Header Ads

Breaking News

Ganga udhav yojna : नवादा और राजगीर के लोगों तक जल्द पहुंचेगा गंगाजल, आर. ओ. से भी बेहतर होगा पानी, पेयजल के रूप में कर सकेंगे इस्तेमाल



नवादा और राजगीर के लोगों तक जल्द पहुंचेगा गंगाजल, आर. ओ. से भी बेहतर होगा पानी, पेयजल के रूप में कर सकेंगे इस्तेमाल

गंगा जल घरों तक पहुंचाने की कवायद तेज, सीएम नीतीश का है ड्रीम प्रोजेक्ट

मंत्री संजय झा ने कार्यस्थल का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड  क्षेत्र के मोतनाजे स्थित गंगा उद्धव योजना के जल शोधन संयंत्र का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने मौजूद अधिकारियों को बेहतर ढ़ंग से कार्य को जल्द पूर्ण करने और उद्घाटन की व्यवस्था करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

उन्होंने यूटीलिटी भवन एवं परिसर में स्थित विभिन्न संयंत्रों का निरीक्षण किया। यूटिलिटी भवन में गंगाजल को फिल्टर किया जाता है। यूटीलिटी भवन के कार्य का निरीक्षण के दौरान बेहतर ढ़ंग से समन्वय करने के लिए कई निर्देश दिये।

      उन्होंने जल शोधन संयंत्र का घूमकर फिडबैक लिए एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा की। जल शोधन संयंत्र का कार्य पूर्ण हो गया है। इस संयंत्र के उद्घाटन के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण की जा रही है।

नीचे यूट्यूब पर देखें मंत्री ने क्या kaha


मंत्री ने गंगा उद्धव जल के जलाशय का निरीक्षण करते हुए कि यह बिहार सरकार की अति महत्वकांक्षी एवं जन उपयोगी योजना है।  जिसके तहत् बाढ़ के पानी को पेयजल के रूप में गया, बोधगया, राजगीर और नवादा को आपूर्ति की जायेगी।
यह मुख्यमंत्री जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जो निर्धारित समय के अन्दर पूर्ण किया जा रहा है। यह बहुत बड़ा गेम चेंजर है।

मुख्यमंत्री जी ने राज्य के विकास के लिए अनलिमिटेड काम किए हैं जिसमें, यह भी प्रमुख है।

जिन क्षेत्रों में पेयजल की कमी रही है, वहां गंगा के बाढ़ के जल को पेयजल के रूप में लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा।

प्रतिदिन 135 लीटर प्रति व्यक्ति पानी की आपूर्ति की जायेगी।

यह काफी कठिन काम था। कोविड-19  के समय कार्य करने में कठिनाई आई थी फिर भी कार्य को पूर्ण किया गया।

151 किलोमीटर दूर हाथीदह से गंगाजल को लिफ्ट कर मोतनाजे में लाया गया, जिसको बड़े जलाशय में स्टोर किया जा रहा है।

जल शोधन कर यहां से राजगीर को शुद्ध पेय जल आपूर्ति की जायेंगी। मार्च 2023 तक नवादा जिला को भी पौरा नामक स्थल से जल शोधन कर शुद्ध पेय जल की आपूर्ति की जा सकेगी। यह आरओ से भी बेहतर क्वालिटी का पेय जल होगा। 


जल संसाधन एवं आपदा विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने भी उपस्थित अधिकारियों को उद्घाटन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां बेहतर ढ़ंग से करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश जिलाधिकारी को दिए।

उन्होंने कहा कि जल शोधन परिसर को हरा-भरा करें एवं आकर्षक फूल पत्तियों से सजाएं। परिसर के संपूर्ण क्षेत्र में साफ-सफाई एवं पौधे लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
           इस अवसर पर डीएम नवादा श्रीमती उदिता सिंह, डीएम नालंदा शशांक शुभंकर, एसपी नवादा डाॅ. गौरव मंगला, डीडीसी नवादा दीपक कुमार मिश्रा, मो. मुस्तकीम जिला भूअर्जन पदाधिकारी नवादा, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर,  रंजन कुमार मुख्य अभियंता, आई.सी. ठाकुर अभियंता प्रमुख, जितेन्द्र कुमार कार्यपालक अभियंता मॉनिटरिंग, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, इक्ष्तियार ईमाम सहायक अभियंता नवादा आदि उपस्थित थे।




No comments