Header Ads

Breaking News

Nawada News : 16 पंचायत के मुखिया और सचिव हैं नलकूप घोटाले के आरोपी, 12 पर हो चुकी है एफआईआर, 4 ने लौटाई है राशि

समीक्षा बैठक में डीएम और डीडीसी


16 पंचायत के मुखिया और सचिव हैं नलकूप घोटाले के आरोपी, 12 पर हो चुकी है एफआईआर, 4 ने लौटाई है राशि

नवादा लाइव नेटवर्क। 

नलकूपों की मरम्मती के लिए ग्राम पंचायतों को दी गई राशि डकारने के मामले में नवादा जिले के 16 ग्राम पंचायतों को चिन्हित किया गया है। संबंधित ग्राम पंचायतों के मुखिया और पंचायत सचिवों से राशि वापस कराने की कार्रवाई शुरू की गई है। इनमें से 12 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। 4 पंचायतों द्वारा राशि वापस की गई है। 

सोमवार को जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह द्वारा लघु सिंचाई के तहत क्रियान्वित की जा रही कई योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक के दौरान कार्यपालक अभियंता सर्वेश कुमार चौधरी द्वारा उक्त जानकारी दी गई। 

डीएम द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया कि नलकूप में कार्य कराने के लिए संबंधित मुखिया के द्वारा जो राशि दी गई है और कार्य नहीं कराया गया है, उनसे राशि रिकवरी के लिए विभागीय निर्देश के आलोक कार्यवही करें।

इसपर कार्यपालक ने बताया कि अभी तक 16 मुखिया को चिन्हित किया गया है, जिसमें से 12 मुखिया पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। प्राथमिकी दर्ज कराने के उपरांत 04 मुखिया के द्वारा राशि वापस की गयी है। 

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में खराब नलकूपों को मरम्मत कराने के लिए दो से ढ़ाई लाख रुपए मुखिया को उपलब्ध करायी गई थी। लेकिन मुखिया जी के द्वारा नलकूप की मरम्मत नहीं करायी गयी और न हीं राशि को लौटायी गई। जो मुखिया राशि वापस नहीं करते हैं, उनकी गिरफ्तारी कराने का निर्देश दिया गया।

     लघु सिंचाई प्रमंडल के द्वारा 05 एकड़ से अधिक रकबा वाले 26 तालावों की सूची कमिटी के समक्ष उपस्थापित की गयी। एक एकड़ से अधिक आहर, पईन एवं चेक डैम की कुल 61 स्थलों की सूची बैठक में दी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में दो दिनों के अन्दर फिर से सर्वे करें और 05 एकड़ से अधिक रकवा वाले सभी तालाबों की सूची उपलब्ध करायें। प्राप्त सूची के अनुसार अकबरपुर प्रखंड के 02, रोह- 10, हिसुआ-01, नवादा-05, नारदीगंज-01, रजौली-01 और सिरदला-06 तालाब/पोखर का जीर्णोद्धार का कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक ऐसे सभी पोखरा/तालाबों की सूची उपलब्ध करायें जिनका जीर्णोद्धार किया जाना है। 

 बैठक में दीपक कुमार मिश्रा, उप विकास आयुक्त नवादा, सर्वेश कुमार चैधरी कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्रीमती अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 


No comments