Header Ads

Breaking News

Nawada News : डेंगू के बढ़ रहे मरीज, नियंत्रण को डीएम ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश, सदर अस्पताल में मरीजों के लिए बढ़ाया जा रहा है बेड



डेंगू के बढ़ रहे मरीज, नियंत्रण को डीएम ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश, सदर अस्पताल में मरीजों के लिए बढ़ाया जा रहा है बेड 

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में डेंगू की रोकथाम और रोगियों की बेहतर इलाज को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक।कर जरूरी निर्देश दिए। 

  डेंगू से बचाव के लिए फॉगिंग और उसके लार्वा को नष्ट करने के लिए केमिकल का प्रयोग करने, ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव करने के लिए सभी नगर क्षेत्र के  कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया।

 सिविल सर्जन एवं प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिया गया कि इस बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें। 

कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, हिसुआ, वारसलीगंज एवं नगर पंचायत रजौली को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि डेंगू मच्छर से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर अपने क्षेत्र में फागिंग कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि डेंगू से जिले वासियों को बचाव के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाई जाए। इसके लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हॉस्पिटलों में फ्लेक्सी लगाने का निर्देश सिविल सर्जन दिया गया। सभी प्रखंडों, अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय में भी जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी को डेंगू से बचाव के लिए फ्लेक्सी संस्थापित करने को कहा गया। इससेे जागरूक करने के लिए ऑडियो वीडियो भी जिला प्रशासन के द्वारा जारी किया गया है। ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से सिविल सर्जन के द्वारा व्यापक प्रचार प्रचार ई-रिक्शा के माध्यम से कराया जाएगा।

   इस पर प्रभावी रूप से नियंत्रित करने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला मुख्यालय एवं सिविल सर्जन के स्तर से किया गया है।

डीएम श्री वर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी को प्रत्येक विद्यालयों में प्रार्थना के समय बच्चों को डेंगू से बचाव के बारे में जागरूक करने को कहा। डेंगू मच्छर न काटे इसके लिए फुल शर्ट, फुल पैंट एवं रात में मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें।

   सिविल सर्जन नवादा को निर्देश दिया गया कि निजी अस्पताल और निजी पैथोलॉजी में से प्रतिदिन प्रतिवेदन प्राप्त करें एवं जांच स्थल का अपने स्तर से निरीक्षण करें।

     डेंगू की जांच एवं सभी प्रकार का ईलाज सदर अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि डेंगू वार्ड को बड़ा रूप देने के लिए रैन बसेरा में भी रोगियों की भर्ती की जाएगी, जहां पर 30 से अधिक बेड सुसज्जित किया जा रहा है। 

जिलाधिकारी ने जिले वासियों से अपील किया है कि डेंगू से घबराना नहीं है ,लेकिन इसके बचाव के लिए लगातार प्रयास करते रहना है। जिला प्रशासन डेंगू से रोकथाम और उसकी बेहतर इलाज के लिए हर संभव कदम उठा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 44 फॉगिंग मशीन एवं 101 स्पिंगलर मशीन है कार्यशील है।

सिविल सर्जन ने बताया कि अब तक सदर अस्पताल में 16 रोगियों की भर्ती किया गया था ,जिसमें से 02 रोगी स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। शेष सभी रोगियों का बेहतर इलाज किया जा रहा है। चार रोगियों की स्थिति पहले से बेहतर हुई है जिनको कल छुट्टी दे दी जाएगी।





No comments