Header Ads

Breaking News

Nawada News : रेवरा और कोचगांव में जिला प्रशासन का जन संवाद आयोजित, डीएम_एसपी रहे मौजूद



रेवरा और कोचगांव में जिला प्रशासन का जन संवाद आयोजित, डीएम_एसपी रहे मौजूद

नागरिकों को सरकार की कल्याणकारी और विकास परख योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी, लिए गए सुझाव

नवादा लाइव नेटवर्क।

    नवादा जिले काशीचक प्रखंड के रेवरा और वारिसलीगंज प्रखंड के कोचगांव गांव में मंगलवार को जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

 डीएम आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में रेवरा मध्य विद्यालय और पंचायत भवन कोचगांव में आयोजित कार्यक्रम में एसपी अंब्रिश राहुल सहित जिला प्रशासन के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

 रेवरा मध्य विद्यालय में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सर्वप्रथम स्वामी सहजानन्द सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया। स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने बुके देकर डीएम_एसपी को सम्मानित किया। कार्यक्रम का मंच संचालन एसडीएम सदर अखिलेश कुमार ने किया। 

   इस दौरान स्थानीय नागरिकों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा दिये गए सुझावों को लिपिबद्ध किया गया। डीएम ने कहा कि कल्याणकारी और विकासात्मक योजनाओं में सुझावों का स्वागत है। यह लोकतांत्रिक प्रणाली के लिए आवश्यक कदम है। अधिकारी अपने विभागों की योजनाओं और इसका लाभ प्राप्त करने के तरीके को तो बताएंगे ही आपके सुझाव से काम करने में जो भी समस्याएं आती है उसपर अमल कर दूर करने का प्रयास होगा

 एसपी अंब्रिश राहुल ने कहा कि अपनी समस्याओं से संबंधित शिकायत थाना में आवेदन के जरिए दें। कार्रवाई जरूर होगी और आवेदन का पावती भी निःशुल्क मिलेगा। पुलिस के 112 नम्बर पर डायल कर आवश्यक सहायता ली जा सकती है। अभी शहरी क्षेत्रों में 06 गाड़ियां संचालित किया जा रहा है। महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक थाना में महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है। महिला पदाधिकारी आपकी समस्याओं को सुनेंगे और उसका समाधान करेंगे।

  भूमि विवाद के निपटारे के लिए प्रत्येक शनिवार को थाना में बैठक होती है, जिसमें अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते हैं। 

    डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा ने ग्रामीण विकास, लोहिया स्वच्छता, कचरा प्रबंधन आदि के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि अब गांवों भी शहरों की तरह सफाई की व्यवस्था हो रही है।

     जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायतों में सोलर लाईट लगाने का काम चल रहा है। 

     जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के लिए सवारी वाहन अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए ड्राइविंग लाईसेंस, निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आवेदन ऑनलाइन किया जाता है। वाहन क्रय के उपरान्त एक लाख रूपये अनुदान दिया जाता है। सड़क दुर्घटना में मुआवजा राशि के संबंध में विस्तार से बताया गया। 

 अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रशांत अभिषेक ने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं होने पर आवेदन ऑन लाईन दिया जा सकता है। दोनों पक्षों को आमने-सामने बैठाकर निःशुल्क रूप से 60 कार्य दिवस में समस्या का समाधान किया जाता है।  

         जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सोलर उर्जा योजना के तहत प्रत्येक पंचायत के चार-चार वार्डाें में इसे स्थापित किया जा रहा है। हर घर नल जल योजना पीएचईडी को स्थानांतरण किया गया है। 

       जिला कल्याण पदाधिकारी संजय कुमार ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दिया। छात्रावास में दी जा रही विद्यार्थियों की सुविधा के बारे में भी जानकारी दी गयी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए निःशुल्क मार्गदर्शन दिया जा रहा है। जिला पशुपालन पदाधिकारी के द्वारा पशुओं के स्वास्थ्य, भोजन और टीकाकरण के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि पशुओं को निबंधित ईयर टैग लगाने के बाद भी योजना का लाभ दिया जायेगा। 

    जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, सहायक अभियंता जल संसाधन आदि ने अपने-अपने विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया। 

  इस क्रम में डीएम, एसपी और डीडीसी वारिसलीगंज प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय बल्लोपुर जाकर विद्यार्थियों से मिले। प्रधानाध्यापक ने विद्यार्थियों के द्वारा किये गए कार्याें और पुस्तकालय के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर विद्यार्थी काफी खुश दिखे। जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और पढ़ाई के बारे में पूछा। विद्यार्थी अपने हाथों से बनाये गए विभिन्न प्रकार का आकर्षक फूल अधिकारियों को भेंट किया। जिलाधिकारी ने कमरों में जाकर विद्यार्थियों के पठन-पाठन के संबंध में जानकारी ली।

 सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को गीत-संगीत और नाटक के माध्यम से प्रदर्शित किया। स्थानीय लोगों ने बड़े ध्यान से योजनाओं को सुना, समझा और लाभ प्राप्त करने की ओर अग्रसर हुए। जिला सूचना जन सम्पर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद द्वारा विभिन्न योजनाओं को स्टैंडिंग फ्रेम के माध्यम से काफी आकर्षक ढ़ंग से प्रदर्शित किया गया था।

  मौके पर जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्ता, संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी, सीडीपीओ के साथ  स्थानीय सम्मानित प्रतिनिधि एवं आम नागरिक आदि उपस्थित थे।



No comments