Header Ads

Breaking News

Nawada : 4419 गर्भवती माताओं का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, डीएम खुद पहुंचे पीएचसी ओढ़नपुर



4419 गर्भवती माताओं का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, डीएम खुद पहुंचे पीएचसी ओढ़नपुर

नवादा लाइव नेटवर्क।

गुरुवार 09 मई को जिले के सभी प्रखंडों में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष कैंप लगाकर गर्भवती माताओं की स्वास्थ्य जांच की गई। प्रसव पूर्व स्वास्थ्य परीक्षण (एएनसी) के दौरान गर्भवती माताओं को जरूरी सलाह के साथ ही आवश्यक दवाइयां भी दी गई। 

डीएम नवादा प्रशांत कुमार सीएच इस आयोजन को लेकर पहले से ही काफी संवेदनशील थे। उन्होंने खुद नवादा सदर प्रखंड स्थित ओढ़नपुर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने रजिस्ट्रेशन काउन्टर का निरीक्षण किया। जहां सब कुछ सही पाया गया। गर्भवती महिलाओं की जांच करते डॉक्टर पाए गए। उन्होंने डॉक्टर्स को भी आवश्यक निर्देश दिये। वहां बैठने की समुचित व्यवस्था नहीं की गयी थी।

 जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सक को बैठने की व्यवस्था को दुरूस्त करने का निर्देश दिया। आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका भी सहयोग में लगे हुए थे। चेकअप की सभी व्यवस्था कैम्प में उपलब्ध थी। कैम्प में पर्याप्त डॉक्टर्स भी उपस्थित थे। उन्होंने उपस्थित डॉक्टर को निर्देश दिया कि सभी गर्भवती महिलाओं को एएनसी जांच के सभी पहलुओं की जानकारी आवश्यक रूप से देने को कहा ताकि वे इसका लाभ उठा सकें।

कैंप में सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक द्वारा आशा, एएनएम, जीएनएम के सहयोग से दूसरी, तीसरी और चौथी त्रैमासिक वाली गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता से सूचित करते हुए डॉक्टर की देखरेख में प्रसव पूर्व जांच कराई गई।  पैथोलॉजिकल जांच सहित आयरन फोलिक एसिड एवं कैल्शियम की गोली दी गई । इस कार्यक्रम द्वारा उच्च जोखिम वाले गर्भवती की पहचान कर उन्हें सुरक्षित प्रसव कराने हेतु सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है।

 आज नवादा जिले के सभी प्रखंडों के सीएचसी में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत कुल 4419 महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई।

सीएचसी अकबरपुर में 349, गोविन्दपुर-187, हिसुआ-319, काशीचक-231, कौआकोल-207, मेसकौर-194, नारदीगंज-392, नरहट-356, पकरीबरावां-318, नवादा सदर-478, रजौली-347, रोह-292, सिरदला-278 एवं वारिसलीगंज-471 की जांच हुई।






No comments