Header Ads

Breaking News

Court News : 14 सितंबर को आयोजित होगा राष्ट्रीय लोक अदालत, न्यायिक पदाधिकारियों की हुई बैठक

  


14 सितंबर को आयोजित होगा राष्ट्रीय लोक अदालत, न्यायिक पदाधिकारियों की हुई बैठक


नवादा लाइव नेटवर्क।


14 सितंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। आयोजन की सफलता को लेकर व्यवहार न्यायालय नवादा में गुरुवार को न्यायिक पदाधिकारियों की बैठक हुई। नालसा एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, पटना के निर्देश पर आशुतोष कुमार झा, जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा के निर्देश के आलोक में आयोजित बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा हुई। अध्यक्षता सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा ने किया। 


बैठक में सभी प्रकार के सुलहनीय अपराधिक वादों में निर्गत नोटिसों की न्यायालयवार समीक्षा की गयी। जिसमें सभी न्यायिक पदाधिकारियों द्वारा अपने अपने न्यायालयों से निर्गत नोटिसों के बारे में बताया गया साथ ही निष्पादन के लिए चिन्हित वादों पर चर्चा की गयी।

 


बैठक में सुलहनीय योग्य अपराधिक वाद, मापतौल, श्रम एवं वन वाद, वैवाहिक वाद तथा एम.वी. क्लेम वादों का न्यायालयवार चिन्हित सूची से सुलहनामा हेतु तैयार वादों में निर्गत नोटिसों के तामिला के आधार पर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। इस बैठक में मनी सूट एवं धारा 138 एन.आई. एक्ट के संबंध में भी चर्चा की गयी। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा जी.ओ. वादों में पक्षकारों के विरूद्ध वारंट (यथा आवश्यक) निर्गत करने के संबंध में न्यायिक पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।


जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा यह भी बताया गया कि पूर्व बैठक (प्री सीटिंग) के माध्यम से अपराधिक सुलहनीय वादों को कॉउन्सीलिंग कर सुलह के आधार पर वाद का निष्पादन किया जाए तथा वैसे सभी वादों जिसमें पूर्व में सुलहनामा आवेदन अभिलेख पर उपलब्ध है या अभिलेख में दाखिल किया गया है वैसे वादों में पक्षकारों पर निर्गत नोटिसों का तामिला के आधार पर निष्पादन हेतु न्यायिक पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

 


 जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि इन सुलहनीय मामले में सुलह के आधार पर समझौता कराकर वाद के निष्पादन कराया जाए। बैठक में उपस्थित न्यायिक पदाधिकारियों को अधिक से अधिक सुलहनीय वादों के निष्पादन हेतु दिशा निर्देश दिया गया।


जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी को दिए गए निर्देश


जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा के सचिव कुमारी सरोज कीर्ति के कार्यालय कक्ष में गुरुवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सभी प्रकार के सुलहनीय अपराधिक वादों के अधिक से अधिक निष्पादन के संबंध में जिला सूचना एवं जनसपंर्क पदाधिकारी नवादा से विचार विमर्श किया गया। 

 


सचिव ने बैठक में उपस्थित जिला सूचना एवं जनसपंर्क पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते हुए बताया कि आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार प्रसार हेतु आवश्यक कार्रवाई करें। पंचायत से लेकर सूदूरवर्ती इलाकों में इसका प्रचार प्रसार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं प्रिन्ट मीडिया से कराने को कहा ताकि लोग जागरूक होकर इसका लाभ उठा सके।


साथ ही सुलहनीय योग्य अपराधिक वादों के निष्पादन हेतु प्रचार प्रसार के संबंध में फ्लैक्स बैनर लगवाने की व्यवस्था करने साथ ही जिले के अन्य प्रखंड स्तर पर प्रचार प्रसार करवाना सुनिश्चित करने को कहा, ताकि राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाया जा सके।

 


माप तौल विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक


जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा के सचिव कुमारी सरोज कीर्ति ने अपने कार्यालय कक्ष में माप एवं तौल पदाधिकारी नवादा से विचार विमर्श किया। सचिव ने माप तौल विभाग के पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश देते हुए बताया कि आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के सफलता हेतु पक्षकारों को नोटिस निर्गत करते हेतु आवश्यक कार्रवाई करें, ताकि लोग जागरूक होकर इसका लाभ उठा सके।


वन वाद एवं ग्राम कचहरी के वादों के निष्पादन को बैठक


सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा कुमारी सरोज कीर्ति वन विभाग के रेंजर को यह निर्देश दिया गया कि सभी प्रकार के सुलहनीय मामले में पक्षकारों को नोटिस निर्गत करें एवं वन विभाग के सुलहनीय योग्य लंबित वादों की सूची जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा कार्यालय में दाखिल किया जाय, ताकि अधिक से अधिक सुलहनीय मामले का निष्पादन हेतु अग्रेत्तर कार्रवाई की जाय। 

 

इस अवसर पर सचिव के अतिरिक्त वन विभाग के पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी नवादा एवं प्रखंड पंचायतीराज पदाधिकारी नवादा, नवादा सदर, नारदीगंज, हिसुआ रजौली, अकबरपुर, वारिसलीगंज, रोह, पकरीबरामा, गोविन्दपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार, स्थायी लोक अदालत नवादा के सहायक सुशील कुमार उपस्थित थे।

No comments