Header Ads

Breaking News

Nawada News : कुंभकार (प्रजापति) समाज ने भरी हुंकार, राजनीति और सामाजिक भागीदारी की मांग, आयोजित हुआ धरना

 



देखें वीडियो_

 

 कुंभकार (प्रजापति) समाज ने भरी हुंकार, राजनीति और सामाजिक भागीदारी की मांग, आयोजित हुआ धरना

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार कुंभकार (प्रजापति) समन्वय समिति की राज्य कार्यकारिणी के आह्वान पर शनिवार को सूबे के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना_प्रदर्शन किया गया।

नवादा में जिला सचिव अधिवक्ता सुनील कुमार पंडित, जिला संयोजक गनौरी पंडित के नेतृत्व में 7 सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। नवादा के कार्यक्रम में पंचायत से लेकर जिला स्तर तक के कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे। 


जिला सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा संगठन अनवरत 32 वर्षों से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत है। बिहार सरकार एवं भारत सरकार से समय-समय पर संगठन के माध्यम से लड़ाइयां लड़ी जा रही है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर बिहार सरकार भी माटी कला बोर्ड का गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे।


जिला संयोजक सह प्रभारी अध्यक्ष गनौरी पंडित ने कहा कुम्हार प्रजापति जाति को अनुसूचित जाति की श्रेणी में शामिल करने हेतु राज्य सरकार द्वारा एथनोग्राफी रिपोर्ट अनुग्रह नारायण सिन्हा समाज अध्ययन संस्थान, दिल्ली को सौंपा गया था। परंतु सरकार की स्पष्ट अनुशंसा इस संदर्भ में प्राप्त नहीं है। इस आशय का स्पष्ट अनुशंसा पत्र बिहार कैबिनेट से अनुमोदित करा कर अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली भेजा जाए। 



महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष सह प्रदेश उपाध्यक्ष रेखा कुमारी ने कहा कि बिहार में हमारी आबादी 90 लाख है।  जनसंख्या के अनुपातिक आधार पर बिहार प्रदेश में गठित विभिन्न आयोग अति पिछड़ा आयोग, महिला आयोग, बाल संरक्षण आयोग, लोक सेवा आयोग, बोर्ड एवं निगमों में हमारी जाति का प्रतिनिधित्व शून्य है। इसे उचित प्रतिनिधित्व एवं राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

 


जिला कोषाध्यक्ष कैलाश चंद्र सुधाकर ने कहा कि संविधान सभा के प्रारूप समिति के सचिव रतनप्पा कुंभकार के योगदान को हमेशा याद रखने के लिए आदमकद प्रतिमा पटना के मुख्य चौराहे पर एवं संसद भवन दिल्ली में स्थापित कराया जाए। 

 

नगर निगम, नगर पालिका, अधिसूचित क्षेत्र समिति, जिला परिषद तथा क्षेत्रीय विकास प्राधिकार द्वारा निर्मित दुकानों से कुंभकारों को अपनी कलाकृतियां की बिक्री हेतु रियायती दर पर 25 प्रशन दुकान आवंटित कराने को मंजूरी दी जाए। 


कार्यक्रम में विभिन्न प्रखंडों रजौली से डॉक्टर प्रमोद पंडित, सिरदला से रविंद्र कुमार पंडित, मेस्कौर से राजेंद्र पंडित, हिसुआ से रामस्वरूप पंडित,  पकरीबरावां से कैलाश चंद्र पंडित,  काशीचक से घनश्याम पंडित, वारसलीगंज से राजेंद्र पंडित आदि प्रतिनिधियों ने अपनी अपनी बातें रखी। बाद में 7 सूत्री मांगों को जिला अधिकारी नवादा के माध्यम से मुख्यमंत्री बिहार तक पहुंचाने का आग्रह किया गया

 


धारना प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में प्रजापति समाज के लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन पवन कुमार पंडित और धनंजय कुमार ने अपने सहयोगियों के साथ किया।


No comments