Header Ads

Breaking News

Education News : BPSC शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी दे सकेंगे STET का एग्जाम, सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए मिलेगा अलग से मौका


कन्हाई इंटर स्कूल नवादा में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को पहुंचे अभ्यर्थी

BPSC शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी दे सकेंगे STET का एग्जाम, सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए मिलेगा अलग से मौका

नवादा लाइव नेटवर्क।

बीपीएससी शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी बिहार पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अलग से तिथि और समय का निर्धारण किया जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर ऐसा निर्णय ले लिया गया है।


उलझन में थे अभ्यर्थी

बताया जाता है कि बीपीएससी शिक्षक अभ्यर्थियों (क्लास 9_10 और 11_12) के सर्टिफिकेट और अन्य डॉक्यूमेंट का सत्यापन के लिए 4 से 12 सितंबर तक की तिथि का निर्धारण किया गया था। संबंधित जिला में में इसके लिए एक केंद्र बनाए गए हैं। नवादा में कन्हाई इंटर स्कूल को केंद्र बनाया गया है। जहां अभ्यर्थियों का पहुंचना जारी है।

इस बीच कुछ अभ्यर्थियों के समक्ष परेशानी शुरू हो गई। परेशानी ये कि एसटीईटी (STET) का एग्जाम क्लास 9_10 और 11_12 का भी इसी दौरान लिया जा रहा है।

अभ्यर्थी उलझन में थे कि एसटीईटी का एग्जाम दें या फिर बीपीएससी शिक्षक भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन कराएं। एक ही तिथि को यह संभव नहीं था। क्योंकि एग्जाम का सेंटर दूसरे और दूर दराज के जिले में है। ऐसे में दो में से कोई एक को ही पकड़ना था और दूसरा छूटना था।

कुछ अभ्यर्थियों ने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए प्रतिनियुक्त नोडल अफसर से बात करने का प्रयास किया तो कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। एक अभ्यर्थी ने "नवादा लाइव" से संपर्क कर अपनी परेशानी साझा किया। 

अधिकारी ने स्थिति को किया स्पष्ट

मामले की गंभीरता को देखते हुए "नवादा लाइव" द्वारा जिले के अफसरों से संपर्क किया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी का सरकारी मोबाइल नेटवर्क से बाहर बता रहा था। इसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार से बात की गई। उन्होंने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि जिन्हे परीक्षा में शामिल होना है वे शामिल हों, उनके लिए 13 सितंबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अलग से तिथि और समय का निर्धारण कर दिया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दिन उन्हें एसटीईटी एग्जाम का एडमिट कार्ड साथ लाना होगा।

बहरहाल, जिला प्रशासन द्वारा इस मामले पर स्थिति साफ कर दी गई है। अभ्यर्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है। वे इत्मीनान से एसटीईटी एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, प्रशासन को संबंधित केंद्र पर इसकी सूचना अभ्यर्थियों को देने का प्रबंध कर देना चाहिए था। इससे उहापोह नहीं होता। 

वैसे, बता दें कि उहापोह के बीच जिनका आज यानी 4 सितंबर को अन्यत्र जिले में एसटीईटी का एग्जाम था, उनमें कइयों ने एग्जाम छोड़ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को ही प्राथमिकता दिया। 








No comments