Header Ads

Breaking News

Good News : नवादा में बालू घाटों पर ड्रोन का पहरा, नरहट इलाके से तीन ट्रैक्टर जब्त

  


नवादा में बालू घाटों पर ड्रोन का पहरा, नरहट इलाके से तीन ट्रैक्टर जब्त


नवादा लाइव नेटवर्क।

 नवादा जिले में बालू घाटों पर ड्रोन के जरिए पहरेदारी शुरू कर दी गई है। अवैध खनन रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके अच्छे नतीजे भी सामने आने लगे हैं। शनिवार को नरहट थाना इलाके में ड्रोन की मदद से खनन विभाग और नरहट थाना की पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। कई बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया गया।

 


जिला खनन पदाधिकारी सुमन कुमारी एवं थानाध्यक्ष सरफराज ईमाम ने दल बल के साथ बभनौर नदी घाट एवं खनवां नदी घाट पर छापेमारी की। 

थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने बताया कि अवैध बालू खनन और माफिया पर अंकुश लगाने के लिए ड्रोन की मदद से बभनौर नदी घाट से दो ट्रैक्टर व ट्रॉली अवैध बालू लदा को जब्त किया गया। वहीं खनवां नदी घाट से एक ट्रैक्टर व ट्रॉली बालू लदा एवं तीन ट्रॉली ( डाला ) बालू लदा पकड़ा गया।

 


 खनवां नदी घाट पर पुलिस के भय से बालू तस्कर तीन डाला छोड़कर ट्रैक्टर इंजन लेकर भागने में सफल रहे। जब्त सभी ट्रैक्टर ट्रॉली को थाना लाया गया है। 

थानाध्यक्ष ने बताया कि बालू तस्कर पुलिस आने की भनक लगते ही फरार हो गए। ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर से गाड़ी मालिक एवं चालक पर प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।

फ़िलहाल, इस कार्रवाई से बालू के अवैध धंधे में शामिल लोगों में खलबली मच गई है।


बता दें कि जिले में 1 जनवरी से ही बालू खनन बंद है। लेकिन, अवैध खनन धड़ल्ले से हो रहा है। आलम ये की कार्रवाई करने पहुंचने वाले अधिकारियों पर हमले की दर्जन भर घटनाएं हो चुकी है। ऐसे में अधिकारी सटीक जानकारी और पुख्ता कार्रवाई के लिए अब ड्रोन की मदद लेने लगे हैं। इसके पूर्व शराबबंदी के लिए भी जिले में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा चुका है।



No comments