Header Ads

Breaking News

Samiksha Baithak : गोविंदपुर का जलस्तर 70 फीट तक पहुंचा, प्रभारी सचिव की समीक्षा बैठक में बात आई सामने, सुखाड़ को देखते हुए सभी जरुरी उपाय करने के निर्देश

  


गोविंदपुर का जलस्तर 70 फीट तक पहुंचा, प्रभारी सचिव की समीक्षा बैठक में बात आई सामने, सुखाड़ को देखते हुए सभी जरुरी उपाय करने के निर्देश 

नवादा लाइव नेटवर्क।

राज्य कर आयुक्त सह जिला प्रभारी सचिव नवादा डा प्रतिमा बुधवार को नवादा पहुंची। इन्होंने नारदीगंज प्रखंड सभागार में बैठक कर संभावित सुखाड़ 2022 से निपटने के लिए समीक्षा बैठक की। 

बैठक के प्रारंभ में डीएम उदिता सिंह ने नवादा में जिले में अबतक सुखाड़ से संबंधित की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। बैठक में कृषि, पीएचईडी, लघु सिंचाई आदि विभागों की विस्तृत समीक्षा की गयी। 

 


  सचिव ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में किसानों को किसी प्रकार की उर्वरक की कमी नहीं हो। निर्धारित दर और मात्रा के अनुसार सभी किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय-सीमा के अन्दर जिला उर्वरक निगरानी समिति की बैठक बुलाना सुनिश्चित करें। 

 


     जिलाधिकारी नवादा के द्वारा बताया गया कि यूरिया अभी 03 हजार मेट्रिक टन मात्रा उपलब्ध है। सचिव के द्वारा यूरिया का निर्धारित कीमत और डीलर तक पहुंचाने के संबंध में समीक्षा की गई। 

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि अभी तक लक्ष्य के अनुरूप 71 प्रतिशत यूरिया जिला को प्राप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि अपना सम्पर्क नम्बर और हेल्प लाईन नम्बर जारी करें जिससे कि किसानों को उर्वरक प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो।

 


      जिला में औसत जल का स्तर 26 फीट नीचे है। लेकिन गोविन्दपुर के कुछ पंचायतों में 70 फीट तक चला गया है। प्रभारी सचिव के द्वारा निर्देश दिया गया कि डीजल पम्प से सिंचाई करने वाले किसानों को सरकार के द्वारा निर्धारित डीजल अनुदान देना सुनिश्चित करें। अबतक जिले में 134 आवेदन डीजल अनुदान के लिए प्राप्त हो चुके हैं। बटायेदारों को भी डीजल अनुदान का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि प्रतिदिन कृषि टास्क फोर्स की बैठक बुलायें।

 


 सहायक अभियंता विद्युत ने बताया कि कृषि फिडर से किसानों को 75 पैसे यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। सहायक अभियंता को निर्देश दिया गया कि किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए कृषि फिडर में 16 घंटे लाईन देना सुनिश्चित करें और फाॅल्ट आने पर यथाशीघ्र मरम्मत भी करें।  

 


     प्रभारी सचिव के द्वारा अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर आदि से धान आच्छादन के संबंध में फिडबैक प्राप्त किये। अबतक जिले में धान का आच्छादन 15 प्रतिसत से अधिक हो चुका है और 15 से 20 अगस्त तक 50 से 60 प्रतिसत तक होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि फुलवरिया डैम और कोल महादेव को सिंचाई के लिए उपयुक्त बनाने के लिए सर्वे कर प्रतिवेदन विभाग को भेजें। 

 


     दूसरे चरण की बैठक में मनरेगा के पीओ और पंचायत सचिव से अब तक किये गये कार्याें के संबंध में फिडबैक प्राप्त किये। उन्होंने निर्देश दिया कि टीडीएस और जीएसटी काटकर सरकार के निर्धारित खाता में जमा करना सुनिश्चित करें। मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि दो साल से टीडीएस कटौती बंद है, क्योंकि भुगतान बाधित है। बैठक में बताया गया कि मजदूरों का निर्धारित दर से भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने अपर समाहर्ता और उप विकास आयुक्त को निर्देश दिये कि जीएसटी और टीडीएस कटौती के लिए सभी संबंधित अधिकारियों का निबंधन अवश्य करायें।

 


 कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई के द्वारा बताया गया कि जिले में 193 राजकीय नलकूप में से 86 चालू है, 02 नलकूप में मोटर जल जाने से बंद था, जो आज शाम तक चालू हो जायेगा। सचिव द्वारा निर्देश दिया गया कि बिजली के अभाव में बंद सभी नलकूपों को दो दिनों के अन्दर चालू करना सुनिश्चित करें। 

 


बैठक में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा, मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्रीमती अमु अमला एसडीसी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

No comments