Header Ads

Breaking News

Great Initiative : 17 साल के शौर्य ने ब्लड डोनेट कर प्रसव पीड़िता की बचाई जान

  



17 साल के शौर्य ने ब्लड डोनेट कर प्रसव पीड़िता की बचाई जान

नवादा लाइव नेटवर्क।

17 साल के शौर्य प्रताप ने सोमवार को रक्त दान कर एक प्रसव पीड़िता की जान बचाई है। शौर्य छत्रपति शिवाजी सेवा संस्थान के सचिव जितेंद्र प्रताप जीतू के पुत्र हैं। पिता के नक्शे कदम पर चलकर उन्होंने मानवता की सेवा की। 



बताया गया कि कादिरगंज ओपी क्षेत्र के मांगुरा गांव निवासी सुग्रीव चौहान की पत्नी संजना देवी को ऑपरेशन के लिए बी पॉजिटिव ब्लड की जरूरत थी। सुग्रीव का खुद का वजन मात्र 45 किलो ही था, जिसकी वजह से वह ब्लड दे नहीं सकते थे। ऐसे में वे परेशान हो गए। प्रसूता वार्ड से महिला को रेफर किया जा रहा था। संजना की हालत नाजुक बनी हुई थी। हिमोग्लोबिन मात्र 8 ग्राम था। ऑपरेशन के लिए 9 से 10 ग्राम होना आवश्यक था। डॉक्टर ऑपरेशन में असमर्थता जता रहे थे।

तब प्रसूता वार्ड में मरीज के परिजनों को किसी ने शिवाजी संस्थान के सचिव जितेंद्र प्रताप जीतू का मोबाइल नंबर दिया। महिला के पति  सुग्रीव चौहान ने उक्त नंबर पर जीतू से संपर्क साधा। जिसके बाद जीतू सक्रिय हुए और मरीज के लिए जरूरी बी पॉजिटिव ब्लड की तलाश शुरू की।

जब कोई व्यक्ति समय पर उपलब्ध नहीं हुए तो शौर्य खुद सामने आकर ब्लड डोनेट करने की इच्छा जताई। जिसके बाद सदर अस्पताल पहुंचकर उसने ब्लड डोनेट किया। 

बता दें कि छत्रपति शिवाजी संस्थान के बैनर तले श्री जितुऔर उनके कई सहयोगी बराबर ब्लड डोनेशन से लैकर अस्पताल में मरीजों की सेवा -सहायता करते रहते हैं। कोविड काल मे भी पीड़ितों की सेवा में आगे रहे थे। शौर्य के इस साहसिक प्रयास की सराहना हो रही है।

शौर्य प्रताप मॉडलिंग को अपना कॅरियर बना रहे हैं। हाल ही में राजस्थान में बेहतर प्रदर्शन कर लौटे हैं। अब कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने की तैयारी में हैं। शौर्य कहते हैं कि रक्त दान जीवन दान है। हर युवाओं को इस कार्य आगे आना चाहिए। 

 






No comments