Header Ads

Breaking News

बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव और बढ़ जाएगी Smartphone की Battery Life



 स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज लगभग सभी करने लगे हैं। जितने जरूरी स्मार्टफोन्स हैं उतनी ही जरूरी फोन की बैटरी भी है। क्योंकि फोन में गेम खेलने, वीडियो देखने, सोशल मीडिया ब्राउज करने, दोस्तों के साथ चैट करने, ईमेल करने जैसे काम किए जाते हैं और इनके चलते बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। वैसे तो कंपनियां धीरे-धीरे ही सही चार्जिंग में सुधार कर रही हैं और इसे तेज और ज्यादा सुविधाजनक बना रही हैं। लेकिन फिर कई बार फोन की बैटरी लाइफ उतनी नहीं होती है जितना हम चाहते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आप कर सकते हैं और इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ ज्यादा हो जाती है।फोन की बैटरी को जल्दी ड्रेन होने से कैसे बचाएं:


1. पता करें कि आपके फ़ोन की बैटरी क्या उपयोग कर रही है-

इससे पहले कि आप किसी भी बैटरी से संबंधित परेशानी को हल करें आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि ऐसा क्या है जो आपके फोन की बैटरी को ड्रेन कर रही है। इसके लिए आपको एंड्रॉइड की सेटिंग्स पर जाना होगा और फिर बैटरी मेन्यू पर जाना होगा। फिर आपको बैटरी हेल्थ रिपोर्ट मिलेगी। अगर कोई भी ऐप ज्यादा बैटरी खा रही होगी तो यहां आपको वॉर्निंग दिखाई देगी। बैटरी मेन्यू के अंदर सभी डिटेल्स के साथ आपको बैटरी सेवर मोड भी दिखाई देगा। इसे आप ऑन तक सकते हैं। वैसे तो डिफॉल्ट रूप से यह 15 फीसद बैटरी पर ऑन हो जाता है लेकिन आप इसे पहले या ऑन-डिमांड शुरू करने के लिए इस पर टैप कर सकते हैं। इससे फोन की बैटरी कम खर्च होती है।


2. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को रोकें-

इस बात की जांच कर सकते हैं कि बैकग्राउंड में कौन से ऐप चल रहे हैं और किसी को भी मल्टीटास्किंग मेन्यू में रखने की जरूरत नहीं है। इसे एक्सेस करने के लिए स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें। एंड्रॉइड के पुराने वर्जन में आपको होम बटन के एक तरफ एक डेडिकेटेड बटन दिखाई देगा। ऐप्स को फोर्सफुली बंद किया जा सकता है। ध्यान दें कि किसी ऐप को फोर्सफुली ऑफ करना तभी सही है या फिर मददगार है जब आप उसे कुछ समय तक इस्तेमाल नहीं कर रहे हों। क्योंकि यह उस ऐप को फिर से खोलने के लिए ज्यादा पावर का इस्तेमाल करता है। बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स को रोकने से फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

3. स्क्रीन रेजोल्यूशन कम करें-

सभी फोन आपको स्क्रीन रेजोल्यूशन को एडजस्ट करने की अनुमति नहीं देते हैं। लेकिन सैमसंग के फ्लैगशिप फोन की अगर बात करें तो यह क्वाड-एचडी+ डिस्प्ले के साथ आते हैं और डिफॉल्ट रूप से यह फुल-एचडी+ होते हैं। यह बैटरी ड्रेन को कम करने के लिए है, जिसमें उन सभी पिक्सल को पुश करने के लिए कम पावर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए सेटिंग्स पर जाएं और डिस्प्ले पर जाकर स्क्रीन रेजोल्यूशन पर जाएं। फिर सैमसंग फोन पर अपनी स्क्रीन रेजोल्यूशन सेटिंग्स को चेक करें।


4. नोटिफिकेशन्स की मात्रा को कम करें-

आपके फोन पर इंस्टॉल किया गया लगभग हर ऐप आपको किसी न किसी प्वाइंट पर नोटिफिकेशन जरूर देता है। लेकिन यह बैटरी लाइफ के लिए सही नहीं है। हर ऐप की नोटिफिकेशन जरूरी नहीं होती है। ऐसे में अगर आपके फोन में कई ऐप्स की नोटिफिकेशन ऑन है जिनका इस्तेमाल भी कुछ नहीं है तो आपको इन्हें बंद कर देना चाहिए। इसके लिए आपको सेटिंग पर जाकर ऐप्स और नोटिफिकेशन पर जाना होगा। फिर नोटिफिकेशन पर जाकर कंट्रोल करना होगा कि किन ऐप्स को नोटिफिकेशन भेजने की अनुमति दी गई है। यहां से आप टॉगल ऑफ कर इन अनुमतियों को रोक सकते हैं।

5. सिस्टम अपडेट की चेक करें-

यह सिर्फ थर्ड पार्टी ऐप्स ही नहीं हैं जो बिजली की खपत को कम कर सकती हैं। बल्कि ऑपरेटिंग सिस्टम जिस पर आपका फोन चलता है, वह भी बैटरी ड्रेन का एक महत्वपूर्ण सोर्स है। Google हमेशा Android की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए काम करता है और नियमित रूप से अपडेट को ओवर-द-एयर भेजता है। यह तभी मददगार होता है जब आप उन्हें इंस्टॉल करते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर सिस्टम पर जाकर एडवांस पर जाकर सिस्टम अपडेट पर जाना होगा। अगर कोई अपडेट हो तो उसे अपडेट कर दें।

No comments