Header Ads

Breaking News

Nawada News : जिला 20 सूत्री की बैठक में डीएम ने रखा नवादा के विकास का रोड मैप, नवादा व पकरीबरावां में बनेगा बाइपास, रोह-गोविंदपुर को जोड़ने को बनेगा पुल



जिला 20 सूत्री की बैठक में डीएम ने रखा नवादा के विकास का रोड मैप, नवादा पकरीबरावां में बनेगा बाइपास, रोह-गोविंदपुर को जोड़ने को बनेगा पुल


नवादा लाइव नेटवर्क।


सूबे के सहकारिता, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री सह नवादा जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेम कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को डीआरडीए सभागार में जिला कार्यक्रम समन्वय समिति (20-सूत्री) की बैठक हुई। सर्वप्रथम डीडीसी ने स्वागत संबोधन एवं अभिवादन किया और पौधा देकर मंत्री सहित उपस्थित सभी विधायक-विधान पार्षदों का स्वागत किया। डीएम आशुतोष कुमार वर्माने 20 सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत अगले 1 वर्ष के लिए प्राथमिकताएं, नीति निर्धारण एवं विभागीय गतिविधियों के बारे में विस्तृत रूप से बताया।


डीएम ने कहा कि नवादा जिला मुख्यालय को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए 11 किलोमीटर का बाइपास NH- 20 से कादिरगंज और पकरीबरामा बाइपास (5 किलोमीटर) भगवानपुर से बरतारा मोड़ तक का निर्माण कराया जाना है। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी और जाम से मुक्ति भी मिलेगी। नवादा से कादिरगंज के बीच शादीपुर रेलवे हाल्ट के पास आरओबी निर्माण होगा।

डीएम ने बताया कि नवादा जिला मुख्यालय में पार्क का निर्माण भी जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इसके अंतर्गत हरिश्चंद्र तलाब का जीर्णोद्धार कर सौंदर्यीकरण एवं पार्क निर्माण एवं खुरी जैव विविधता पार्क का निर्माण के लिए योजना का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।


अन्य प्राथमिकताओं में जिले के महत्वपूर्ण जलाशयों एवं धार्मिक स्थलों का विकास, रजौली अनुमंडल के प्रखंड रोह एवं गोविंदपुर को सड़क मार्ग से जोड़ने को सकरी नदी पर पुल का निर्माण, नवादा जिला मुख्यालय में 1000 क्षमता का आधुनिक बहुद्देशीय प्रेक्षागृह का निर्माण, गंगा जलापूर्ति योजना अंतर्गत नवादा नगर परिषद शहरी क्षेत्र के शेष 27 वार्डों में पेयजल आपूर्ति, 10000 से 20000 मेट्रिक टन क्षमता का वृहद भंडार गृह वेयरहाउस का निर्माण, जिला मुख्यालय नवादा में आधुनिक जिला अतिथि गृह का निर्माण, विद्युत मुक्तिधाम मंडप एवं सरोवर सहित का निर्माण, रजौली अनुमंडल मुख्यालय में डिग्री कॉलेज का निर्माण/संचालन तथा 200 बेड का प्रस्तावित सदर अस्पताल का निर्माण इत्यादि शामिल है।


प्रभारी मंत्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि महिलाओं के लिए कितने प्राइवेट कॉलेज हैं, इनकी कितनी क्षमता है, कहां है कहां नहीं है, इसका आकलन कर प्रस्ताव अविलंब देंगे। प्रभारी मंत्री ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। नवादा विधायक के द्वारा बताया गया कि खुरी नदी के में कचरा डंप किया जाता है, जिससे नगर वासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, इस पर प्रभारी मंत्री ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को कचरा डंपिंग से निवारण करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।


प्रभारी मंत्री ने नवादा जिला के विकास को लेकर कहा कि जो भी योजना का प्रस्ताव बनाया गया है या जो सुझाव दिया गया है, इन सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। सांसद विवेक ठाकुर सहित उपस्थित विधायकों ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने नवादा के विकास को लेकर आश्वासन दिया। 


इस दौरान, विधान पार्षद श्री अशोक प्रसाद ने बताया कि जिला में पोस्टग्रेजुएट पढ़ाई हेतु कोई कॉलेज नहीं होने के कारण उच्चतर शिक्षा हेतु छात्रों को कठिनाई होती है। उन्होंने पीजी की पढ़ाई के लिए जिले में पोस्टग्रेजुएट कॉलेज के निर्माण का प्रस्ताव दिया।


विधायक रजौली प्रकाशवीर ने बताया कि मेसकौर में विभिन्न स्थलों पर 10-20 तालाबों का निर्माण कराया जाय, ताकि वहां जल संकट की समस्या को दूर किया जा सके। विधायक ने कहा कि सिरदला प्रखंड में घघट पंचायत अन्तर्गत कारीगिधी-रमरायचक मार्ग पर तिलैया नदी में पुल का निर्माण कराया जाय। उन्होंने वन विभाग द्वारा फुलवरिया जलाशय के पार के जंगलों में भी तालाब का निर्माण हेतु प्रस्ताव दिया ताकि वन्य प्राणी और अन्य ग्रामीणों के मवेशी पानी पी सकें।

 

मुख्य पार्षद नगर पार्षद श्रीमती पिंकी कुमारी ने कहा कि नवादा शहर के विभिन्न समस्याओं का निराकरण हेतु स्थानान्तरित नया रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए वीआईपी कॉलनी से कन्हाई लाल साहु कॉलेज तक पथ का चौड़ीकरण किया जाय। उन्होंने जाम की समस्या को गंभीर बताते हुए अकौना नहर से कादिरगंज बाईपास रोड बनाने का सुझाव दिया।


विधायक हिसुआ श्रीमती नीतु कुमारी ने बताया कि चातर के समीप चातर हॉल्ट पर एक फाटक का निर्माण किया जाय ताकि बड़ी से बड़ी दुर्घटनाओं को रोका जा सके।


सांसद विवेक ठाकुर ने रेलवे योजना के बारे में बताया कि जाम की समस्या को लेकर नवादा जिले में रेलवे क्रॉसिंग के उपर ओवर ब्रीज का निर्माण जल्द से जल्द किया जायेगा। उन्होंने अपर सकरी परियोजना के क्रियान्वयन हेतु संबंधित पदाधिकारीयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया एवं इसके विकास हेतु केंद्र सरकार से पहल करने का आश्वासन दिया।


बैठक में एमएलसी नीरज कुमार, एमएलसी नवल किशोर यादव, एमएलसी अशोक कुमार, एमएलए नवादा श्रीमती विभा देवी, एमएलए वारिसलीगंज श्रीमती अरूणा देवी, एमएलए हिसुआ श्रीमती नीतु कुमारी, एकएलए रजौली प्रकाश वीर, एमएलए गोविंदपुर मो. कामरान, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा देवी, नगर परिषद अध्यक्ष नवादा, श्रीमती पिंकी कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष हिसुआ श्रीमती पूजा कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष वरिसलीगंज श्रीमती रेखा देवी, नगर पंचायत अध्यक्ष रजौली श्रीमती मान्ती देवी, वन प्रमंडल पदाधिकारी नवादा, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली के साथ-साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। एडीएम चंद्रशेखर आजाद के समापन संबोधन के साथ बैठक का समापन हुआ।

 





No comments