Header Ads

Breaking News

Nawada News : सुंदरा स्कूल में तालाबंदी का सच कुछ और, साजिश के तहत ग्रामीणों को हो रहा उकसाने का काम



सुंदरा स्कूल में तालाबंदी का सच कुछ और, साजिश के तहत ग्रामीणों को हो रहा उकसाने का काम

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के रोह प्रखंड के मध्य विद्यालय सुंदरा में बच्चों के अभिभावकों द्वारा शुक्रवार को ताला जड़े जाने के विवाद का सच सामने आने लगा है। पूरे मामले में साजिश की बू आने लगी है। सच को झूठ बनाने के खेल में सिस्टम भी बेपर्दा हो रहा है।

जानिए सच क्या है_

सरकार द्वारा हर पंचायत में एक हाई स्कूल होने के नीतिगत निर्णय के बाद मरूई पंचायत में भी एक मध्य विद्यालय को उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय खोलने का प्रस्ताव आया। तब मध्य विद्यालय मरूई को उत्क्रमित करने का निर्णय हुआ।

इसके बाद राजनीतिक दाव पेंच शुरू हुआ। शिक्षा विभाग के जेई द्वारा मध्य विद्यालय मरूई का निरीक्षण किया गया। जेई ने 20.11.19 को भेजे जांच प्रीतिवेदन में मध्य विद्यालय मरूई में वर्गवार नामांकन 464 दिखाया। जबकि विद्यालय में कुल नामांकन 384 ही था। वहीं विद्यालय में 18 कमरें को मात्र 14 ही बताया गया। 

वहीं, मध्य विद्यालय सुंदरा में 541 नामंकन की जगह 405 दिखाया गया। जबकि कमरों की संख्या 13 दिखाया गया। इस प्रकार मध्य विद्यालय मरूई में बच्चों की वास्तविक संख्या से 80 बच्चे अधिक दिखाया और कमरों की संख्या 4 कम कर के दिया गया। वहीं, सुंदरा में बच्चों की संख्या को कम कर दिया गया।

 जेई के गलत रिपोर्ट की वजह से तात्कालिक तौर पर उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय मरुई काामित मध्य  विद्यालय सुंदरा में करने काा आदेश शिक्षाा विभाग द्वारा दिया गया। दिलचस्प ये कि स्कूल उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय मरूई के नाम से ही संचालित होता रहा। 

ग्रामीणों ने की विधायक से शिकायत_

इस बीच मरूई के ग्रामीणों द्वारा विधायक को आवेदन देकर नए सिरे से जांच कराने की मांग की। जिसपर विधायक ने विभाग को पुनः जांच के लिए पत्र लिखा। जिसके आलोक में निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने पत्रांक-11/बी,11-01/2023-115, दिनांक 23.01.2023 के मध्यम से जिला पदाधिकारी नवादा को जांच हेतु निर्देशित किया गया। जांच उपरांत जिला पदाधिकारी नवादा के पत्रांक-308/गोपनीय, दिनांक 20.03.23 को निदेशक माध्यमिक शिक्षा बिहार को संयुक्त जांच रिपोर्ट भेजा गया। जिसमें पूर्व के रिपोर्ट को गलत बताते हुए मध्य विद्यालय मरूई में 18 कमरा रहने बात कही गई। तथा मध्य विद्यालय सुंदरा में संचालित हो रहे माध्यमिक विद्यालय मरूई को मध्य विद्यालय मरूई में संचालित करने हेतु 25 अप्रैल 23 को जिला शिक्षा पदाधिकारी नवादा द्वारा पत्र निकाला गया।

 इसके बाद पूरी बातों को समझे बगैर ग्रामीणों द्वारा विद्यालय में ताला जड़ दिया गया। जबकि विभागीय पत्रों के साक्ष्य पर यह स्पष्ट होता है कि एक षड्यंत्र के तहत सबकुछ हुआ। अब भी इसपर राजनीत हो रही है।

कहते हैं कि विधायक_

इस बाबत स्थानीय विधायक मो. कामरान ने कहा कि सरकार के नियमानुसार हर पंचायत में कम से कम एक माध्यमिक विद्यालय का निर्माण होना है, ऐसा नहीं है की एक पंचायत में सिर्फ़ एक ही होना है। अगर सुंदरा के लोगों का आवेदन आता है तो वहां भी उत्क्रमित मध्य विद्यालय को भी उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बनाने का प्रयास किया जाएगा।


 

No comments