Header Ads

Breaking News

Nawada News : नवादा लोकसभा क्षेत्र की वर्तमान राजनैतिक दशा और दिशा पर हिसुआ में हुआ मंथन

   


नवादा लोकसभा क्षेत्र की वर्तमान राजनैतिक दशा और दिशा पर हिसुआ में हुआ मंथन

आयोजित विचार गोष्ठी में शामिल हुए हिसुआ नगर एवं प्रखंड के सैकडों बुद्धिजीवी एवं समाजसेवी

शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार आदि मुद्दे पर हुआ गंभीर विमर्श

 बुद्धिजीवियों ने किया प्रतिष्ठित शिक्षाविद डॉ. अनुज सिंह से राजनैतिक नेतृत्व में आगे आने की अपील

नवादा लोकसभा के सभी प्रखंडों में बारी बारी से आयोजित की जा रही यह विचार गोष्ठी, जनसंपर्क एवं राजनीतिक जनजागरण का है लक्ष्य

नवादा लाइव नेटवर्क।

15 जुलाई 2023, शनिवार एवं 16 जुलाई 2023, रविवार को नवादा जिले के हिसुआ नगर के एक सभागार में नवादा जिला की राजनीतिक स्थिति को नई दिशा प्रदान करने तथा जिले की आम जनता की मौलिक समस्याओं शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं रोजगार आदि का एक ठोस एवं स्थायी समाधान तलाशने के गंभीर मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर पर घंटों तक गहन विमर्श किया गया। 

 आयोजन में हिसुआ नगर परिषद एवं हिसुआ प्रखंड के प्रत्येक पंचायत एवं आसपास के गांव से बुद्धिजीवी, समाजसेवी, शिक्षाविद, जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध नागरिकों के साथ 500 से भी अधिक आम जनता शामिल हुए। नवादा शिक्षा जगत के प्रसिद्ध हस्ती एवं समर्पित समाजसेवी डॉ अनुज सिंह की अध्यक्षता में यह विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। 

कहा गया कि नवादा के नेतृत्व के लिए नवादा के ही किसी सशक्त कर्मठ एवं प्रगतिशील व्यक्ति को आगे आकर जिले के चौमुखी विकास के लिए संघर्ष करना पड़ेगा, अन्यथा नवादा जिले के सभी क्षेत्रों एवं सभी वर्गों के लोगों का बेहतरीन विकास होना एवं आम जनता की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो पाना लगभग असंभव है।

 इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नवादा के लिए स्थानीय नेतृत्व के महत्व को समझते हुए शीघ्र अति शीघ्र डॉ अनुज सिंह राजनीतिक रूप से आगे आकर जिले को नेतृत्व प्रदान करें एवं जिस प्रकार से उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवादा को अग्रणी बनाया है, उसी प्रकार अपने सशक्त राजनीतिक नेतृत्व से नवादा लोकसभा को शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा, रोजगार, कृषि एवं विधि व्यवस्था आदि सभी क्षेत्रों में अग्रणी बनाकर जिले का सर्वांगीण विकास करें।

 इस बैठक में सम्मिलित हुए सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए बैठक की अध्यक्षता कर रहे डॉ. अनुज सिंह ने कहा कि नवादा में राजनीतिक जागरुकता कम होने के कारण यह जिला आज तक सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक रूप से बाकी जिलों से बहुत पिछड़ा हुआ है। हम सभी नवादा वासियों को राजनीतिक रूप से और अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है। हमें अपना सही गलत पहचानना होगा। जब तक नवादा को एक सजग, समर्पित एवं सशक्त स्थानीय नेतृत्व प्राप्त नहीं होगा तब तक यहाँ शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, रोजगार एवं विधि व्यवस्था आदि स्थानीय समस्याओं का उचित समाधान नहीं हो सकेगा।

 नवादा लोकसभा की सैकड़ों समस्याएं वर्षों से अपने समाधान की उम्मीद में ज्यों की त्यों पड़ी हुई है। हमें अब इस परिस्थिति से उबरने का एवं नवादा की राजनीतिक दशा को एक सकारात्मक दिशा देने हेतु आवश्यक पहल करने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य से हम इस विचार गोष्ठी को नवादा के सभी प्रखंड में बारी बारी से से आयोजित कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक जनता से जुड़कर उन्हें राजनैतिक रूप से जगाया जा सके। इसके पहले इस मुद्दे पर नवादा प्रखंड में बैठक आयोजित की गई थी।

     इस अवसर पर उपस्थित हिसुआ नगर-परिषद की चैयरमैन पूजा कुमारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि डॉ अनुज बाबू ने शैक्षणिक रूप से पिछड़े नवादा को अपने प्रयासों से जिस ऊंचाई तक पहुंचाया है उसे देखकर हमें यह उम्मीद बनती है कि यदि वे राजनीति के क्षेत्र में अपना योगदान दे तो नवादा जिले का कायापलट हो सकता है। 

 देखें वीडियो...


कैथिर पंचायत के मुखिया बालेश्वर सिंह ने कहा कि आज नवादा को उन्हीं के जैसे समर्पित बेटे की आवश्यकता है जो पूर्ण समर्पित एवं निस्वार्थ भाव से नवादा का कल्याण कर सके। 

युवा बुद्धिजीवी शिक्षक मधुकांत पांडेय ने अपने संबोधन में कहा कि सबसे बड़ा प्रश्न है कि आखिर डॉ. अनुज सिंह ही क्यों? उन्हें भला राजनैतिक महत्वाकांक्षा में पड़ने की क्या आवश्यकता है?  इसका जवाब देते हुए मधुकांत ने ही बताया कि डॉ. अनुज सिंह को हमारी आवश्यकता नहीं, बल्कि हमें उनकी आवश्यकता है। जबतक उनके जैसा श्रेष्ठ नेतृत्वकर्ता हमारा नेतृत्व नहीं करेगा, तबतक हमारा कल्याण सम्भव नहीं है।

        आंगनबाड़ी संघ के जिलाध्यक्ष विजय प्रसाद सिंह ने कहा कि बरसों से हमने आयातित नेताओं का नेतृत्व देख लिया परंतु नवादा की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। अब हमें डॉ अनुज बाबू जैसे नवादा के लाल की जरूरत है।

 कांग्रेस के किसान सेल के प्रदेश मंत्री प्रो. बाँके बिहारी सिंह ने कहा कि इनकी कर्मठता एवं समाज के प्रति कर्तव्यों को पूरा करने के जुनून को सारा जिला जानता है। एक समाज सेवक के रूप में निस्वार्थ भाव से इन्होंने समाज के लिए जो कुछ भी किया है वह प्रशंसनीय है। 

अभिमन्यु सिंह, प्रखंड अध्यक्ष, कॉंग्रेस ने कहा कि इन्हें अब राजनीतिक रूप से सक्रिय होकर आगे बढ़कर नवादा जिले के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करना चाहिए।

छतिहर पंचायत के सरपंच अजय कुमार ने कहा कि एक साधारण परिवार से होते हुए भी डॉ अनुज बाबू ने अपने प्रयासों से नवादा को शिक्षा के क्षेत्र में इतना आगे बढ़ाया है। यदि यह सक्रिय राजनीति में सामने आते हैं तो वे नवादा वासियों के समस्याओं को दूर करने में तथा उनके कल्याण में अधिक सक्षम हो सकते हैं। 

सोनसा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मोहम्मद तसलीम ने कहा कि आज नवादा एक ऐसे मजबूत स्थानीय नेतृत्व को आंखें पसार करके ढूंढ रहा है जो पूरी संवेदनशीलता के साथ स्थानीय मुद्दों एवं समस्याओं की गहरी समझ रखता हो एवं उन्हें समझाने का जुनून भी रखता हो। मैं इसके लिए डॉ अनुज बाबू को सर्वथा योग्य समझता हूं।

 बजरा पंचायत के मुखिया दिवाकर कुमार ने कहा कि डॉ अनुज सिंह के उपलब्धियों एवं समाज के प्रति उनके समर्पित सेवा भाव को देखते हुए हम उनसे आग्रह करते हैं कि वह आगे बढ़कर नवादा की राजनीति में सक्रिय रूप से अपनी भूमिका को निभाए और इस प्रकार जनकल्याण करके नवादा के विकास में अपनी महती भूमिका निभाए।

 चितरघट्टी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य बेबी देवी ने कहा कि आज राजनीति में साफ-सुथरे एवं प्रगतिशील चेहरों की भारी कमी हो गई है। जब तक समाज के जागरूक एवं समर्पित लोग आगे आकर राजनीति की कमान नहीं संभालेंगे तब तक नवादा का कल्याण होना संभव नहीं है। इसलिए डॉ अनुज बाबू को सक्रिय राजनीति में पूरी तरह से उतरना चाहिए। 

विद्वान शिक्षक कृष्णा बाबू ने कहा कि एक समर्पित शिक्षाविद ही जिले को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है और इसके लिए सर्वथा उपयुक्त उम्मीदवार डॉ अनुज कुमार ही हो सकते हैं।

हदसा पंचायत के सरपंच श्याम सुंदर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे समाज के विकास के लिए अच्छे एवं ईमानदार लोगों को आगे आकर पहल करने की आवश्यकता है। जब तक अच्छे लोग राजनीति में नहीं आएंगे तब तक हमारा भला नहीं हो सकता। डॉ अनुज सिंह जैसे श्रेष्ठ व्यक्ति यदि आगामी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार के रूप में सामने आ सके तो यह जिले वासियों के लिए सौभाग्य का विषय हो सकेगा। 

कैथिर पंचायत के पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद कलामुद्दीन ने जिले की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि यदि डॉ अनुज बाबू जैसे कर्मठ लोग राजनीति में आगे आकर इन से जूझने का प्रयास करें तो नवादा का भविष्य बदल सकता है। 

इसी तरह की बातें दोना के पंचायत समिति विपिन पासवान एवं हादसा के पंचायत समिति सोनू कुमार सहित अन्य कई लोगों ने कहीं और सबने एकमत से डॉ अनुज सिंह को सक्रिय राजनीति में सामने आकर आगामी चुनाव में उम्मीदवार के रूप में जिले का नेतृत्व करने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर कांग्रेस प्रखंड अध्यक्षअभिमन्यु सिंह ,सर्वेश कुमार कांग्रेस सेवा दल, डॉ रामविलास सिंह होम्योपैथी चिकित्सक, हीरालाल कुमार वार्ड पार्षद प्रतिनिधि, अनिल कुमार सिंह रालो सपा महासचिव, अवधेश प्रसाद सेवानिवृत्त कर्मचारी, किसान नेता सुरेंद्र कुमार, कृष्ण बल्लभ प्रसाद सिन्हा समाजसेवी, मधुसूदन चौधरी, शशि भूषण कांग्रेस प्रखंड सचिव हिसुआ, प्रभारी प्रधानाध्यापक अजय कुमार, सेवानिवृत्त शिक्षक रामावतार सिंह, तुंगी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि चंदन कुमार, जीविका समूह की अध्यक्ष सुषमा कुमारी चित्रघटी पंचायत, रामविलास मांझी मुखिया प्रतिनिधि चित्रघटी पंचायत, महेश सिंह पूर्व मुखिया पचाढ़ा पंचायत, चंदन कुमार मिश्रा पंचायत समिति धनवाँ पंचायत, किसान नेता ललन प्रसाद सिंह पचाढ़ा पंचायत, सुबीन सिंह पैक्स अध्यक्ष, छतिहर पंचायत, सरिता देवी वार्ड सदस्य बजरा पंचायत, रेखा कुमारी जीविका सदस्य, विनोद कुमार पप्पू कांग्रेस सेवा दल, पारस कुमार, विपुल कुमार, डॉ संजय कुमार, दिलीप कुमार, अनिरुद्ध कुमार, गोपाल कुमार, विपिन कुमार, ईश कुमार आदि सहित हिसुआ प्रखंड के सैकड़ों आमजन उपस्थित रहे। 

इस मौके पर डॉ. अनुज ने हिसुआ नगर परिषद चेयरमैन पूजा कुमारी को गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया। 

No comments