Header Ads

Breaking News

Independence Day : मॉडर्न स्कूल में स्वतंत्रता दिवस की रही धूम, बच्चों ने निकाली देशभक्तों को समर्पित झांकियां

  


मॉडर्न स्कूल में स्वतंत्रता दिवस की रही धूम, बच्चों ने निकाली देशभक्तों को समर्पित झांकियां

बैंड की मोहक धुन पर परेड एवं मार्च पास्ट करके बच्चों ने दी झंडे को सलामी

नवादा लाइव नेटवर्क।

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सोमवार को मॉडर्न शैक्षणिक समूह के विभिन्न विद्यालयों के प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस का पावन त्योहार धूमधाम से मनाया गया, जिसमें विद्यालय के नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 



देशभक्ति की भावना से भरे विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी एवं मॉडर्न इंगलिश स्कूल, कुंतीनगर के प्रार्थना-मैदान में बैंड की मधुर धुन पर भव्य परेड, मार्च पास्ट एवं देशभक्तों को समर्पित झाँकियों का प्रदर्शन किया गया।

 


     स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में मॉडर्न इंगलिश स्कूल के प्राचार्य गोपालचरण दास द्वारा झंडोत्तोलन किया गया। झंडोत्तोलन के बाद विद्यालय के स्टूडेंट्स बैंड की अगुवाई में विभिन्न हाउस के द्वारा भव्य परेड एवं मार्च पास्ट का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने अद्भुत सामंजस्य एवं दक्षता का परिचय दिया। 

 


परेड के बाद विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा झाँकियाँ निकाली गई, जिसमें अलग-अलग सुसज्जित गाड़ियों पर राष्ट्र के अमर बलिदानी स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा को धारण किए बच्चे सभी के हृदय में देशभक्ति की भावना का संचार कर रहे थे। झांकी में आगे-आगे चल रहे थे 1857 कि क्रांति के अमर सेनानी रानी लक्ष्मीबाई, वीर कुंवर सिंह, रानी चेन्नम्मा, तात्या टोपे, और मंगल पांडेय का वेश धारण किए बच्चे, दूसरी गाड़ी पर फांसी के फंदे पर हंसते हुए झूलने वाले अमर बलिदानी सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के साथ चंद्रशेखर आजाद, बटुकेश्वर दत्त आदि क्रांतिकारी और तीसरी गाड़ी पर थी बिहार के उन प्रसिद्ध सात शहीद विद्यार्थियों की झांकी, जिन्होंने पटना के सचिवालय भवन पर तिरंगा लहराते हुए मौत की गोद में सो गए। इन झांकियों को देखकर दर्शकों के गगनभेदी नारों से सम्पूर्ण कुंतीनगर  गुंजायमान हो उठा।


पने संबोधन के दौरान विद्यालय के निदेशक ने सभी को 76वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखना आप सभी नौनिहालों का कर्तव्य है। आपके कंधे पर भविष्य में बहुत बड़ी जिम्मेवारी आने वाली है। आप केवल अपने माता-पिता और विद्यालय के ही नहीं बल्कि भारत के भविष्य हैं। इसलिए अपने तिरंगे की रक्षा हमेशा करें और इसे सम्मान के साथ फहराएं।

   


 हमने तिरंगे का दम रूस और यूक्रेन युद्ध के समय में देखा है, जब यूक्रेन में फंसे विभिन्न देशों के लोग तिरंगे का सहारा लेकर अपने वतन को सुरक्षित वापस आए। तिरंगे की इस आन-बान और शान को बरकरार रखने के लिए लाखों वीरों ने अपने प्राणों की आहुतियाँ दे दी, और लाखों आज भी सेना और अर्धसैनिक बलों के रूप में अपनी जान हथेली पर रखकर सीमा पर तैनात हैं। हमें देश के अंदर रहकर अपने कर्तव्य का निष्ठा से पालन कर इस तिरंगे के मान को बढ़ाना है। 

 


      कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी विद्यालयों के प्राचार्य, उप प्राचार्य एवं शिक्षक गणों के साथ अन्य सभी शिक्षकेतर कर्मचारियों के महती भूमिका अत्यंत सराहनीय रही।

 














No comments