Header Ads

Breaking News

Hindi Diwas : मॉडर्न ग्रुप के स्कूलों में हिन्दीमय हुआ वातावरण, धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

  


मॉडर्न ग्रुप के स्कूलों में हिन्दीमय हुआ वातावरण, धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

बालकवि सम्मेलन में बच्चों ने किया स्वरचित कविताओं का पाठ, पोस्टर और कलाकृतियों के माध्यम से बताया हिंदी का महत्व

नवादा लाइव नेटवर्क।

      मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के हिंदी विभाग द्वारा नवादा, हिसुआ, नारदीगंज एवं बिहारशरीफ में संचालित विभिन्न विद्यालयों मॉडर्न इंगलिश स्कूल, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल एवं मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल में हिंदी दिवस के पावन अवसर पर बालकवि सम्मेलन, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, नाट्य प्रतियोगिता आदि गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के सैकड़ों विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और हिंदी दिवस को उत्साहपूर्वक मनाकर हिंदी भाषा के प्रति अपने प्रेम एवं सम्मान को प्रदर्शित करते हुए इसकी निरंतर उन्नति एवं प्रसार के लिए प्रयासरत रहने का संकल्प लिया। 

देखें वीडियो...!

            मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया, नवादा में आयोजित बालकवि सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार, मॉडर्न इंगलिश स्कूल के उपप्राचार्य सुजय कुमार एवं न्यू मॉडर्न इंगलिश स्कूल की प्राचार्या वीणा बरनवाल के द्वारा संयुक्त रूप से मंगलदीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। निदेशक महोदय ने अपने संबोधन में हिंदी भाषा के संवैधानिक स्वरूप एवं वैश्विक महत्व को प्रतिपादित करते हुए बच्चों एवं श्रोताओं को बताया कि भले कितनी भी अंग्रेजी लिख-पढ़-बोल लें, परंतु हिंदी हमारी खून में है, हमारी माँ है, हमारी मातृभाषा है। 

हमारी हिंदी नित्य प्रति विश्व भर में प्रसिद्धि एवं प्रसार पा रही है। वैश्वीकरण के वर्तमान दौर में हिंदी समस्त विश्व के लिए एक महत्वपूर्ण भाषा बन रही है और इसका अंतरराष्ट्रीय महत्व दिनानुदिन बढ़ ही रह है। विश्व के अधिकतर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पढ़ा रहे हैं। यह भारत की राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की आधारशिला बनकर राष्ट्र को प्रगति के पथ पर अग्रसर कर रही है। 

       हिंदी दिवस पर सभी गतिविधियाँ चार स्तर पर- नर्सरी से द्वितीय, तृतीय से पंचम, षष्ठ से अष्टम एवं नवम से बारहवीं कक्षा में आयोजित की गई। नर्सरी से द्वितीय कक्षा तक के बच्चों ने विभिन्न रंगों एवं रंगबिरंगे कागजों की सहायता से वर्ण लड़ी, शब्द लड़ी, शब्द-गुलदस्ता बनाया एवं हिंदी में बाल कविताओं का गायन किया। तीसरी से पाँचवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने प्रसिद्ध कवियों की कविताओं का पाठ करके हिंदी दिवस समारोह में भाग लिया।

 छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने पोस्टर निर्माण, भाषण, नारा लेखन तथा बालकवि सम्मेलन में अपनी काव्य प्रतिभा का प्रदर्शन करके हिंदी दिवस समारोह को सफल बनाया। पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में छठी से आठवीं कक्षा संवर्ग में आठवीं कक्षा की प्रिया रानी ने प्रथम, राखी ने द्वितीय तथा सातवीं कक्षा के अभिनव एवं श्रेया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

 पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता के नवम एवं दशम कक्षा के संवर्ग में दसवीं कक्षा की पूजा गुप्ता को प्रथम स्थान, तानिया कुमारी को द्वितीय एवं श्रेण्यम शरण को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

बालकवि सम्मेलन के काव्य पाठ प्रतियोगिता में तृतीय से पंचम कक्षा संवर्ग में पांचवी कक्षा के अमर आनंद ने प्रथम स्थान चौथी कक्षा के आरव राज ने द्वितीय स्थान तथा चौथी कक्षा के पीयूष कुमार एवं पांचवी कक्षा की सानवी को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

छठी से आठवीं कक्षा के संवर्ग में स्वरचित कविता का गायन कर आठवीं कक्षा की भव्या ने प्रथम स्थान, आठवीं कक्षा के छात्र रूबल राज ने द्वितीय स्थान तथा सातवीं कक्षा की श्रेया एवं प्रिया ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

नवम से बारहवीं कक्षा संवर्ग में स्वरचित कविता का भावपूर्ण गायन के लिए दसवीं कक्षा के छात्र अंकुश कुमार को प्रथम स्थान नवम कक्षा के छात्र ऋषभ राज को द्वितीय स्थान तथा दशम कक्षा की छात्रा शुभ्रा वत्स एवं नवम कक्षा के छात्र अमर राज को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

           मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ में बाल कवि सम्मेलन में हिंदी की दिशा और दशा पर विचार गोष्ठी एवं काव्य-पाठ किया गया। हिंदी विभाग के प्रवीण कुमार पंकज द्वारा हिंदी दिवस कब क्यों और कैसे की चर्चा की गई। तदोपरांत आयोजित बालकवि सम्मेलन में अपने उत्कृष्ट काव्य-पाठ के लिए प्रथम पुरस्कार सिद्धि बरनवाल वर्ग नवम, द्वितीय पुरस्कार नंदनी वर्ग नवम,और तृतीय पुरस्कार प्रियांशी कांत वर्ग षष्ठ के लिए चयनित किए गए। कार्यक्रम का संचालन एसके रंजन द्वारा किया गया। 

मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल नारदीगंज में आयोजित हिंदी दिवस समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। यहां आयोजित काव्य पाठ प्रतियोगिता में खुशी कुमारी को प्रथम स्थान आयुष कुमार को द्वितीय स्थान एवं सत्यम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में सुमित कुमार को प्रथम, शुभम एवं अविनाश को संयुक्त रूप से द्वितीय तथा आयुष को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। हिंदी लेखन प्रतियोगिता में चांदनी वर्मा को प्रथम, अभिजीत आनंद को द्वितीय तथा सुमित को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

     बाल कवि सम्मेलन में उपस्थित दर्शकों एवं छात्र-छात्राओं ने काव्य-पाठ का खूब आनंद लिया एवं बाल-कवियों की एक से बढ़कर एक कविताओं पर खूब तालियां बजाई एवं वाहवाही करके उनका उत्साहवर्धन किया।

 आयोजन को सफल बनाने में मॉडर्न शैक्षणिक समूह के हिंदी विभाग के शिक्षकों विपुल कुमार सिंह, मिथिलेश कुमार, रामाधीन सिंह, वंदना कुमारी, उमेश पांडेय, हरेराम पांडेय, प्रियंका प्रसाद, राजकुमार पाल, अनुपमा सिन्हा, शुभलता, लकी कुमारी, दिव्या कुमारी, श्रीनारायण पाठक, अमोल कुमार आदि सहित समस्त हिंदी विभाग का सक्रिय सहयोग अत्यंत सराहनीय रहा।















No comments