Header Ads

Breaking News

Modern Campus : पर्यावरण के लिए संजीवनी है वृक्षारोपण : डाॅ. अनुज



पर्यावरण के लिए संजीवनी है वृक्षारोपण : डाॅ. अनुज

विश्व पर्यावरण दिवस पर माॅडर्न ग्रूप के अध्यक्ष ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश 

नवादा लाइव नेटवर्क।

विकास की दौड़ में हमने अपने स्वार्थवश प्रकृति का अविवेकपूर्ण और अंधाधुंध दोहन किया है, इसके कारण आज पूरी पृथ्वी भट्‌ठी की तरह तप रही है। तापमान हर वर्ष नई ऊंचाइयां छू रहा है और आम आदमी को गर्मी की विभिषिका झेलनी पड़ रही है। विद्यालय तो बंद रखना पड़ ही रहा है घर में भी लोग गर्मी से परेशान हैं। इन समस्याओं से बचाव का एकमात्र उपाय है कि हम ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। आने वाली पीढ़ी को अच्छा भविष्य देना है तो प्रकृति की ओर लौटना ही श्रेष्ठ विकल्प है।

उक्त बातें माॅडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष, शिक्षाविद व समाजसेवी डॉ.अनुज कुमार ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। इसके पहले उन्होंने कुंती नगर स्थित माॅडर्न इंग्लिश स्कूल परिसर में पीपल तथा नीम के पौधे लगा पौधरोपण की शुरुआत की। जिसके पश्चात विद्यालय के 11वीं तथा 12वीं के शिक्षकों ने भी नीम, पीपल, गुलमोहर आदि छायादार तथा फूल के वृक्ष लगाए और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपना संकल्प दोहराया।

 गौरतलब है कि अध्यक्ष डाॅ.अनुज खुद प्रकृति प्रेमी हैं और उनके प्रकृति प्रेम और निरंतर वृक्षारोपण का परिणाम है कि कुंती नगर स्थित विद्यालय अपने हरे भरे कैंपस के लिए पूरे जिले में विख्यात है। यहां दर्जनों प्रकार के फूलों से सुसज्जित बाग, गुलाब के फूलों की कई किस्मों वाला रोज़ गार्डन सहित हज़ारों छोटे बड़े पेड़ पौधे परिसर में उपलब्ध हैं।

 कार्यक्रम में विद्यालय के उप प्राचार्य एम. के. विजय, धर्मवीर सिन्हा, पवन कुमार सिन्हा, अभय कुमार, सोनू भारद्वाज, मुर्तजा आलम, ईमरान आलम, राकेश रौशन, विनोद कुमार तथा प्रत्यूष आनंद आदि मौजूद थे।


No comments