Header Ads

Breaking News

Nawada News : गंगा जलापूर्ति योजना फेज 02 के लिए भू अर्जन का आदेश, प्रधान सचिव जल संसाधन ने किया अहम बैठक



गंगा जलापूर्ति योजना फेज 02 के लिए भू अर्जन का आदेश, प्रधान सचिव जल संसाधन ने किया अहम बैठक

नवादा लाइव नेटवर्क।


गंगाजल आपूर्ति योजना फेज-02 का काम जल्द शुरू होगा। इसके तहत मधुवन जलाशय निर्माण कार्य के लिए गुरुवार 26 सितंबर को प्रधान सचिव, जल संसाधन विभाग, बिहार संतोष कुमार मल्ल ने अतिथि गृह, राजगीर में समीक्षा बैठक की और स्थलीय निरीक्षण किया। बैठक में जिला पदाधिकारी नवादा आशुतोष कुमार वर्मा सहित विभागीय पदाधिकारी शामिल हुए।

 


प्रधान सचिव ने मधुवन जलाशय निर्माण के लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू करने को कहा। साथ ही प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए निकटतम स्थल का चयन करने को कहा ताकि उन्हें कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

 


डीएम ने अंचल अधिकारी नारदीगंज को निर्देश दिया कि प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए निकटतम स्थल की पहचान जल्द से जल्द करें एवं प्रभावित परिवारों और व्यक्तियों की सूची तैयार कर समर्पित करें। इस कार्य के लिए डीएम द्वारा सुझाव दिया गया कि जातिगत सर्वेक्षण की मदद ली जा सकती है। प्रधान सचिव ने कहा कि प्रभावित परिवारों के लिए मॉडल विलेज का निर्माण कराया जायेगा, जहां सभी मूलभूत सुविधाएं होंगी।

 


बता दें कि गंगाजल आपूर्ति योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके जरिए राजगीर, गया, बोधगया एवं नवादा में गंगाजल की आपूर्ति की जायेगी। फेज-01 में नवादा शहर में शुद्ध पेयजल के रूप में गंगा जल की आपूर्ति हर घर की जा रही है।


 पेयजल की कमी से जूझ रहे आमजनों को सालभर 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के साथ-साथ पर्यटकों, राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय महत्व के संस्थानों को भी पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है। सरकार की दूरदर्शी सोंच से आने वाली पीढ़ी को भी पेयजल की समस्या से पूर्णतः निजात मिलजी रहेगी।

 


प्रधान सचिव ने डीएम व एसपी के साथ गंगा जी राजगीर जलाशय का निरीक्षण भी किया। यह स्थान टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित हो रहा है एवं इसके पास ही एक पार्क का निर्माण भी प्रस्तावित है। इसके निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आस-पास के लोग भी लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही नारदीगंगज प्रखंड के मोतनाजे का भी निरीक्षण किया गया एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। डीएम ने प्रधान सचिव को मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया।

 


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नवादा अभिनव धीमान, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता नवादा सदर गौरव कुमार, गोपनीय प्रभारी राजीव कुमार, प्रभारी जिला स्थापना शाखा शशांक राज, वरीय उपसमाहर्त्ता अमरनाथ कुमार के साथ-साथ नवादा एवं नालंदा जिले के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इधर, फेज 02 के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू करने की प्रक्रिया से संबंधित गांवों के लोगों में नाराजगी की बात सामने रही है। प्रशासन के समक्ष ग्रामीणों की नाराजगी दूर करने की चुनौती होगी।

 





No comments