Header Ads

Breaking News

Nawada News : बालू तस्करी में अजब गजब का खेल, पकड़ने में अधिकारी हो रहे फेल, दिलचस्प है वाक्या...


 

बालू तस्करी में अजब गजब का खेल, पकड़ने में अधिकारी हो रहे फेल, दिलचस्प है वाक्या...

नवादा लाइव नेटवर्क।


नवादा जिले में बालू तस्करी में अजब गजब का खेल हो रहा है। इस जाल फरेबी के तिलस्म को ढाहने में अधिकारी भी फेल हो रहे हैं। तस्करों की चांदी कट रही है।
एक दिलचस्प वाकया बताते हैं। गुरुवार 28 जुलाई को वारिसलीगंज में एक पुलिस अफसर ने संदेह के आधार पर एक बालू लोड ट्रक को पकड़ा। ट्रक बालू लोड कर बरबीघा की ओर जा रहा था।
ट्रक को थाना लाया गया। चालक खलासी पुलिस अभिरक्षा में थे। 
चालक के पास गया का चालान था। जिसपर पुलिसवाले को संदेह था। जानकारी हुई तो ट्रक मालिक थाना पहुंचे। बताया की चालान असली है। खनन विभाग से जांच कराई गई तो चालान को सही करार दिया गया। फिर भी पुलिस अफसर का संदेह खत्म नहीं हुआ। कहा की चालान सही है, लेकिन बालू गया का नहीं लोकल है।
 

पेंच फंस चुका था। इधर ट्रक मालिक वहां छोड़ने का दवाब बना रहे थे। रास्ता नहीं निकल रहा था। आगे बात पुलिस कप्तान तक थाना स्तर से पहुंचा दी गई। ट्रक मालिक को बताया गया की एसपी साहब रुकने को बोले हैं। काफी वक्त बीत गया और ट्रक नहीं छूटा। चूकि बात बड़े साहब तक पहुंची हुई थी। ट्रक मालिक चालान का समय फेल होने की दुहाई दे रहे थे। उन्हें समझाया जा रहा था की जितना समय डिटेन किया गया है उस अवधि का कागजात बनाकर दे देंगे। समय बीतता रहा और कोई निर्णय नहीं हो सका। तब ट्रक मालिक सीधे नवादा एसपी के पास पहुंच गए। तब एसपी ने अपने स्तर से सत्यापन कराया। फिर उनके निर्देश पर वाहन को मुक्त किया गया। 
 

ट्रक को छोड़ने के लिए जिला खान निरीक्षक अमित कुमार को वारिसलीगंज पहुंचना पड़ा। ट्रक तो मुक्त हो गया लेकिन इसके बाद बड़ा ऑपरेशन शुरू किया गया। और मसन खावां के पास मरलाही नदी में कुछ घंटे के अंतराल पर खनन विभाग के इंस्पेक्टर अमित कुमार ने वारिसलीगंज थाना की पुलिस के सहयोग से 2 बार छापेमारी कर 7 ट्रैक्टर को जब्त कर लिया। जब्त ट्रैक्टर आसपास के गांवों का बताया जा रहा है।



 
 अब इस कहानी का सच जानिए। नवादा लाइव की टीम ने पहले ही बालू तस्करों के इस खेल का राजफाश किया था। गया के बफर स्टॉक का चालान मंगाकर लोकल नदी घाटों से बालू का धड़ल्ले से उठाव हो रहा है। मूसन बीघा घाट पर ऐसा होने की रिपोर्ट पैबलिश्ड की गई थी। अगली सुबह 20 जुलाई को खनन विभाग द्वारा कार्यवाई की गई। बारिश हो जाने के कारण मुसन बीघा घाट का रास्ता डिस्टर्ब था। फलतः गोसाईं बीघा घाट पर कार्यवाई की गई। जहां से ट्रक, जेसीबी, ट्रैक्टर, बाइक सहित 12 वाहन जब्त किया गया था। 


ऐसे में वारिसलीगंज पुलिस के उन अफसर का संदेह सही था लेकिन चालान ने सब गड़बड़ कर दिया। इस धंधे के तिलस्म को तोड़ना आसान नहीं है। बालू किस नदी घाट का है इसकी पहचान करना मुश्किल है। इसी का फायदा धनधेवाज उठा रहे हैं।


No comments