Header Ads

Breaking News

Modern Campus : मॉडर्न के छात्रों ने पीएम मोदी के संबोधन का उठाया लाभ, नई शिक्षा नीति से संबंधित कई महत्वपूर्ण पहलुओं से हुआ सबका परिचय

 


मॉडर्न के छात्रों ने पीएम मोदी के संबोधन का उठाया लाभ, नई शिक्षा नीति से संबंधित कई महत्वपूर्ण पहलुओं से हुआ सबका परिचय

द्वितीय अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षा समागम से लाइव जुड़े मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के विद्यार्थी एवं शिक्षकगण

नवादा लाइव नेटवर्क।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के लॉन्च के तीन साल पूरे होने पर प्रगति मैदान में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन किया जा रहा है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। उन्होंने शनिवार को लगभग 11 बजे प्रगति मैदान के भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया।

 मॉडर्न इंग्लिश स्कूल नवादा के सभागार में प्रोजेक्टर के माध्यम से इस आयोजन के लाइव प्रदर्शन की व्यवस्था की गई थी ताकि बच्चे एवं शिक्षक गण नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत होकर लाभान्वित हो सके और इसके उद्देश्य तथा निकट भविष्य के लक्ष्यों के प्रति अपने अपने कर्तव्य के प्रति अधिक से अधिक जागरूक हो सकें। 

इस कार्यक्रम के लाइव प्रसारण से जुड़ने के लिए सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षक गणों ने प्रातः 10:00 बजे के पूर्व ही अपनी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर ली थी तथा उन्होंने स्थान ग्रहण कर लिया था। प्रसारण के प्रारंभ होने के पूर्व मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज कुमार ने अपने संबोधन के दौरान नई शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए इसे नए भारत के सशक्तिकरण के मार्ग का महत्वपूर्ण कदम बताया और इसे एक अत्यधिक कारगर एवं भविष्य उन मुखी शिक्षा नीति बताया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से भारत में शिक्षा के क्षेत्र में अन्वेषण के नए मार्ग खुल सकेंगे।

     जैसे ही पीएम के द्वारा उद्घाटन पश्चात उनका संबोधन शुरू हुआ सभी शिक्षक गण एवं विद्यार्थी गण ध्यानपूर्वक उनके संभाषण को सुनने लगे। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में बताया कि आज दुनिया जानती है कि…जब सॉफ्टवेयर टेक्नालजी की बात आएगी, तो भविष्य भारत का है। जब स्पेस टेक की बात होगी तो भारत की क्षमता का मुकाबला आसान नहीं है। जब डिफेंस टेक्नालजी की बात होगी तो भारत का ‘लो कॉस्ट’ और ‘बेस्ट क्वालिटी’ का मॉडल ही हिट होगा। 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत भी जैसे-जैसे मजबूत हो रहा है, भारत की पहचान और परम्पराओं में भी दुनिया की दिलचस्पी बढ़ रही है। हमें इस बदलाव को विश्व की अपेक्षा के तौर पर लेना होगा। योग, आयुर्वेद, कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में भविष्य की अपार संभावनाएं जुड़ी हैं। हमें हमारी नई पीढ़ी को इनसे परिचित करवाना होगा।

      उनके संभाषण के दौरान विद्यार्थियों एवं शिक्षक गणों ने कई बार तालियां बजाई तथा भाषण के उपरांत अपने अपने स्थान से खड़े होकर देर तक तालियां बजाकर उनका अभिनंदन करते रहे। 

विद्यार्थियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी के संबोधन से हमें नई प्रेरणा नई ऊर्जा मिली है, साथ ही अपने भविष्य के लिए नई संभावनाएं प्राप्त हुई हैं। नई शिक्षा नीति हमारे जीवन में आशातीत बदलाव लेकर आएगी ऐसी उम्मीद है। विद्यालय के प्राचार्य, उप प्राचार्य एवं सभी शिक्षकों ने भी इस कार्यक्रम को अत्यंत उपयोगी एवं सराहनीय बताते हुए इसके लाभों पर विभिन्न दृष्टिकोण से चर्चाएं की।


No comments