Header Ads

Breaking News

Modern Campus : "राष्ट्रीय युवा दिवस" पर अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त सारंगी वादक कमाल सबरी के सारंगीवादन एवं डॉ. श्याम मोहन के तबलावादन की प्रस्तुति पर झूमे विद्यार्थी

  


"राष्ट्रीय युवा दिवस" पर अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त सारंगी वादक कमाल सबरी के सारंगीवादन एवं डॉ. श्याम मोहन के तबलावादन की प्रस्तुति पर झूमे विद्यार्थी

नवादा लाइव नेटवर्क।

  माॅडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ के भव्य सभागार में स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को भारतीय शास्त्रीय संगीत के दो प्रमुख वाद्ययंत्र सारंगी एवं तबला के प्रख्यात  वादक क्रमश: कमाल सबरी एवं डॉ. श्याम मोहन ने संगीत की वो शमा बांधी कि सभागार में उपस्थित श्रोतागण भावविभोर हो गए। सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से कई बार गूंज उठा। 

देश-दुनिया में भारतीय शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 'स्पिक मैके' के शास्त्रीय संगीत के कलाकारों द्वारा देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित विद्यालय, महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। 

 देखें वीडियो...!

राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके उस्ताद कमाल सबरी एवं उनके साथ तबले पर संगत करने वाले डॉ. श्याम मोहन ने आज माॅडर्न इंटरनेशनल स्कूल के सभागार में संयुक्त रूप से संगीत की ऐसी छटा बिखेरी कि छात्र-छात्राएं, शिक्षक सभी श्रोता झूम उठे। 

अपने बीच नामचीन अंतर्राष्ट्रीय कलाकार को पाकर  सभी आनंदित एवं हर्षित दिखाई पड़े। सारंगी की मधुर ध्वनि में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का अति प्रिय भजन रघुपति राघव राजा...,पतित पावन सीताराम, हम होंगे कामयाब के अतिरिक्त कई लोकप्रिय गीत की प्रस्तुति कर सभी का मन मोह लिया। 

सारंगीवादक ने बच्चों को शास्त्रीय संगीत की विशेषताओं से अवगत कराया।सुर,लय,ताल ,राग एवं संगीत के विभिन्न  पहलुओं पर प्रकाश डाला। 

यद्यपि उन्होंने संसार के सभी संगीत को अच्छा कहा तथापि संगीत के नाम पर आज के कर्णवेधी और अश्लील गीत-संगीत से बचने की सलाह दी तथा शास्त्रीय संगीत से जुड़ने की जरूरत एवं इसके लाभ की चर्चा विस्तार से की।

 इस अवसर पर उपस्थित विद्यालय के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने कार्यक्रम के आरंभ में उक्त दोनों प्रसिद्ध कलाकारों एवं स्पिक मैके के समन्वयक मनीष कुमार को पुष्पगुच्छ एवं स्मृतिचिह्न भेंटकर सम्मानित किया। 

अपने संक्षिप्त वक्तव्य में उन्होंने स्पिक मैके द्वारा विगत पंद्रह वर्षों से माॅडर्न शैक्षिक समूह के संस्थानों में समय-समय पर आयोजित कार्यक्रमों में देश के विभिन्न नामचीन और सुविख्यात कलाकारों से विद्यार्थियों को परिचित कराने के लिए स्पिक मैके परिवार को माडर्न शैक्षिक समूह की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया। 

हिसुआ जैसे छोटे से शहर में ऐसे उत्कृष्ट कार्यक्रम का लाभ विद्यार्थियों को सुलभ कराने के लिए समन्वयक मनीष कुमार को हार्दिक बधाई एवं धन्यवाद दिया। 

कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य बाईoचौधरी,प्रवीण कुमार पंकज, बीरेन्द्र कुमार, ओमप्रकाश शर्मा,मिथिलेश कुमार, प्रवीण सिंह, गोपाल कृष्ण, कनीज फातिमा,प्रभात कुमार संगीत शिक्षक पवन कुमार सिन्हा,अनिल कुमार आदि सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


No comments