Header Ads

Breaking News

Nawada News : शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए नवादा जिले में बनाए गए 33 केंद्र, 15626 परीक्षार्थी होंगे शामिल



शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए नवादा जिले में बनाए गए 33 केंद्र, 15626 परीक्षार्थी होंगे शामिल

नवादा लाइव नेटवर्क।

 बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा को कदाचारमुक्त, स्वच्छ और शांतिपूर्ण वातावरण में सफल आयोजन एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए मंगलवार को डीआरडीए सभाकक्ष में डीएम आशुतोष कुमार वर्मा के अध्यक्षता में बैठक हुई।

 डीएम ने कहा कि आयोग के परीक्षा के संचालन से संबंधित सभी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। जिले में 33 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। नवादा नगर परिषद क्षेत्र में 26, वारिसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र में 04 एवं नगर परिषद क्षेत्र हिसुआ में 03 कुल 33 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित होगी।

सभी परीक्षा केन्द्रों पर चार स्तरीय दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। परीक्षा दिनांक 24 एवं 25 अगस्त 2023 को दो_दो पालियों में सम्पन्न होगी। जिसमें प्रथम पाली 10ः00 बजे से 12ः00 बजे तक एवं द्वितीय पाली 03ः30 बजे से 05ः30 बजे तक।आयोजित की जायेगी। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरू होने के ढ़ाई घंटे पहले से सघन फ्रिक्सिंग के उपरान्त ही जाने की अनुमति दी जायेगी। 

     परीक्षा के सफल आयोजन एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन के लिए समाहरणालय नवादा में जिला नियंत्रणकक्ष स्थापित की गई है, जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। यह 23 अगस्त 2023 को सुबह 07ः00 बजे से परीक्षा समाप्ति के उपरान्त संचालित रहेगा।

 जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में डाॅ. कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी बनाए गए हैं। जिला नियंत्रण कक्ष के पास चिकित्सा व्यवस्था, अग्निशमन यंत्र और पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर सुबह 07ः00 बजे से ही उपस्थित रहेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर तीन स्तरीय परीक्षार्थियों की फ्रिक्सिंग की जायेगी। उनके पास कोई वर्जित सामग्री नहीं होनी चाहिए। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, जैमर, बायोमैट्रिक सिस्टम रहेगा। 

डीएम ने कहा कि एक बेंच पर दो से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षकों की नियुक्ति रैंडमाईजेशन विधि के अनुसार एक दिन पहले की जायेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के बैग, मोबाईल आदि आयोग के गाईड लाईन के अनुसार सुरक्षित स्थानों पर रखेंगे। आज डीआरडीए सभागार में सभी केन्द्राधिक्षकों और पुलिस पदाधिकारियों को कदाचारमुक्त, स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सख्त निर्देश दिए गए।    

इलेक्ट्राॅनिक सामान पर परीक्षा केन्द्र पर लाने के लिए प्रतिबंधित किया गया है। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाईल, कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, बाई-फाई, इलेक्ट्राॅनिक पेन इत्यादि जैसी इलेक्ट्राॅनिक सामग्री तथा व्हाइटनर, इरेजर, ब्लेड जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

       परीक्षा केन्द्र पर महिला परीक्षार्थियों की फ्रिक्सिंग केवल महिला अधिकारी/कर्मी करेंगे। परीक्षा में संलग्न सभी वीक्षकों/कर्मियों का परिचय पत्र केन्द्राधीक्षक अपने स्तर से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रवेश पत्र धारक परीक्षार्थी ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के  निर्धारित अवधि के समाप्ति के पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को भवन/कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी। किसी भी परिस्थिति में वीक्षक को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

  जिलाधिकारी नवादा एवं पुलिस अधीक्षक नवादा ने संयुक्त रूप से नगर भवन, नवादा में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। परीक्षा को कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न कराने को प्राथमिकता बताया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त वीडियोग्राफर एवं परिचारियों की भी सघन तलाशी लेने के उपरान्त केन्द्र पर जाने की अनुमति देंगे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर उच्च कोटी का पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुलभ कराएं। परीक्षा का संचालन फ्रैंडली ढ़ंग से करायेंगे। सभी कक्षों में दिवाल घड़ी लगाने का निर्देश दिया गया। परीक्षा में 15 हजार 626 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

    पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने कहा कि पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल ससमय सभी परीक्षा केन्द्रों पर फ्रिक्सिंग कार्य ठीक ढ़ंग से सम्पन्न करायेंगे। बिना जांच के किसी भी परीक्षार्थी एवं कर्मी को अन्दर जाने की अनुमति नहीं होगी। जिले में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए डीएसपी मुख्यालय को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया। आयोग के सभी निर्देषों का अनुपालन करने के लिए कहा गया। 

   एसडीएम सदर अखिलेश कुमार और डीसीएलआर रजौली मो. जफर हसन ने परीक्षा के सफल संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और केन्द्राधीक्षकों को दिया। इस परीक्षा के लिए सहायक परीक्षा संयोजक एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह को नामित किया गया। 

दिनांक 24.08.2023 एवं 25.08.2023 को आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा एवं एवं डीएसपी मुख्यालय कल्याण आनन्द रहेंगे। सभी स्टैटिक दंडाधिकारी-सह-प्रेक्षक/जोनल दंडाधिकारी-सह-गस्ती दल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी-सह-उड़नदस्ता दल को निर्देश दिया गया है कि उक्त परीक्षा को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए अवांछत तत्वों पर विषेष निगरानी रखना सुनिश्चित करेंगे।

 परीक्षा केन्द्रों, लाॅज, कोचिंग संस्थानों इत्यादि के आस-पास की गतिविधियों पर एवं फोटो स्टेट की दुकानों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर की परिधि में शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा विधि-व्यवस्था संधारण हेतु धारा 144 के तहत् दिनांक 24.08.2023 एवं 25.08.2023 को निषेधाज्ञा आदेश जारी करेंगे।





No comments