहिक विवाह, मंत्री समीर महासेठ ने किया उद्घाटन, विधायक ने किया कन्या दान, राजद नेता बिनोद यादव ने दिया आशीर्वाद



51 जोड़ी वर_वधू का हुआ सामूहिक विवाह, मंत्री समीर महासेठ ने किया उद्घाटन, विधायक ने किया कन्या दान, राजद नेता बिनोद यादव ने दिया आशीर्वाद

नवादा लाइव नेटवर्क। 

कन्या विवाह विकास सोसाइटी के बैनर तले बुधवार 10 मई को नवादा आईटीआई मैदान में सामूहिक विवाहोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें कुल 51 जोड़ी वर-वधू की शादी हिन्दू रीति रिवाज से की गई। 

कार्यक्रम का उद्घाटन नवादा जिला के प्रभारी मंत्री समीर महासेठ एवं मुख्य अतिथि भाई बिनोद यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। अतिविशिष्ट अतिथियों में नवादा विधायक विभा देवी, रजौली विधायक प्रकाशवीर,  जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा राजवंशी आदि ने भाग लिया। 

51 जोड़े की सामूहिक विवाह आयोजन में दूल्हा-दुल्हन, बारातियों_सरातियों और हित कुटुंब की अपार संख्या को देखते हुए व्यापक स्तर पर व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें मुम्बई के नामचीन कलाकारों ने जागरण का रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।


 सभी 51 बेटियों का कन्यादान विधायक विभा देवी ने शादी का जोड़ा एवं अन्य सामग्री देकर विवाह मंडप से किया। जबकि सोसाइटी की ओर से दहेज़ की पारंपरिक रीतिरिवाज के तहत पलंग, तोशक, तकिया, बर्तन सेट, आलमीरा आदि दिया गया। 

राजद प्रदेश महासचिव भाई बिनोद यादव ने सभी वधुओं को ग्यारह-ग्यारह सौ रूपये आशीर्वाद के रूप में प्रदान किया। इसके पहले बारात का स्वागत नगर भ्रमण के दौरान जिला परिषद आवास एवं गोवर्धन मंदिर प्रांगण में किया गया। 


भाई बिनोद यादव ने बताया कि इस तरह की सामाजिक परंपरा बनाने की जरूरत है और शीघ्र ही हरिश्चंद स्टेडियम में 101 जोड़ी वर-वधू का सामूहिक विवाह हेतु पहल की जायगी। 

सोसाइटी प्रमुख विकास कुमार माली, बबलू मालाकार एवं आयोजक मण्डल के अन्य सदस्यों ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया और अपार भीड़ के कौतुहल को शांत करते हुए अन्य जिलो में किये गए सामूहिक विवाह की जानकारी दी।


 मौके पर प्रिन्स तमन्ना, अमित सरकार, बबलू मालाकार समेत सोसाइटी के सभी सदस्यगण उपस्थित थे। मंच पर ही वर_वधुओं का जयमाला रस्म पूरा किया गया। उसके बाद अलग अलग मण्डप पर सभी 51 जोड़ी वर वधू की पारंपरिक शादी संपन्न हुई। 

इस अवसर पर उद्घाटनकर्ता ने कहा कि विकास मालाकार की यह पहलकदमी स्वागत योग्य है और कौतुहल के साथ मैं एक एक रस्म को देख कर अभिभूत हो रहा था। आज आईआईटी का मैदान विशेष रूप से सजाया गया था जहाँ किसी बड़े मेले का रौनक साफ दिखाई पड़ा। नवादा में यह आयोजन काफी चर्चा और कौतुहल का विषय बना हुआ है।

रिपोर्ट :- शम्भु विश्वकर्मा। 

देखें वीडियो...

 





No comments