Header Ads

Breaking News

Helth News : ग्रामीण चिकित्सकों को दी गई दुर्घटना के बाद ट्रॉमा के उपायों की जानकारी

 

ग्रामीण चिकित्सकों को जानकारी देते बुद्धा ट्रामा के डायरेक्टर 

ग्रामीण चिकित्सकों को दी गई दुर्घटना के बाद ट्रॉमा के उपायों की जानकारी 

डॉ विकास वैभव ने कहा- तेजी से बढ़ी है ट्रॉमा सेंटरों की उपयोगिता 

एकदिवसीय प्रशिक्षण व मिलन समारोह में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण चिकित्सकों ने लिया हिस्सा 

नवादा लाइव नेटवर्क।

तेज रफ्तार हुई जिंदगी में कोई रुकावट ना हो इसके लिए जरूरी है कि हम ट्रॉमा की जरुरी बातों व सावधानियों का पालन करें। यह बातें रविवार को बुद्धा ट्रामा सेंटर के डायरेक्टर व जाने-माने ऑर्थो सर्जन डॉ. विकास कुमार वैभव ने कही।

  जनरल फिजिशियन डॉ. सीएस शर्मा की अध्यक्षता में ग्रामीण चिकित्सकों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण एवं मिलन समारोह का आयोजन किया गया था। इसे संबोधित करते हुए डॉ. विकास वैभव ने कहा कि किसी भी बड़ी दुर्घटना के बाद जख्मी व्यक्ति को बेहतर ट्रॉमा की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ग्रामीण चिकित्सकों का यह मानवीय कर्तव्य है कि वे प्राथमिक उपचार कर मरीजों को तुरंत ही ट्रॉमा सेंटरों को रेफर करें। 

इन्होंने कहा कि सरकार के स्तर पर चलाए जा रहे अस्पताल भी इन दोनों काफी कारगर हुए हैं। इसके अलावा जिला मुख्यालय में ट्रॉमा सेंटरों की भूमिका महत्वपूर्ण हुई है। डॉ. विकास ने कहा कि एक्सीडेंट के बाद के कुछ घंटे अत्यंत ही महत्वपूर्ण होती है। इस दौरान अगर जख्मी व्यक्ति को बेहतर ट्रॉमा की सुविधा उपलब्ध कर दी जाए तो फिर वह जीवन के संघर्ष को आसानी से जीत सकता है।

जिले के अलग-अलग हिस्सों से आए ग्रामीण चिकित्सकों ने कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि यह अत्यंत ही जानकारी प्रदत रही। ऐसे कार्यक्रमों से ग्रामीण चिकित्सकों को मरीजों के इलाज में काफी सुविधा मिलती है। इसका बेहतर नतीजा ग्रामीणों के इलाज पर देखने को मिलता है।

कार्यक्रम का आयोजन पोस्टमार्टम रोड स्थित सुमंगलम मैरिज हॉल में किया गया। इसमें जेनरल फिजिशियन एवं पीएमसीएच में कार्यरत डॉ. सीएस शर्मा के अलावा सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण चिकित्सक ने हिस्सा लिया।



No comments