Header Ads

Breaking News

Nawada News : प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने पानी-बिजली की उपलब्धता को प्राथमिकता देने का दिया निर्देश



प्रभारी मंत्री ने पानी-बिजली की उपलब्धता को प्राथमिकता देने का दिया निर्देश

विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित हुई समीक्षा बैठक


नवादा लाइव नेटवर्क।


नवादा जिला प्रभारी मंत्री सह सहकारिता, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार के मंत्री डॉ. प्रेम कुमार गुरुवार को नवादा पहुंचे। उन्होंने समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित समीक्षा बैठक की।


 देखें वीडियो, Bjp कार्यकर्ताओं ने कैसे किया स्वागत...

 


डीएम प्रशांत कुमार सी.एच. ने सर्वप्रथम प्रभारी मंत्री को पुष्प गुच्छ एवं पौधा देकर स्वागत किया। मनरेगा अन्तर्गत बकरी शेड के लिए बबिता देवी और ललिता देवी को चाभी दिया गया। सामाजिक सुरक्षा अन्तर्गत मुख्यमंत्री अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना के तहत श्रीमती सोनाक्षी कुमारी को एक लाख का चेक एवं मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना अन्तर्गत श्रीमती ममता देवी को एक लाख का चेक प्रदान किया गया।  


मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत वीणा प्रवीण एवं कहकशा नाज को 15-15 हजार का चेक प्रदान किया गया। बिहार लघु उद्यमी योजना अन्तर्गत मो. जुन्नैद अंसारी एवं मनोज कुमार दास को 50 हजार का चेक प्रदान किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा नवादा जिले के ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रभारी मंत्री को दिया।

 


प्रभारी मंत्री ने बताया कि आज का महत्वपूर्ण विषय जलवायु परिवर्तन एवं जल संकट एवं बिजली की समस्या। उन्होंने कहा कि मौसम तेजी से बदल रहा है, वर्षा नहीं हो रही है, हमलोग गर्मी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि जिले के अंदर में पानी और बिजली का संकट है, इसको लेकर सभी प्रखंड मुख्यालयों में 15 जून 2024 को बैठक होगी जिसमें जिला पदाधिकारी के तरफ से अधिकारी, संबंधित विभाग के पदाधिकारी, सभी प्रमुख, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, जन प्रतिनिधि सम्मिलित रहेंगे। उन्होंने बताया कि चापाकल के संबंध में विधायकों से भी सूची की मांगी जाय तथा चापाकल आवंटन में यथासंभव शामिल किया जाय। राज्य सरकार का प्रयास है कि पानी की उपलब्धता रहनी चाहिए। पानी संकट का सामना किसी को नहीं करना पड़े। 

 


मॉनसून के बाद जिले में पर्यावरण संरक्षण को ले पौधे लगाये जायेंगे। जिले में प्राथमिकता देकर पौधारोपण कराया जायेगा। पर्यटक स्थलों ककोलत, हरदिया डैम, बोलता पहाड़ में निर्माण कार्य कराया जा रहा है। नवादा में पार्क को लेकर उन्होंने कहा कि जिले में जल्द से जल्द स्थल को चिन्हित कर बनाया जायेगा।

जिला पदाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के बारे में बताया कि अभी लू की गति बहुत ही तेज हो रही है। तापमान अधिकतम 45 डिग्री तक हुआ है। लू से बचाव के लिए प्रत्येक प्रखंड के सभी पीएचसी में 05-05 बेड की व्यवस्था की गयी है, कुल 70 बेड हैं। अनुमंडल अस्पताल में 15 बेड है और नवादा सदर अस्पताल में 20 बेड है। जिसमें एयर कंडीशन एवं कुलर के साथ विशेष चिकित्सक एवं दवाओं की उपलब्धता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। 

 


आपदा के अन्तर्गत एक कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। इस कन्ट्रोल रूम के माध्यम से प्रत्येक दिन अभी अग्निकांड से संबंधित जीविका के सहयोग से अभियान चलाया गया है। जिसमें प्रत्येक समूह में जागरूकता का अभियान चलाया जा रहा है। क्या करें कया ना करें से संबंधित भी लोगों के बीच अभियान चलाकर जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में 96 अग्निकांड हुए थे जिसमें जिला प्रशासन नवादा की ओर से 76 लाभुकों को क्षति राहत उपलब्ध कराया गया है। जन जागरूकता के लिए अभियान ई रिक्शा से माईकिंग कराया जा रहा है।

 


पीएचईडी की समीक्षा के दौरान बताया गया कि लगभग 11 फीट भू जल स्तर गिर गया है। जिले में पीएचईडी वार्डाें की संख्या 1008 है, जिसमें गुणवत्तापूर्ण वार्ड 323 एवं गैर गुणवत्तापूर्ण वार्ड 685 है। कार्य पूर्ण वार्डाें की संख्या 997 है। पंचायती राज विभाग से हस्तान्तरित वार्ड की संख्या 1465 में लगभग 2000 योजना पंचायती राज के द्वारा किया गया।

 


पीएचईडी के अन्तर्गत कुल गृह जल संयोजन की संख्या 167684 अदद् है। पूरे जिले में कुल चापाकलों की संख्या लगभग 32 हजार हैं, जिसमें पीएचईडी के 22 हजार चापाकल है और लगभग 10 हजार चापाकल अन्य विभाग का है। जल संकट की स्थिति में पीएचईडी एवं योजना के माध्यम से पानी उपलब्ध कराना है। 


पीएचईडी के द्वारा 16 टैंकर उपलब्ध है और खनीज फाउंडेशन के द्वारा 28 वाटर टैंकर उपलब्ध है। इसके अलावा नगर निकायों के माध्यम से 15 से 20 टैंकर और भी हैं। जैसे-जैसे पानी की आवश्यकता पड़ती है, टैंकर के माध्यम से लोगों को पानी उपलब्ध कर राहत दिया जाता है। पानी की किसी भी समस्या के लिए लागातार शिकायत प्राप्त होती है। जिसके लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। अबतक लगभग 250 से 400 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें से 80 प्रतिशत शिकायतों का हल कर दिया गया है। 

 


छूटे हुए 112 बसावटों में हर घर नल का जल के तहत गैर गुणवत्ता क्षेत्र में पेय जलापूर्ति की जायेगी। इसके साथ-साथ 70 नया चापाकल का निर्माण कराया जायेगा। पंचायती राज विभाग द्वारा पीएचईडी को हस्तान्तरित योजनाओं में 86 योजनाओं को चालू कर दिया गया है। वृहत मरम्मति से बंद योजनाओं को चालू करने हेतु 99 प्राक्कलन विभाग को समर्पित कर दिया गया है। चापाकल के मरम्मति से संबंधित लगभग 03 हजार शिकायत प्राप्त हुआ है जिसमें 02 हजार 700 चापाकलों की मरम्मति की गई है। 366 चापाकल मरम्मति योग्य नहीं है। शेष चापाकलों की मरम्मति की जा रही है एवं जल संकट को देखते हुए नये चापाकल दिया जायेगा।

 


बैठक में नवादा विधायक विभा देवी, हिसुआ विधायक नीतू देवी, रजौली विधायक प्रकाश वीर, एमएलसी अशोक यादव, नगर परिषद अध्यक्ष नवादा श्रीमती पिंकी कुमारी, हिसुआ नगर परिषद अध्यक्ष, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर एवं रजौली के साथ-साथ सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। 

  




No comments