Header Ads

Breaking News

Nawada News : फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल,नवादा ने जारी किया एकेडमिक कैलेन्डर



फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल,नवादा ने जारी किया एकेडमिक कैलेन्डर 

नवादा लाइव नेटवर्क।

 किताबी ज्ञान के साथ-साथ सांस्कृतिक व सामाजिक गतिविधियों,विग्यान,  कला, खेल-कूद सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों का व्यावहारिक ज्ञान सर्वांगीण शिक्षा का मूलाधार है।  इसके बिना हम सर्वांगीण शिक्षा की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसलिए विद्यालयी शिक्षा में शिक्षा और व्यावहारिकता के साथ- साथ विग्यान, कला व खेल आदि का संतुलन बेहद महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य  आवश्यकता है ताकि शिक्षा में बाल मनोनुकूल विविधता बनी रहे और बच्चों को शिक्षा बोझ नहीं  लगे।

 स्कूल का एकेडमिक कैलेन्डर जारी करते हुए फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल के चेयरमैन प्रो0 बिजय कुमार ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि यह एकेडमिक कैलेन्डर हर वर्ष की तरह विद्यालय के विभिन्न गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालन में सहायक होगा। 

बताते चलें कि फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल ने अगामी सत्र 2023-2024 के लिए एकेडमिक कैलेन्डर जारी कर दिया है। प्रो0 बिजय कुमार ने बताया कि सिलेबस  को विभिन्न खंडों में बाँटकर उसे पढ़ाने से लेकर परीक्षा आयोजित करने तक की गतिविधियों को सिलसिलेवार तरीके से इसमें समाहित व निर्देशित किया गया है। साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकता खेलकूद, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, संगीत आदि सहित सभी सांस्कृतिक व सामाजिक गतिविधियों के अलावा अन्य पाठ्य सहगामिनी क्रियाएँ भी सूचीबद्ध कर दी गई हैं। 

विद्यालय के सफल संचालन हेतु इस तरह के एकेडमिक कैलेन्डर के महत्व पर प्राचार्य नवदीप कुमार सिन्हा, उप-प्राचार्य  योगेन्द्र प्रसाद सिंह ने भी विस्तृत चर्चा की। मौके पर विग्यान शिक्षक सत्यांशू कुमार,विकास आनंद,सत्यम कुमार,सोनू कुमार समेत कई शिक्षक मौजूद थे।








No comments