Header Ads

Breaking News

Nawada News : हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार विदुषी अंजना नाथ की शानदार प्रस्तुति से झूम उठा मॉडर्न स्कूल का प्रांगण

 


हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार विदुषी अंजना नाथ की शानदार प्रस्तुति से झूम उठा मॉडर्न स्कूल का प्रांगण

स्पिक मैके के सौजन्य से आयोजित हुआ कार्यक्रम, विद्यालय में कलाकारों को किया गया सम्मानित

नवादा लाइव नेटवर्क।

भारतीय कला एवं संस्कृति की विरासत को सहेजने एवं देश के किशोर और युवाओं का परिचय इनसे करवाने के लिए समर्पित संस्था स्पीक मैके एवं मॉडर्न इंगलिश स्कूल, नवादा के संयुक्त तत्वावधान में विद्यालय के बहुद्देश्यीय सभागार में एक भव्य संगीत-समागम का आयोजन किया गया। 

जिसमें कोलकाता से पधारीं विश्वप्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की गायिका विदुषी अंजना नाथ, जो कि बड़े गुलाम अली साहब की संगीत-परंपरा की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं का साथ देने आए प्रसिद्ध तबलावादक श्री मालार गोस्वामी और हारमोनियम वादक श्री अर्पण भट्टाचार्य ने संगीत का ऐसा अद्भुत वातावरण निर्मित किया कि विद्यालय के विद्यार्थी, शिक्षकगण एवं अन्य सभी दर्शक संगीत-सागर में खो गए।

   इस कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य गोपाल चरण दास के द्वारा कलाकारों को मंच पर स्वागत करके किया गया। इसके पश्चात उपप्राचार्य सुजय कुमार एवं वीणा बरनवाल के द्वारा पुष्पगुच्छ एवं स्मृतिचिन्ह भेंटकर कलाकारों को सम्मानित किया गया।

 सभागार में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए आगंतुक गायिका विदुषी अंजना नाथ ने कहा कि भारतीय शास्त्रीय संगीत संसार के समस्त संगीत-श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ एवं अतुलनीय है। विश्व में हमारे भारत की विशिष्ट पहचान यहाँ के विविध एवं उत्कृष्ट संगीत-परंपराओं एवं घरानों के कारण भी होता है। हमारे देश की वर्तमान युवा पीढी को ऐसे महान परंपरा से जुड़ने की आवश्यकता है।

 उन्होंने विद्यार्थियों को हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के इतिहास एवं विशेषताओं से परिचित करवाते हुए इसके विविध पक्षों से अवगत कराया। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रमुख राग- रागिनियों ध्रुपद, होरी, ख्याल, टप्पा, तराना, सरगम और ठुमरी आदि से बच्चों को रू-ब-रू कराते हुए एक-से-बढ़कर एक प्रस्तुति देकर उपस्थित श्रोताओं को संगीत-सरिता में भाव-विभोर होकर झूमने पर विवश कर दिया।

      उपस्थित श्रोताओं एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मॉडर्न स्कूल के उपप्राचार्य सुजय कुमार ने कहा कि मॉडर्न इंग्लिश स्कूल में स्पीक मैके के सौजन्य से ऐसे कई कार्यक्रम प्रतिवर्ष आयोजित किए जा रहे हैं। परिणामस्वरूप हमारे बच्चों में भारतीय शास्त्रीय संगीत, नृत्य एवं अन्य लोक कलाओं के प्रति गहन अनुराग एवं रुचि उत्पन्न हो रही है और वे इन्हें सीखने के लिए प्रयासरत हैं। हमारा विद्यालय विद्यार्थियों में अपनी परंपरा एवं मूल्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए स्पिक मैके से हर कदम पर सहयोग कर रहा है और ऐसे कार्यक्रमों के द्वारा उनमें जागरूकता बढ़ भी रही है। 

विद्यालय के संगीत शिक्षकों पवन कुमार सिन्हा, अनिल कुमार एवं पुरुषोत्तम कुमार ने इस कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम के सफल संचालन में समीर सौरभ की महत्वपूर्ण भूमिका अत्यंत सराहनीय रही। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकगण अंजना दीक्षित, मुकेश कुमार, चंद्रदीप प्रसाद, अभिषेक कुमार, वंदना कुमारी, राहुल कुमार, अमित पाठक आदि सहित विद्यालय के अन्य शिक्षक, कर्मचारीगण एवं संगीत प्रेमी उपस्थित थे।

No comments