Header Ads

Breaking News

Modern Campus : सेल्फ स्टडी ही सफलता एवं विकास का मूलमंत्र है‌ : डाॅ. अनुज

 


सेल्फ स्टडी ही सफलता एवं विकास का मूलमंत्र है‌ : डाॅ. अनुज

बच्चों की सेहत और सुरक्षा के लिए फास्ट फुड, मोबाईल एवं मोटरसाइकिल से दूरी है जरूरी

नवादा लाइव नेटवर्क।

हिसुआ स्थित माॅडर्न इंटरनेशनल स्कूल के बहुद्देशीय सभागार में रविवार को शिक्षक-अभिभावक बैठक एवं पैरेंट्स ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता माॅडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष, शिक्षाविद डाॅ.अनुज कुमार ने की। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नए शैक्षणिक सत्र में विद्यालय की गतिविधियों एवं विद्यार्थियों की प्रगति से अभिभावकों को अवगत कराना एवं अभिभावकों से उनके विचार और सुझाव आदि जानना था।

अभिभावकों को संबोधित करते हुए अध्यक्ष डाॅ.अनुज कुमार ने मॉडर्न ग्रुप के विद्यालयों पर विश्वास करने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि किसी भी विद्यालय के संचालन और विकास में अभिभावकों का सहयोग बहुत आवश्यक होता है। विद्यालय प्रबंधन, शिक्षकों एवं अभिभावकों के बेहतर तालमेल से विद्यार्थियों की प्रगति सुनिश्चित की जाती है। उन्होंने सी.बी.एस.ई 10वीं बोर्ड परीक्षा में जिले में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले माॅडर्न के विद्यार्थी गुलशन कुमार का उदाहरण देते हुए अभिभावकों से अपील की कि अपने बच्चों को ट्यूशन एवं कोचिंग के मकड़जाल से दूर रखें एवं स्वाध्याय के लिए प्रेरित करें।

 


उन्होंने विस्तारपूर्वक बताया कि किस प्रकार टाॅपर गुलशन ने विद्यालय एवं शिक्षकों के मार्गदर्शन में बगैर कहीं ट्यूशन पढ़े हमेशा ना केवल विद्यालय की परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया बल्कि अंततः बोर्ड की परीक्षा में 98.20% अंक प्राप्त कर नवादा जिले में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। डाॅ.अनुज ने अभिभावकों से कहा कि अपने बच्चों को तीन चीजों- फास्ट फूड, मोबाईल फोन एवं मोटरसाइकिल से भी बहुत दूर रखें।

इन तीनों का इस्तेमाल बच्चों के लिए बेहद हानिकारक ही नहीं बल्कि जानलेवा भी है। आप अपने बच्चों को इन तीन चीजों से जितना दूर रखेंगे उतना ही उसके लिए हितकर होगा। उन्होंने कहा कि अपने-अपने बच्चों के साथ दिन-रात में कभी भी कम से कम एक घंटा अवश्य बैठें। विद्यालय के डायरी पर कड़ी नजर रखें और शिक्षकों से संवाद करते रहें।

प्राचार्य योगलाल चौधरी एवं उप प्राचार्य सायन मुखर्जी ने अभिभावकों को नए शैक्षणिक सत्र में होने वाली विभिन्न शैक्षणिक तथा सह शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी दी एवं बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों के प्रदर्शन एवं गत एक वर्ष में विद्यालय की उपलब्धियों से अवगत कराया। वरिष्ठ शिक्षक प्रवीण कुमार पंकज, जोनाफा़ राय एवं मनोरंजन पाण्डेय ने बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक विकास के बारे में अभिभावकों से चर्चा की।

 


अभिभावकों ने इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में बढ़ चढ़क़र हिस्सा लिया और अपनी उपस्थिति दर्ज करके अपने बच्चों के विकास के प्रति अपनी रूचि दिखाई। अभिभावक मधु कांत ने कहा कि विद्यार्थियों को कभी भी है तो साहित्य ना करें जीवन में अक्षांश लाना ही सब कुछ नहीं है, इसलिए उसे हमेशा प्रोत्साहित करते रहें। उन्होंने इस मंच के माध्यम से अपनी अपनी राय, सुझाव एवं समय समय पर होने वाली परेशानियों को भी विद्यालय प्रबंधन के समक्ष रखा।


अभिभावकों ने भी अपना सलाह सुझाव विद्यालय को दिया। अभिभावकों ने इस दौरान एक सुर में विद्यालय प्रबंधन एवं माॅडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष डाॅ.अनुज के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की और कहा कि इस विद्यालय में शिक्षा के साथ साथ अनुशासन एवं व्यावहारिकता का जो पाठ पढा़या जाता है वह अद्वितीय है और उन्होंने इस‌ विद्यालय में पढ़ रहे अपने बच्चों के प्रदर्शन और प्रगति पर भी खुशी जताई। इस अवसर पर प्राचार्य योगलाल चौधरी, उप प्राचार्य सायन मुखर्जी, शिक्षक प्रवीण पंकज, मनोरंजन पाण्डेय, एस. के. रंजन, ओम प्रकाश शर्मा, मिथिलेश कुमार, गोपाल कृष्णा, प्रभात कुमार, बीरेंद्र प्रसाद, जोनाफा राय, सुमित्रा सुब्बा, कनीज फातिमा, लक्ष्मी आदि शिक्षक तथा हजारों की संख्यां में अभिभावक उपस्थित थे।


No comments