Header Ads

Breaking News

Nikay chunav : मतगणना के पूर्व सिर्फ एक ही चर्चा, कौन जीत रहा चुनाव, वार्ड से लेकर चेयरमैन पद तक के लिए अपने अपने दावे



मतगणना के पूर्व सिर्फ एक ही चर्चा, कौन जीत रहा चुनाव, वार्ड से लेकर चेयरमैन पद तक के लिए अपने अपने दावे

वारिसलीगंज नगर परिषद चुनाव में मुख्य पार्षद पद पर  त्रिकोणात्मक तथा उप मुख्य पार्षद पद पर सीधी टक्कर के आसार

 चुनावी संघर्ष में किसके सर सजेगा जीत का ताज , हर कोई लगा रहा अपने ढंग से अनुमान, कोई भी हार मानने को तैयार नहीं हैं उम्मीदवार 

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के वारिसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र में 18 दिसम्बर रविवार को सम्पन्न हुए निकाय चुनाव में करीब 62 फीसद वोटिंग हुआ। इसमें महिला मतदाताओं की अधिक संख्या में मतदान ने चुनावी दंगल में अपनी जीत का ख्वाब देखने वाले प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ा दी है। 

20 दिसम्बर सोमबार को मतगणना होनी है, परंतु चुनाव परिणाम से पूर्व वारिसलीगंज बाजार के साथ - साथ 25 वार्डों के ग्रामीण चौपालों , चाय - पान की दुकानों और चौक - चौराहों पर हार - जीत को लेकर कयासों का दौर जारी है।

 कोई भी उम्मीदवार अथवा उनके प्रबल समर्थक चुनाव में हार मानने को तैयार नहीं है। हर प्रत्याशी चाहे वो मुख्य पार्षद , उप मुख्य पार्षद अथवा वार्ड पार्षद का हो , उनके पास जीत का अपना - अपना फार्मूला है, जिसका बखान करने का कोई भी मौका वे गंवाना नहीं चाहते हैं। ऐसे ही उम्मीदवारों  तथा उनके समर्थकों के भरोसे  फूल माला बनाने वाले तथा मिठाई दुकानदारों की कुछ कमाने की आस बंधी हुई है। 

हालांकि, चुनाव के बाद अधिकांश उम्मीदवार को तो अनुमान लग ही जाता है कि परिणाम क्या होने वाला है ? परंतु करे भी तो क्या ? दिल है कि मानता नहीं। 

चुनाव पूर्व रात्रि यानि शनिवार को रातभर कुछ प्रत्याशियों और उनके कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए हर हथकंडे अपनाए गए, जिसमें छुपा रुस्तम मुर्गा - दारू और रुपया भी शामिल रहा। जो प्रत्याशी इन सब को मैनेज करने में अपने को सक्षम नहीं पा रहे थे वे आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का रोना रो रहे थे। 

चुनाव आयोग की चाक - चौबंद सुरक्षा व्यवस्था से दबंगों एवं हुल्लड़बाजी करने वालों के साथ ही बोगस मतदान करने वालों के मंसूबे बिफल हो गए। छिटपुट मामले को छोड़कर चुनाव के शांतिपूर्वक सम्पन्न होने तथा निर्भीकता पूर्वक मतदाताओं के खासकर महिला मतदाताओं की बम्पर वोटिंग ने इसपूरे नगर परिषद के लोगों को नगर सरकार के गठन के प्रति उत्सुकता बढ़ा दी है। 

मतदाता सूची में नाम न होने तथा एक ही परिवार के कुछ सदस्य का नाम एक वार्ड में तो कुछ का नाम दूसरे वार्ड में होने से मतदाताओं के बीच परेशानी भी देखी गई।

 वारिसलीगंज नगर परिषद  चुनाव में मुख्य पार्षद पद के लिए मुख्य मुकाबला संजय कुमार , रेखा देवी तथा अभय कुमार उर्फ विनय सिंह के बीच रहा है। जबकि नागेंद्र कुमार , दीपक बरनवाल , शशि भूषण कुमार उर्फ भूषण यादव , नवीन कुमार , संजू देवी  तथा उमेश प्रसाद भी अपनी जीत पक्की बता रहे हैं, परन्तु रुझान इससे अलग रहा है। 

वहीं उप मुख्य पार्षद पद पर मुख्य मुकाबला अरुण प्रसाद तथा राजाराम सिंह के बीच होना तय माना जा रहा है। जबकि ज्ञानदेव कुमार , पुष्पा देवी तथा रामरतन सिंह भी जीत की आस लगाए बैठे हैं।

 मुख्य पार्षद पद पर जीत - हार में वोटों का अंतर कम जबकि उप मुख्य पार्षद पर अधिक होने की उम्मीद है। वोट दे चुके नगर परिषद क्षेत्र के हर तबके के कुछ प्रमुख मतदाताओं से लिए गए फीड बैक के मुतल्लिक मुख्य पार्षद पद पर कांटे की टक्कर में संजय कुमार तथा उप मुख्य पार्षद पद पर अरुण प्रसाद का पलड़ा भारी माना जा रहा है। 

वार्ड पार्षद पर वार्ड सं. 7 से बेबी देवी , वार्ड सं. 6 से सहनी खातुन , वार्ड सं. 12 से सावरा खातुन , वार्ड सं. 14 से रंजना देवी , वार्ड सं. 22 से राजा माझी , वार्ड सं. 14 से मुन्नी देवी , वार्ड सं. 13 से रीता देवी तथा वार्ड सं. 17 से रंजना कुमारी अपने को जीत के बिल्कुल करीब बता रहे हैं। वहीं वार्ड पार्षद पद के लिए वार्ड सं. 7 से राजेन्द्र पंडित उर्फ राजू पंडित तथा वार्ड सं. 12 से वार्ड पार्षद पद के लिए नीलू कुमारी भी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

 रोचक चुनावी संघर्ष में किस - किस के सर पर जीत का ताज सजेगा , यह तो मतगणना के बाद ही तय होगा परंतु राजनीति से ताल्लुक रखने वाले लोगों के अनुमान का दौर तबतक जारी रहेगा।

रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा।

वीडियो देखें और सुनें नवादा, वारिसलीगंज और रजौली का क्या रहा सूरत ए हाल 

वारिसलीगंज


नवादा

रजौली

No comments