Header Ads

Breaking News

Good News : नवादा में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, मुख्यमंत्री ने डीएम को दिए 20_25 एकड़ जमीन चिन्हित करने के निर्देश

सीएम के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखते डीएम उदिता सिंह व अन्य

नवादा में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, मुख्यमंत्री ने डीएम को दिए 20_25 एकड़ जमीन चिन्हित करने के निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

मेडिकल कॉलेज और अस्पताल नवादा में होगा इसका सपना जल्द साकार होने वाला है। सुने के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने का रही सरकार का निर्णय हुआ है। इसमें नवादा को भी शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवादा डीएम को मेडिकल कॉलेज के लिए 20_25 एकड़ भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिया है।

 शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बापू सभागार, गाॅधी मैदान, पटना में आयोजित कार्यक्रम।में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर रहे थे। इसी दौरान मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिय गया। 

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग का लाइव टेलीकास्ट समाहरणालय में एनआईसी के माध्यम से किया गया। इस दौरान सदर हाॅस्पीटल, नवादा में 50 बेड के नव निर्मित फिल्ड अस्पताल का सीएम ने विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन भी किया। 

कार्यक्रम में ही मुख्यमंत्री द्वारा 9469 स्वास्थ्य कर्मियों/अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया। मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का भी शुभारम्भ हुआ। 224.19 करोड़ की लागत से 24 योजनाओं का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा किया गया।

    वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के उपरान्त श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी नवादा ने सिविल सर्जन डाॅ. निर्मला कुमारी को कहा कि मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि सभी जिलों में मेडिकल काॅलेज स्थापित किया जाए। उन्होंने नवादा के लिए 20-25 एकड़ जमीन को मेडिकल काॅलेज के लिए चिन्हित करने का निर्देश दिया ,जिससे कि भूमि का सत्यापन उपरान्त यथाशीघ्र राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का शिलान्यास किया जा सके। 

अब जिलेवासियों को इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ ही मेडिकल काॅलेज और अस्पताल की भी सुविधा निकट भविष्य में मिलने वाली है। इससे चिकित्सा सुविधा और ईलाज आदि कराना अत्यन्त ही सरल और सुविधाजनक हो जायेगा। 

       जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सदर अस्पताल में सीटी स्कैन का भी कार्य शुभारम्भ करायें। इसके लिए रैन बसेरा में काफी जगह उपलब्ध है।

उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जिले के सभी रोगियों को सरकार के द्वारा मानक के अनुसार ईलाज और निःशुल्क दवा सुलभ कराएं । उन्होंने सदर हाॅस्पीटल में 24 घंटे संचालित होने वाले नियंत्रण कक्ष को संचालित करने का निर्देश दिया। 

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत डाॅक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से उपस्थिति की निगरानी करने का निर्देश दिये। अनुपस्थित रहने वाले डाॅक्टरों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। डाॅक्टरों की उपस्थिति का प्रतिवेदन प्रतिदिन देने का निर्देश दिया गया। सभी अस्पतालों में तीन शिफ्ट में प्रतिनियुक्त डाॅक्टर कार्य करते हैं, जिसकी सूची भी सार्वजनिक करने का निर्देश दिया गया। 

    आज विडियो काॅन्फ्रेंसिंग में श्रीमती विभा देवी  विधायक नवादा, सिविल सर्जन डाॅ. निर्मला कुमारी, डाॅ. बीपी सिंहा एसीएमओ, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, अमित कुमार डीपीएम स्वास्थ्य समिति नवादा आदि उपस्थित थे।







No comments