Header Ads

Breaking News

B.Ed. admission 2024 : बीएड में नामांकन के लिए 25 जुलाई को कॉलेज के स्तर से जारी होगा कट ऑफ, आपाधापी मचना तय

बीएड में नामांकन के लिए 25 जुलाई को कॉलेज के स्तर से जारी होगा कट ऑफ, आपाधापी मचना तय

नवादा लाइव नेटवर्क।

बीएड शैक्षणिक सत्र 2024-26 में नामांकन के लिए कॉलेज के स्तर से 25 जुलाई को कट ऑफ जारी होगा। इसके बाद अभ्यर्थी संबंधित काॅलेज में नामांकन के लिए अपनी सीट आरक्षित करा पाएंगे। सफल अभ्यर्थियों की अपेक्षा कॉलेजों में सीटें कम रहने के कारण इस बार नामांकन में आपाधापी की स्थिति रहेगी।

मॉडर्न शैक्षणिक समूह नवादा के सचिव डॉ. शैलेश कुमार ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि 25 जुलाई को राज्य के सभी बीएड कॉलेजों का कट ऑफ जारी हाेगा साथ ही अभ्यर्थियों के लिए संस्थान आवंटन पत्र भी जारी होगा। इसके बाद छात्रों को 3 हजार रुपये भुगतान कर अपना सीट कराना होगा। 3 हजार रुपये नोडल विश्वविद्यालय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के खाते में जमा होगा। इसके बाद 26 जुलाई से 10 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित संस्थानों में जाकर अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन करा नामांकन ले सकेंगे।

बता दें कि बीएड कॉलेजों में नामांकन लेना बहुत आसान नहीं रह गया है। सफल अभ्यर्थियों की अपेक्षा कॉलेजों और रीक्तियां काफी कम होने से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं नामांकन से वंचित रह जाएंगे। करीब 37-38 हजार छात्र-छात्राओं का नामांकन ही सरकारी या निजी संस्थानों में हो सकेगा। जबकि परीक्षा परिणाम में सफल अभ्यर्थियों की संख्या काफी ज्यादा है।

इस वर्ष 189568 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जिसमें से 180050 सफल रहे थे। यानि करीब 75 फीसद छात्र सफल रहे। जबकि बिहार के सरकारी और गैर सरकारी 325 संस्थानों में सिर्फ 34700 सीटें ही है, जो कि सफल अभ्यर्थियों की अपेक्षा करीब 19-20 फीसद ही है। ऐसे में करीब 80 फीसद अभ्यर्थी चाहकर भी नामांकन लेने से वंचित रहे जाएंगे।

बात नवादा जिले की करें तो यहां मॉडर्न ग्रूप का चार संस्थान गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, त्रिवेणी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, मॉडर्न इंस्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन और मॉडर्न कॉलेज आॅफ एजुकेशन छात्र-छात्राओं अभिभावकों की पंसद रहा है। इसके अलावा रविकांत पूनम बीएड कॉलेज, दोसुत भी लोगों की पंसद है। अन्य कॉलेजाें में जेहल प्रसाद टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, नवादा, आरपी बीएड कॉलज, हिसुआ, बैजनाथ बीएड कॉलेज, वारिसलीगंज भी है। इस प्रकार जिले में कुल 8 संस्थान है, जहां नामांकन के लिए आपाधापी की स्थिति रहती है। जेहल प्रसाद टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के दशरथ प्रसाद बताते हैं कि सफल छात्रों की अपेक्षा सीटें कम होना अभ्यर्थियों को परेशान करता है। कॉलेज के संचालक भी भारी दवाब में रहते हैं।

मॉडर्न शैक्षणिक समूह के बीएड कॉलेज अपनी शैक्षणिक गुणवत्ता, अनुशासन, परीक्षा परिणाम को लेकर बिहार-झारखंड में अहम स्थान रखता है। शिक्षाविद डॉ. शैलेश कुमार समाजसेवी डॉ. अनुज कुमार के कुशल प्रबंधन मार्गदर्शन में संचालित संस्थान नित्य नई उचाईयों को छू रहा है।

No comments