Header Ads

Breaking News

Nawada News : प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने जिला शिक्षा कार्यालय के रवैए पर जताई चिंता, बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

 


प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने जिला शिक्षा कार्यालय के रवैए पर जताई चिंता, बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

नवादा लाइव नेटवर्क।

प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन, नवादा की बैठक रविवार को जिला कार्यालय फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, नवादा में आयोजित हुई। अध्यक्षता एसोसिएशन के जिला ध्यक्ष प्रो. बिजय कुमार ने की। 

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष प्रो. कुमार ने  जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा प्राइवेट स्कूलों के प्रति उदासीनता पर चिंता जाहिर की। कहा कि जिला शिक्षा कार्यालय को मालूम होना चाहिए कि कोई भी प्राइवेट स्कूल बच्चों को पढ़ा लिखा रहा है, यह सरकार का सहयोग हो रहा है। अर्थात सरकार को जो काम करना चाहिए था वह कार्य कर प्राइवेट स्कूल सरकारी कार्य में सहयोग कर रहा है। जब हम सरकार को सहयोग कर रहे हैं तो फिर मेरे प्रति सरकारी कार्यालयों की उदासीनता समझ से परे है। कई कार्य जैसे आरटीई के तहत मिलने वाली प्रतिपूर्ति राशि पिछले 5 साल से बकाया चल रहा है, इसके भुगतान में देरी की जा रही है।  जबकि इसके लिए पिछले साल 8 अगस्त 21 को एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष होने के नाते मैंने मुख्यमंत्री  के जनता दरबार का दरवाजा भी खटखटाया था।


 तत्पश्चात सत्र- 2017- 18 का मात्र प्रथम वर्ग का ही पैसा सरकार के यहां से आया, जिसका भुगतान काफी लेन-देन करके हुआ है। शेष वर्ग द्वितीय से अष्टम तक का प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान कब होगा सवाल बना हुआ है। पदाधिकारी व कर्मचारी का एक-दो माह का वेतन कभी रुकता है तो इसके लिए काफी हाय तौवा मचता है, वहीं प्राइवेट स्कूलों को भुगतान करने में 5-5 साल की देरी की जाती है। प्रत्येक प्रस्वीकृति प्राप्त स्कूलों के पंजीकरण का विस्तारीकरण में काफी देरी की गई। बाद में बिहार सरकार के कहने पर सभी स्कूल ऑनलाइन आवेदन किया है, इसका फिजिकल वेरिफिकेशन बहुत पहले ही हो जाना था, कुछ हुआ भी है, पिछले दिसंबर तक प्रत्येक स्कूलों को रजिस्ट्रेशन दे देना था, बारकोड स्वीकृत करना था, लेकिन  जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय इस पर ध्यान नहीं दे रहा है। 

इस प्रकार कहा जा सकता है कि प्राइवेट स्कूलों के साथ सौतेला व्यवहार जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा किया जा रहा है। 

महासचिव धर्मेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि मात्र 15 दिनों का समय हम लोग जिला शिक्षा कार्यालय को देते हैं, यदि इतने दिनों  के भीतर कार्यालय का रवैया नहीं सुधारा गया तो हम लोग दो-दो हाथ करने को तैयार बैठे हैं। हम इन्हें छोड़ने वालों में से नहीं हैं।

 सचिव मनोज कुमार मिश्रा ने कहा की 31अगस्त 22 को प्रदेश स्तर पर पटना के रविंद्र भवन में शिक्षक सम्मान समारोह है, जिसमें नवादा से लगभग 200 शिक्षक सम्मानित किए जाएंगे। शिक्षकों को बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री डॉ. (प्रो.) चंद्रशेखर सम्मानित करेंगे। इसके बाद एसोसिएशन के राज्य प्रतिनिधि डॉ. रामानुज प्रसाद सिंह ने कहा कि अपने एसोसिएशन की मजबूती के लिए हम सब सदस्य हर वह कार्य करने के लिए तैयार हैं जिससे हमारा एसोसिएशन मजबूत होगा। 

अगली बैठक 28 अगस्त 22 को फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, आनंद नगर ,चातर में रखा गया है। इस बैठक में जिला के सभी सदस्य स्कूलों को आमंत्रित किया गया है। आज की बैठक में लगभग 253 विद्यालय के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। बैठक में रविंद्र कुमार, अभिषेक कुमार, शिवशंकर प्रसाद, अजय कुमार गुप्ता, अवधेश नारायण, शशि भूषण पांडे, प्रभात कुमार, मोहम्मद मुस्तकीम शमशेर आलम, रंजीत कुमार, रामानुज प्रसाद सिंह,धर्मेन्द्र प्रसाद सिंह, मनोज कुमार मिश्रा आदि ने अपनी बातें प्रमुखता से राखी 















No comments