Header Ads

Breaking News

Nawada News : प्राथमिक शिक्षक संघ का समहरणालय पर धरना, सरकार की शिक्षक विरोधी नीतियों का जमकर हुआ विरोध



प्राथमिक शिक्षक संघ का समहरणालय पर धरना, सरकार की शिक्षक विरोधी नीतियों का जमकर हुआ विरोध

नवादा लाइव नेटवर्क। 

बिहार सरकार की नई अध्यापक चयन नियमावली 2023 के विरोध तथा शिक्षकों के हित की अन्य आठ सूत्री मांगों को लेकर शनिवार को बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ नवादा के द्वारा समहरणालय पर एक दिवसीय धरना का अयोजन किया गया। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह तथा संचालन संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रविशंकर कुमार ने किया।

मौके पर जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार की दोहरी नीति के कारण प्रदेश के शिक्षक उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। शिक्षकों के सभी संगठनों को एक मंच पर आकर सरकार की नीतियों का विरोध करना चाहिए। जबतक हमलोग संगठित नहीं होंगे अधिकार मिलने की बात बेमानी होगी। इन्होंने सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए आने वाले चुनाव में सबक सिखाने की बात कही। 


पूर्व प्रधान सचिव और शिक्षक संघ के भीष्म पितामह बी.के. सिंह शिक्षकों को नसीहत देते हुए कहा कि एकजुटता में बाल है, इसी से अधिकार मिल सकता है। सभी एकजुटता का परिचय देते हुए अपने अधिकारों की लड़ाई लड़े। सरकार को झुकना भी पड़ेगा और सफलता भी मिलेगी।

प्रदेश कोषाध्यक्ष अयोध्या पासवान ने संघ की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के संघर्ष का परिणाम है कि पूर्व में सरकार झुकती रही है और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आगे भी सफलता जरूर मिलेगी। 


धरना समाप्ति के बाद मांगों का एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। जिसमें बिहार सरकार की नई अध्यापक चयन नियमावली 2023 का विरोध किया गया। साथ ही शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने, सभी शिक्षकों को पुरानी पेंशन लागू करने, शहरी क्षेत्र में कार्यरत स्थानीय निकाय द्वारा नियुक्त शिक्षकों को शहरी परिवहन भत्ता का लाभ देने, वर्ष 1995 के बाद नियुक्त सहायक शिक्षकों को सेवा की गणना करते हुए वित्तीय उन्नयन का लाभ देने, छठे वेतन आयोग के अनुशंसा के आलोक में 1.1.2006 से सभी सहायक शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों को शिडुलय -2 के अनुरूप ग्रेड पे के हिसाब से प्रवेश वेतन देने, वर्षवार वरीयता सूची बनाकर स्नातक व प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति देना प्रमुख रहा। 


मौके पर संघ के उपाध्यक्ष संजय पासवान, छोटेनारायण सिंह, जिला मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अविनाश कुमार निराला, वीरेंद्र कुमार, अनिल कुमार सिंह, महेंद्र प्रसाद शर्मा, नरेंद्र कुमार, प्रवीन कुमार, प्रदुमन कुमार, मो. मोतिउर्ररहमान, रामरतन प्रसाद, रंजू कुमारी, रीना देवी, कोमल कुमारी, सुरेंद्र राउत, शंभू प्रसाद सिंह, राजेश कुमार, संजय प्रसाद, गणेश कुमार, नीलम कुमारी, पंकज कुमार, प्रियंका कुमारी आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में  शिक्षक- शिक्षिका उपस्थित थे।

No comments