Header Ads

Breaking News

Nawada News : अपने डॉगी को लगवा लें एंटी रेबीज इंजेक्शन, 28 को लगा रहा विशेष कैंप, निःशुल्क हो जायेगा कम

 


अपने डॉगी को लगवा लें एंटी रेबीज इंजेक्शन, 28 को लगा रहा विशेष कैंप, निःशुल्क हो जायेगा कम

नवादा लाइव नेटवर्क। 

अगर आप अपने घर में कुत्ता पाल रहे हैं तो अच्छी खबर है। आपके लिए सरकार एक अच्छी सुविधा उपलब्ध करा रही है। आप अपने कुत्ते को फ्री में एंटी रेबीज सूई दिला सकते हैं। इसे जरूर दिलाएं भी, यह निहायत ही जरूरी है। तो जानिए कैसे प्राप्त होगी यह सुविधा_ 

इस संबंध में सहायक जिला पशुपालन पदाधिकारी नवादा ने बताया कि दिनांक 28.09.2023 को सदर अस्पाल रोड स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय में कुत्तों को निःशुल्क एन्टी रेबीज टीकाकरण का एक दिवसीय कार्यक्रम चलाया जायेगा।

 उन्होंने बताया कि रेबीज विषाणु से फैलने वाला एक घातक जूनोटिक बीमारी है जो मनुष्य एवं पशुओं को समान रूप से प्रभावित करती है। आम भाषा में कुत्ते के काटने से यह बीमारी होती है। रेबीज रोग का लक्षण प्रकट हो जाने के बाद इसकी कोई चिकित्सा उपलब्ध नहीं है।

 कभी-कभी तो कुत्ता काटने के कई वर्षाें बाद भी रेबीज रोग का लक्षण उभर जाता है। कहा जाय तो बचाव ही एक मात्र उपाय है। रेबीज रोग के नियंत्रण एवं उसके उन्मूलन के लिए पशुपालन विभाग ने जागरूकता प्रचार-प्रसार के साथ एक दिवसीय रेबीज रोधी निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम के आयोजन का निर्णय लिया है।

  इच्छुक कुत्ता पालकों से पशुपालन विभाग नवादा द्वारा अपील की गई है कि अपने पालतु कुत्तों को लेकर अवश्य आयें और निःषुल्क टीकाकरण का लाभ उठायें।

 इस दौरान कुत्तों के बेहतर स्वास्थ्य हेतु उनके पालकों को खानपान एवं रखरखाव की भी जानकारी दी जायेगी। गली मुहल्लों में छुट्टा घुमने वाले कुत्तों को भी सक्षम लोग टीकाकरण हेतु ला सकते हैं।


No comments