Header Ads

Breaking News

Nawada News : नवादा के स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर खूब हुआ "लहरिया लूट ये राजा...", ग्रामीण भड़के, कार्रवाई की मांग, जांच के आदेश

   



नवादा के स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर खूब हुआ "लहरिया लूट ये राजा...", ग्रामीण भड़के, कार्रवाई की मांग

हो गया जांच का आदेश, 24 घंटे में BEO देंगे जांच रिपोर्ट, DEO ने मांगा स्पष्ट प्रतिवेदन

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के मेस्कौर प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय बैजनाथपुर में स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्र ध्वज के नीचे अश्लील गाने और उसपर स्कूली बच्चों के साथ शिक्षकों का भौंडा डांस के मामले में प्रशासन पूरी तरह से हरकत में है। इंटरनेट मीडिया और सोशल साइट पर वीडियो सार्वजनिक होने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी ने मामले पर संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मेस्कौर को 24 घंटे के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। रिपोर्ट में दोषियों को चिन्हित करते हुए प्रतिवेदन देने को कहा गया है। जांच आदेश जारी होने के साथ ही संबंधित विद्यालय के शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है।

 


क्या है यह मामला

स्वतंत्रता दिवस और साथ में आजादी का अमृत महोत्सव का पावन अवसर पर विद्या के मंदिर में "लहरिया लूट ये राजा..." सवेरे उठी जैहे बजरिया, चुनरिया ले ले आइहा..."आदि आदि रिकॉर्डिंग गाने पर भौंड़ा नृत्य हुआ। नृत्य में स्कूली बच्चे और काम करने वाली महिलाएं शामिल रही। महिला शिक्षक थी या रसोइया या कोई अभिभावक यह साफ होना बाकी है। यह नृत्य विद्यालय कैंपस में  उसी स्थान पर हुआ जहां राष्ट्र ध्वज अपना प्यारा तिरंगा लहरा रहा था। 

वाक्या 15 अगस्त 2022 के दिन का ही बताया गया है। नवादा जिले के मेस्कौर प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय बैजनाथपुर का बताया गया है। भौंडा गीत नृत्य पर खूब तालियां बज रही थी। बच्चे तो ठहरे बच्चे, शिक्षक भी तालियां पीट रहे थे। उन्हें शायद आजादी का मर्म समझ में नहीं था। समझ होता तो शायद ऐसी हरकत शिक्षा के मंदिर में नहीं करते।

देखें पूरी वीडियो_





वीडियो देखने से ऐसा प्रतीत होता है की यह कोई अकस्मात नहीं हुआ बल्कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के नाम पर पूर्व से सबकुछ की तैयारी थी। राष्ट्रीय पर्व पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन स्कूलों में होता रहा है। आयोजन होना भी चाहिए। लेकिन, ऐसे आयोजन का समर्थन नहीं किया जा सकता। बेहतर होता आजादी की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी कराई जाती।

गांव के लोग हतप्रभ हैं। मामले कि जांच करा दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है की झंडोत्तोलन के बाद प्रधानाध्यापक का भाषण भी काफी आपत्तिजनक था। 

इस मसले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी बिरेंद्र कुमार से बात की गई थी तो उनका कहना था कि मामले की जांच कराएंगे। सत्यता जो भी सामने आएगी उस अनुरूप आगे की कार्रवाई करेंगे। कुछ घंटे बाद ही उन्होंने जांच के आदेश दे दिए। 











 



No comments