Header Ads

Breaking News

Nawada News : परंपरा एवं संस्कृति का संरक्षण : जनपुरा की ऐतिहासिक रामलीला मंडली को मॉडर्न के चैयरमैन डॉ. अनुज ने दिया ₹51000 का अनुदान



परंपरा एवं संस्कृति का संरक्षण : जनपुरा की ऐतिहासिक रामलीला मंडली को मॉडर्न के चैयरमैन डॉ. अनुज ने दिया ₹51000 का अनुदान

51 वर्षों से लगातार रामलीला करते आ रहे हैं जनपुरा के ग्रामीण, ग्रामीण कलाकार ही करते हैं लीलाओं का मंचन

नवादा लाइव नेटवर्क।

   नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड में जनपुरा गाँव की धरती का सम्पूर्ण वातावरण इनदिनों प्रभु श्रीराम की भक्ति में डूबा नजर आ रहा है। अवसर है, विगत 51 वर्षों से निरंतर प्रतिवर्ष आयोजित किए जा रहे ऐतिहासिक श्री सीताराम बाल रामलीला मंडली, जनपुरा, नारदीगंज के द्वारा रामलीला के भव्य मंचन का, जो कि इस वर्ष 19 अप्रैल 2023, बुधवार से प्रारंभ हुआ है। 

 11 दिनों तक चलने वाले इस भव्य भक्तिमय आयोजन के कारण सम्पूर्ण जनपुरा गाँव में उत्सवी माहौल है। इस मंडली के द्वारा मंचित रामलीला की ख्याति सम्पूर्ण नवादा जिले एवं दूर-दूर के क्षेत्रों तक है। प्रभु श्रीराम की लीलाओं के प्रेमी दूर- दूर से इसका मंचन देखने जनपुरा गाँव आते हैं।

 देखें वीडियो...


          नारदीगंज प्रखंड के रामे गाँव के निवासी कांग्रेस पार्टी के प्रसिद्ध युवा नेता एवं मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के चेयरमैन डॉ. अनुज सिंह भी इस रामलीला के मंचन के प्रशंसकों में से एक हैं। वे पिछले 22 अप्रैल को मंचित किए गए रामलीला के अत्यंत मनोरंजक एवं महत्वपूर्ण प्रसंग धनुषयज्ञ लीला का आनंद लेने अपने मित्रों एवं सहयोगियों के साथ जनपुरा गांव पहुंचे। दर्शकदीर्घा में श्रद्धापूर्वक बैठकर देर रात तक रामलीला का आनंद उठाया एवं भक्तिमय वातावरण में आनंदित होते रहे। 

इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित श्रद्धालुओं एवं लीलाप्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रभु श्रीराम हमारे संस्कृति के धरोहर हैं, मानवता के सर्वोच्च आदर्श पुरुष हैं। सम्पूर्ण रामकथा हमारे जीवन को आदर्श-पथ पर चलना सिखाती है। इस रामलीला मंडली के सभी कलाकारों की प्रतिभा अद्भुत है। जिसकी प्रस्तुति के लिए प्रोफेशनल कलाकारों को बुलाना पड़ता है, उससे बेहतर प्रदर्शन गांव के युवा कर रहे हैं। 


मंडली के कथावाचक श्री रंजीत सिंह जी की संगीतमय वाणी अत्यंत मधुर एवं भक्तिभाव से आपूरित है। मैं इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ क्षणों को जी रहा हूं। उन्होंने इस मौके पर रामलीला से प्रभावित होकर मैं अपनी ओर से  ₹51000 सहयोग के रूप में प्रदान किया। कहा कि यह मंडली इसी प्रकार अपनी संस्कृति एवं महान परंपरा को बिना किसी बाधा के प्रसारित करता रहे।  

      इस अवसर पर रामलीला मंडली के कथावाचक श्री रंजीत सिंह ने बताया कि श्री रामलीला का मंचन 1972 ईस्वी यानी कि विगत 51 वर्षों से अनवरत जारी है। इसमें गाने के ही बालक, युवा एवं वृद्ध भाग लेकर अपने अभिनय प्रतिभा से प्रभु श्रीराम की लीलाओं की जीवंत प्रस्तुति देते हैं। इस वर्ष यह लीला 19 अप्रैल से प्रारंभ होकर 29 अप्रैल तक चलेगी। यूं तो हमारी रामलीला मंडली जन सहयोग द्वारा संचालित होती है और बरसों से इस परंपरा का निर्वहन करते आ रही है।

 देखें वीडियो...


मंडली के संरक्षक कृष्णदेव सिंह ने बताया कि यूं तो आधुनिकता के इस दौर में रामलीला हमें अपने जड़ों से जोड़ती है, मगर इसकी प्रासंगिकता अब दिन-ब-दिन कम होती जा रही है। परंतु यदि इसकी प्रस्तुति में आधुनिक उपकरणों एवं टेक्नोलॉजी को भी समावेशित किया जाए तो इसका आकर्षण बरकरार रख सकता है। डॉ अनुज जी ने हमारी मंडली को जो आर्थिक सहायता प्रदान की है यह हमारी मंडली को एक नया उत्साह प्रदान करने वाला है। ऐसे सहृदय दानदाताओं के कारण ही हमने इस परंपरा को इतने वर्षों तक जारी रखा है। यदि ऐसे ही सहयोग मिलते रहा तो हम इसे आगे वर्षों तक जारी रखेंगे एवं अपने सभ्यता संस्कृति के उत्थान में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे। 

इस अवसर पर जनपुरा के रामलीला मंडली के कलाकारों बलिंदर सिंह कौशल किशोर सिंह जनार्दन सिंह उपेंद्र सिंह कृष्ण देव प्रसाद शर्मा सरोवर सिंह रामनंदन पांडे रविंद्र सिंह दिवाकर सिंह देवेंद्र सिंह नवलेश कुमार मंजीत कुमार जितेंद्र सिंह सहित समस्त जनपूरा ग्रामवासियों ने भी डॉ अनुज जी के सहयोग की भूरी भूरी प्रशंसा की और लीला दर्शन के लिए पुनः पधारने का आमंत्रण भी दिया।



 


No comments