Header Ads

Breaking News

good news : नवादा का सिल्क सिटी कादिरंगज पहुंची डीएम, बुनकरों से मिलकर सुनी समस्याएं, समाधान के दिए आश्वासन

 


नवादा का सिल्क सिटी कादिरंगज पहुंची डीएम, बुनकरों से मिलकर सुनी समस्याएं, समाधान के दिए आश्वासन

नवादा लाइव नेटवर्क।


डीएम उदिता सिंह ने बुधवार को अधिकारियों के साथ कादिरगंज पंचायत के वार्ड संख्या 11 में जाकर कपड़ा बुनकरों की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उनकी समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दी। कई घरों में जाकर सिल्क से बनाये जाने वाले कपड़े को नजदीक से देखी। तैयार कपड़े कहां बेचते हैं, क्या मुनाफा मिलता है, मजदूरों काे मजदूरी क्या दी जाती है, आदि जानकारियां ली।

अधिकांश बुनकरों ने बताया कि कच्चा माल चाईवासा और भागलपुर आदि शहरों से आता है। स्थानीय लोगों ने रेशम कीट के कुक्कुन को भी लाकर दिखाया जिसके माध्यम से प्राकृतिक सिल्क जैसा तैयार की जाती है। 


प्रवासी बुनकर भवन में हैंडलूम के माध्यम से ताना भरना के माध्यम से बहुत ही सुन्दर सिल्क का निर्माण किया जा रहा था। स्थानीय लोगों ने सिल्क से बने हुए साड़ी, दुपट्टा, शर्ट के कपड़े आदि दिखाया, जिसे देखकर डीएम काफी खुश हुईं। कई लोगों ने उपहार के रूप में जिलाधिकारी को कपड़े भेंट करना चाहा, लेकिन विनम्रता से मना कर दी।
 



उन्होंने कहा कि आपकी जो भी समस्याएं हैं उसके समाधान की दिशा में काम किया जाएगा। 10 दिनों के बाद कार्यालय में बुनकरों को बुलाकर जरूरी चर्चा की जाएगी। सभी समस्याओं के समाधान का प्रयास करूंगी। स्थानीय लोगों ने बताया कि पुंजी का अभाव, बाजार की कमी, सरकार से सहायता, अद्यतन तकनीकी का ज्ञान, संस्था का सहयोग प्राप्त नहीं होना आदि कई समस्याएं हैं।

तत्काल जिलाधिकारी ने जिला उद्योग प्रबंधक को शीघ्र कैम्प लगाकर लोगों का सर्वे करने एवं वांछित लोगों को सरकार के द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सभी सुविधाओं से आच्छादित करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उद्योग प्रबंधक ने बताया कि बुनकरों को पुंजी के रूप में दस-दस हजार रुपये सहायता राशि दी गयी है। हालांकि, बुनकरों ने बताया कि कुछ ही व्यक्तियों को मिला है। पीएमजीपीवाई योजना से सभी बुनकरों को सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश जिला उद्योग प्रबंधक को दिया गया। एलडीएम को भी विशेष कैम्प आयोजित कर सरकार के द्वारा दी जा रही सभी योजनाओं का लाभ देने का निर्देश दिया गया।

प्रवासी बुनकर भवन को मरम्मत कराने के लिए उप विकास आयुक्त को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम उमेश कुमार भारती, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, अंजनी कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा सदर, राजस्व पदाधिकारी के साथ-साथ काफी संख्या में बुनकर एवं स्थानीय प्रतिनिधि मुखिया आदि उपस्थित थे। 




No comments