Header Ads

Breaking News

Nawada News : शिक्षक का कार्य बालक की अंतर शक्तियों का विकास के साथ-साथ चरित्र निर्माण : डॉ शैलेश

  


शिक्षक का कार्य बालक की अंतर शक्तियों का विकास के साथ-साथ चरित्र निर्माण : डॉ शैलेश 

बीएड कॉलेज में आयोजित हुआ "राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका" विषय पर सेमिनार

बीएड व एमएड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र_छात्राओं के बीच बांटे गए प्रमाण पत्र

नवादा लाइव नेटवर्क।

 मंगलवार को राष्ट्रीय एक दिवसीय सेमिनार एवं प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन मॉडर्न शैक्षणिक समूह के गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, नवादा, त्रिवेणी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, कुंती नगर नवादा, मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, नवादा एवं मॉडर्न कॉलेज ऑफ एजुकेशन कुंती नगर नवादा के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय के प्रांगण में हुआ। सेमिनार का विषय था "राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका"।

 इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मॉडर्न शैक्षणिक समूह के सचिव सह महासचिव एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस पटना डॉ शैलेश कुमार ने विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में एक शिक्षक की बहुत बड़ी भूमिका होती है, जो अपने छात्र का सामाजिकरण और नैतिक शिक्षा, मूल्य शिक्षा, रोजगार परक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, पर्यावरणीय शिक्षा, वैज्ञानिक शिक्षा, एवं चिकित्सा शिक्षा देकर स्वस्थ जीवन जीने के लिए तैयार करते हैं। जैसे एक मालीकार बगीचे के पौधों को खाद पानी देकर उसका विकास एवं वृद्धि करता है, उसी प्रकार शिक्षक अक्षुण और अखंड राष्ट्र बनाने के लिए अपने छात्रों को तैयार करते हैं, जो कि राष्ट्र के भविष्य हैं।

 जैसा कि कहा गया है_

गुरु सत्य की राह पर चलना सिखाते हैं,

जीवन के संघर्षों से लड़ना सिखाते हैं।

कोटि-कोटि नमन है उन शिक्षकों को,

जो हमें ईमानदारी से जीना सिखाते हैं।।

 इतना ही नहीं शिक्षक का कार्य बालक की अंतर शक्तियों का विकास के साथ-साथ चरित्र निर्माण, भारतीय संस्कृति और राष्ट्र गौरव से परिचित कराकर एक सुंदर वी सभ्य समाज का निर्माण करना है। इस प्रकार शिक्षक सुसभ्य राष्ट्र एवं विश्व का निर्माता है।

 एक शिक्षक को अपने सभी छात्रों को एक सुंदर एवं शिक्षित भविष्य देने के लिए तथा सारे विश्व में शांति एवं एकता स्थापना के लिए उनके कोमल मन मस्तिक में भारतीय संस्कृति और सभ्यता के लिए वसुधैव कुटुंबकम रूपी बीज बोने चाहिए।


 इस अवसर पर बिहार के अलावा अन्य प्रदेशों से शिक्षाविद तथा विद्वान गन ने भी सभा को संबोधित किया। साथ ही गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज नवादा के प्राचार्य डॉक्टर देवानंद सिन्हा, विभागाध्यक्ष डॉ सनत कुमार दुबे एवं विभागाध्यक्ष डीएलएड वीरेंद्र कुमार सोनकर एवं डॉ रीता नंदन चौधरी और व्याख्याता ने संबोधित किया।

त्रिवेणी कॉलेज नवादा के प्राचार्य कुलदीप सिंह तोमर, विभागाध्यक्ष डीएलएड फिरंगी यादव तथा सहायक प्राध्यापक डॉ कुमार अभिषेक, मनीष कुमार, सुरेंद्र कुमार भारती, नवेंदु धीरज ने भी अपने विचार  व्यक्त किया।

  मॉडर्न इंस्टीट्यूट आफ हायर एजुकेशन नवादा के प्राचार्य मनीराम सहायक प्राध्यापक धर्मराज गौर श्री विनय राजित राम यादव एवं मॉडर्न कॉलेज ऑफ एजुकेशन कुंती नगर नवादा के सहायक प्राध्यापक श्री राजीव कुमार वह अन्य संबोधित किया।

 अंत में महाविद्यालय द्वारा एमएड, बीएड के छात्रों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। सचिव सह महासचिव एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूशंस पटना डॉक्टर शैलेश कुमार के कर कमलों द्वारा मेधावी छात्रों को प्रमाण पत्र दिया गया। 

उक्त सभी महाविद्यालयों का परीक्षा फल प्रांतीय स्तर पर सर्वोच्च रहा।  उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई।धन्यवाद ज्ञापन के पश्चात कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गई।





No comments