Header Ads

Breaking News

Nawada news : "रामायण" के "लक्ष्मण जी" "सुनील लहरी" का नवादा के मॉडर्न स्कूल की भूमि पर हुआ पदार्पण, दर्शकों में दिखा भारी उत्साह

   


"रामायण" के "लक्ष्मण जी" "सुनील लहरी" का नवादा के मॉडर्न स्कूल की भूमि पर हुआ पदार्पण, दर्शकों में दिखा भारी उत्साह

भारत के स्कूलों के इतिहास में अद्वितीय आयोजन, मॉडर्न स्कूल के 9वीं से 12वीं कक्षा के 2500 छात्र-छात्राओं ने श्रीरामचरितमानस का सामूहिक संगीतमय गायन कर रचा अविस्मरणीय कीर्तिमान 

मॉडर्न स्कूल में शिक्षा के साथ संस्कार का समायोजन देखकर अभिभूत हो गया : श्री सुनील लहरी जी

नवादा लाइव नेटवर्क।

मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, नवादा कुंतीनगर के प्रांगण में विगत वर्ष की भांति इस बार फिर से एक अविस्मरणीय इतिहास रचा गया। देशभर के स्कूलों के ज्ञात इतिहास में प्रथम बार हिंदी साहित्याकाश के सूर्य गोस्वामी तुलसीदास की जयंती के पावन अवसर पर एक साथ 2500 छात्र-छात्राओं ने श्रीरामचरितमानस का सामूहिक संगीतमय पाठ करके एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया। 

ज्ञात हो कि विगत वर्ष 1008 विद्यार्थियों ने एक साथ रामचरितमानस का संगीतमय पाठ करके इतिहास रचा था। विद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि सह उद्घाटनकर्ता के रूप में रामानंद सागर कृत धारावाहिक 'रामायण' में "लक्ष्मण जी" की भूमिका निभाने वाले "श्री सुनील लहरी जी" ने पधारकर कार्यक्रम की भव्यता के साथ-साथ दर्शकों एवं श्रीरामचरितमानस का पाठ करने वाले छात्र-छात्राओं के उत्साह में चार चांद लगा दिया। 

 देखें वीडियो...!



कार्यक्रम के लिए निर्मित भव्य पंडाल में मंच पर एवं मंच के बगल में बहुत बड़े एलईडी की व्यवस्था की गई थी, ताकि दूर-दूर तक बैठे  दर्शक कार्यक्रम का सहजता से आनंद ले सकें। कार्यक्रम में 10 छात्र-छात्राओं ने मंच से एवं शेष सभी ने मंच के सामने पंडाल में बैठकर श्रीरामचरितमानस के बालकाण्ड अंतर्गत धनुषयज्ञ एवं राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद का संगीतमय गायन किया और सम्पूर्ण वातावरण को भक्तिमय कर दिया।

          कार्यक्रम का विधिपूर्वक शुभारंभ ममंगलदीप प्रज्ज्वलित करके मुख्य अतिथि श्री सुनील लहरी जी के साथ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष डॉ. अनुज कुमार, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, बिहार टीचर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन के महासचिव डॉ. शैलेश कुमार एवं आरएसएस के विभाग प्रचारक उपेंद्र भाई त्यागी ने संयुक्त रूप से किया। 

 इस दौरान मंगलाचरण एवं श्रीराम जी स्तुति का गायन हिंदी शिक्षक उमेश पांडेय एवं रविरंजन ने किया। दीप-प्रज्वलित होने के दौरान श्रीनारायण पाठक, प्रवीण कुमार पंकज, मनीष पांडेय एवं राजहंस पांडेय के द्वारा शंखनाद किया गया। 

दीप-प्रज्ज्वलन के बाद प्रभु श्रीराम एवं गोस्वामी तुलसीदास की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं पुष्पार्पण करने के पश्चात मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों, अभिभावकगण एवं अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं मॉडर्न आकर अभिभूत हूँ। यह कार्यक्रम मेरे लिए अविस्मरणीय रहेगा। ऐसा भक्तिमय कार्यक्रम करने के लिए उन्होंने विद्यालय-प्रबंधन की खूब सराहना की। 

उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि धैर्यपूर्वक संघर्ष ही सफलता का मूलमंत्र है। मानव रूप में जन्म लेने पर ईश्वर को भी सुख-दुख एवं संघर्षों से जूझना पड़ा था। इसलिए इनसे भागने के बदले उसका सामना करने वाले बच्चे ही भविष्य में सफलता की नई इबारत लिखेंगे। इस दौरान उन्होंने रामायण धारावाहिक के शूटिंग के समय के कुछ यादगार किस्से भी साझा किए।

     विद्यालय के निदेशक डॉ अनुज कुमार ने अपने संबोधन के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय में पधारे श्री सुनील लहरी जी का स्वागत करते हुए कहा कि आपके आगमन से कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं में अपूर्व उत्साह जाग गया है। आपने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाकर जो अनुग्रह किया है उसके लिए हम हृदय से आभारी हैं। इसके बाद उन्होंने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय के हिंदी शिक्षकों एवं कार्यक्रम में भाग ले रहे नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा किया गया यह अद्भुत आयोजन सचमुच अद्वितीय है। 

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थी प्रशंसा के पात्र हैं। आज विद्यालय का प्रांगण एक विशिष्ट आध्यात्मिक ऊर्जा से ओतप्रोत है। आज के उपभोक्तावादी समाज में ऐसे कार्यक्रमों की बहुत अधिक आवश्यकता है। ऐसे कार्यक्रमों के द्वारा हम विद्यार्थियों की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक चेतना का उन्नयन कर सकते हैं एवं उनमें सकारात्मक विचारों एवं नैतिकता का विकास कर सकते हैं। 

     इस कार्यक्रम में मंच से श्रीरामचरितमानस के संगीतमय पाठ के लिए बारहवीं कक्षा से प्रज्ञा भारती और मिशिका, ग्यारहवीं कक्षा से गरिमा राज और हर्ष राज, दसवीं कक्षा से मुस्कान, अभिज्ञान और अंकुश, नौवीं कक्षा से राधा तथा आठवीं कक्षा से कृष्णा एवं अनुराधा ने भाग लिया। 

सातवीं कक्षा के जयांश ने तबले पर इनके साथ मनोहारी संगत किया। इनके साथ विद्यालय के संगीत शिक्षक पवन कुमार एवं अनिल कुमार ने हारमोनियम एवं नाल के साथ संगीतकार की भूमिका निभाई।

 मंच संचालन का कार्य हिंदी शिक्षक रवि रंजन ने सम्यक रूप से किया। लगभग 11:00 बजे मानस पाठ प्रारंभ किया गया एवं इसमें धनुष यज्ञ प्रकरण कथा एवं श्रीराम- लक्ष्मण- परशुराम संवाद का विस्तार पूर्वक पाठन किया गया। मानस पाठ का समापन 01:00 बजे अपराह्न में हुआ जिसके बाद श्री रामायण जी की आरती की गई। 

आरती के बाद उपस्थित अतिथियों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। उपस्थित जनसमूह में सैकडों बुजुर्ग एवं वरिष्ठ अभिभावकों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति दर्ज करवायी। 

मॉडर्न शैक्षणिक समूह के विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के कई शिक्षक तथा व्याख्यातागण कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इनके अलावे विद्यार्थियों के साथ उनके सैकड़ों अभिभावकों ने भी इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई एवं इस कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की।

 कार्यक्रम के समापन के पश्चात छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों, अतिथियों एवं शिक्षकों सहित सभी लोगों में सुनील लहरी जी के साथ फोटो खिंचवाने और सेल्फी लेने की होड़ लग गई। वह भी सहज भाव से देर तक सभी के साथ सेल्फी खिंचवाते रहे। कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने इस कार्यक्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। विद्यार्थियों का उत्साह देखते ही बनता था। उन्होंने जय श्री राम के नारों से विद्यालय प्रांगण को देर तक गुंजायमान कर दिया। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक गण सुजय कुमार, एम के विजय, मुकेश कुमार, धर्मवीर सिन्हा, विजय अकेला, चंद्रदीप प्रसाद, समीर सौरभ, दीपक प्रुष्टि, धर्मप्रकाश, रौशन मिश्रा, राजीव रंजन, बीएन झा, अंजना दीक्षित, अनुमेहा कुमारी, वंदना कुमारी, अनीता कुमारी, नूतन कुमारी, लक्की कुमारी, सारिका कुमारी, बिस्मिता साहू,सरस्वती कुमारी, दिव्या कुमारी, रुपाली कुमारी, हनी कुमारी, मानसी कुमारी, श्रुतिगीति डाकुआ आदि के साथ अन्य सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं का सक्रिय सहयोग रहा।


















No comments