Header Ads

Breaking News

Crime News : महादलित टोला में आगजनी, कई घर जले, भूमि विवाद की बात आ रही सामने, फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर पाया काबू, डीएम_एसपी भी पहुंचे

   


महादलित टोला में आगजनी, कई घर जले, भूमि विवाद की बात आ रही सामने, फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर पाया काबू, डीएम_एसपी भी पहुंचे

नवादा लाइव नेटवर्क। 

नवादा जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के देदौर गांव के महादलित टोला कृष्णा नगर में आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है। जिसमें करीब दो दर्जन घरों को क्षति पहुंची है। कुछ मवेशियों के जलने की भी सूचना है। घटना बुधवार देर शाम 7:30 बजे की बताई जा रही है। इसके पीछे दलित_महादलित परिवारों के बीच भूमि का विवाद सामने आ रहा है। 

सुनिए डीएम ने क्या कहा...!

सूचना के बाद डीएम आशुतोष कुमार वर्मा, एसपी अभिनव धीमान सहित जिला प्रशासन के तमाम आलाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। दमकल के सहारे आग पर काबू पाया गया है। डीएम_एसपी ने 21 घरों को क्षति पहुंचने की बात कही है। डीएम ने कहा कि भूमि विवाद का मामला है। दी पक्षों के बीच टाइटिल भी चल रहा है।

 सुनिए एसपी का बयान...!

घटना स्थल पर सदर एसडीओ अखिलेश कुमार और  एसडीपीओ सदर_1 अनोज कुमार तथा मुफस्सिल थाना की पुलिस के साथ ही पुलिस लाइन से अतिरिक्त पुलिस बल को मंगाकर तैनात कर दिया गया है। एसपी ने बताया कि फिलहाल मजिस्ट्रेट और पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है। स्थिति सामान्य होने तक तैनाती जारी रहेगी। एसपी के अनुसार अबतक 10 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।


अबतक जो जानकारी सामने आई है उसमे यह बताया जा रहा है कि कृष्णा नगर के पडो़स के गांव प्राणपुर के लोगों ने घटना को अंजाम दिया है। 

घटना के पीछे भूमि विवाद...!

घटना के पीछे भूमि विवाद ही है। पीड़ित पक्ष और आरोपित पक्ष दलित_महादलित वर्ग के ही बताए जा रहे हैं। आसपास के एक जानकर ने बताया कि खूरी नदी के तट पर महादलित समाज से आने वाले मांझी और रविदास समाज के दर्जनों लोग अपना झोपड़ी बनाकर पिछले कई वर्षों से निवास कर रहे थे। 

इस भूमि पर प्राण बिगहा गांव के दलित समाज के ही नंदू पासवान अपना दावा करते आ रहे थे। वैसे कुछ लोगों का कहना है कि यह भूमि बिहार सरकार की है। वहीं कुछ लोगों का यह भी दावा है कि भूमि किसी मुस्लिम परिवार का है।कई बार भूमि का सौदा करने का प्रयास हुआ। लेकिन, विवादित होने के कारण साफ_सुथरे लोग खरीदने को आगे नहीं आ रहे थे। उक्त भूमि अब काफी।मंहगी हो गई है।

इस बीच बुधवार की देर शाम आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया। पीड़ित पक्ष का आरोप है कि नंदू पासवान और उसके सहयोगियों जिसमें अन्य वर्ग के लोग भी हैं, ने आगजनी भी की और कई राउंड फायरिंग भी की। कुछ लोगों के साथ मारपीट की बात सामने आ रही है। वैसे, एसपी ने कहा है कि फायरिंग के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं।

अब पुलिस_प्रशासन इस मामले को काफी गंभीरता से ली है। जिनके भी नाम सामने आ रहे हैं, उनकी धरपकड़ के लिए छापेमारी की जा रही है। जिन 10 लोगों की गिरफ्तारी हुई है, उनसे पूछताछ की जा रही। फिलहाल, पीड़ित परिवारों में काफी आक्रोश है। अधिकारी हालात को सामान्य बनाने में जुटे हैं।

  






No comments