Header Ads

Breaking News

Big News : महिला समूहों के साथ ऋण में फ्रॉड, दूसरों के नाम पर लाखों का लोन लेकर डकार गई शातिर महिला, नोटिस के बाद ऋणियों में हड़कंप

 


महिला समूहों के साथ ऋण में फ्रॉड, दूसरे के नाम पर लाखों का लोन लेकर डकार जीई शातिर महिला, नोटिस के बाद ऋणियों में हड़कंप

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड मुख्यालय स्थित पकरी गांव में ऋण के नाम पर समूह की महिलाओं के साथ धोखाधड़ी किया गया है। दर्जनों महिलाओं को गुमराह कर लाखों रूपये लोन के नाम पर निकासी कर ली गई है। यह कारनामा प्राइवेट फाइनेंस कंपनी के नामित सदस्य और सीएसपी के संचालक की मिलीभगत से होने की बात सामने आ रही है।

 पकरी गांव की नासरीन खातून, रूबी देवी, सोनी देवी, रामखाती देवी, रोवना, रीनू देवी, सुनीता देवी, माजिया खातून, रूना देवी, अजमेरी खातून, बानो खातून, जुलेखा खातून, रूही खातून सहित कई महिलाओं से करीब 60 से 70 लाख रुपये का फ्रॉड किया गया है। 

 देखें वीडियो


हां भारत, सोनाटा, बन्धन बैंक जैसे फाइनेंस कंपनी के द्वारा महिला समूह बना कर रोजगार के नाम पर ऋण दिया जाता है। साप्ताहिक ब्याज और कुछ मूलधन की राशि वसूली की जाती है। समूह को लीड करने वाली महिला नाज़िया खातून एवं एक अन्य जो कि फाइनेंस कंपनी की ऑथराइज्ड सदस्य थी, महिलाओं को फाइनेंस कंपनी से ऋण मुहैय्या कराया करती थी। 

कुछ दिनों तक सब कुछ ठीक ठाक चल रहा था, लेकिन इसी दौरान भोली-भाली महिलाओं से सर्वे किए जाने के नाम पर इनसे अंगूठे का निशान और कागजात लेकर लाखों रुपए लोन निकाल लिया गया। वो भी एक व्यक्ति के नाम पर तीन तीन बार ऋण की निकासी कर ली गई। यह निकासी कंपनी के ऑथराइज्ड सीएसपी संचालक की मिली भगत से की गई और इस फर्जीवाड़े में संलिप्त सभी लोग कई दिनों से फरार चल रहे थे। 

मामला उजागर तब हुआ जब बैंक का नोटिस महिलाओं के घर पहुंचा। जिसके बाद गांव में हड़कंप मच गया। आप जान कर हैरान होंगे कि लोन ऐसी महिलाओं के नाम पर ली गई है जो महिला बधिर और दिव्यांग भी है। जिसे दो जून की रोटी भी बामुश्किल ही मिल पाती है। सभी के सभी हैरान हैं कि मेरे हाथ मे एक रुपया भी नहीं मिला और कर्ज सर पर चढ़ गया। 

शुक्रवार को फरार महिला नाज़िया खातून को अन्य सदस्यों द्वारा खोज कर पकरी गांव लाया गया। जहां बैंक के कर्मियों और सरपंच की उपस्थिति में बैठक की गई। जहां सरपंच एवं बैंक कर्मियों के समक्ष नाज़िया खातून ने सभी के रूपये लेने की बात स्वीकार की और पैसा बैंक में जमा करने का आश्वासन दी है। 

हालांकि, वह रूपये बैंक में जमा करेगी इसको लेकर लोग आश्वस्त नहीं हैं। लेकिन, उसकी बातों पर भरोसा करने की फिलहाल मजबूरी भी बनी हुई है। 


 
 

  


No comments