Header Ads

Breaking News

Cyber Crime : बैंक खाते से रुपए उड़ने में दो युवक गिरफ्तार, रोह और रजौली के निवासी

  


Cyber Crime : बैंक खाते से रुपए उड़ने में दो युवक गिरफ्तार, रोह और रजौली के निवासी

नवादा लाइव नेटवर्क।

साइबर थाना नवादा की पुलिस ने साइबर अपराध से जुड़े एक बड़े मामले का उद्वेदन करते हुए दो अपराधियों को गिरफ्तार की है। गिरफ्तार अपराधियों में एक सदा बिहारी पिता_रामकुमार प्रसाद, घर कुंजेला, थाना_रोह, जिला_नवादा उम्र 37 वर्ष तथा दूसरा पप्पू कुमार, पिता_जेठू राजवंशी, ग्राम_करमा, थाना_रजौली, जिला_नवादा, उम्र 33 वर्ष शामिल है।

 इन लोगों के पास से 7 मोबाइल, 15 सिम कार्ड, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक का रजिस्टर पंजी 03, आधार कार्ड का फॉर्मेट 145, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक का फॉर्म 7, आयुष्मान भारत का फॉर्म 57, जन्म प्रेम पत्र का फॉर्म 10 सहित लैपटॉप, प्रिंटर, बैंक पासबुक आदि आपत्तिजनक सामग्री की बरामदगी हुई है।

 साइबर थानाध्यक्ष सह डीएसपी प्रिया ज्योति ने बताया कि कांड संख्या 30/2023 दिनांक 15.7. 2023 में इन अपराधियों की गिरफ्तारी हुई है। कुल ₹2 लाख 10 हजार इन दोनों के द्वारा एक महिला के बैंक खाते से निकासी कर लिया गया था।

 डीएसपी ने बताया कि एईपीएस (AEPS)के माध्यम से इन लोगों के द्वारा बैंक खाते से रुपए के निकासी की जाती थी। आम लोगों के अंगूठे का निशान लिया जाता था, साथ ही नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, अकाउंट नंबर आदि लेकर फर्जी तरीके से बैंक खाते से राशि उड़ाने का धंधा इन लोगों के द्वारा किया जाता है। शिकायत के आधार पर कार्रवाई की गई है। कांड का अनुसंधान जारी है।

 इस धंधे में शामिल अन्य लोगों के बारे में भी जांच पड़ताल की जा रही है। साक्ष्य इकट्ठा किया जा रहा है। जैसे ही कुछ और लोगों की संलिप्तता का साक्ष्य मिलेगा गिरफ्तारी की जाएगी।

 बता दें कि साइबर थाना की पुलिस इन दिनों काफी सक्रिय और आए दिन कार्रवाई कर रही है। हालांकि अभी पूरी तरह से साइबर अपराध का खात्मा और पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करना बाकी है। लोगों उम्मीदें साइबर थाना और वहां के थानाध्यक्ष डीएसपी प्रिया ज्योति से काफी है।

No comments