Header Ads

Breaking News

Nawada News : जिला परिषद की बैठक में बिजली_पानी और डेंगू की समस्या पर हुआ गंभीरता से चर्चा

  


जिला परिषद की बैठक में बिजली_पानी और डेंगू की समस्या पर हुआ गंभीरता से चर्चा

नवादा लाइव नेटवर्क।

 जिला परिषद नवादा की सामान्य बैठक गुरुवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई। अध्यक्षता जिप अध्यक्ष पुष्पा देवी ने की। उप विकास आयुक्त-सह-मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद नवादा दीपक कुमार मिश्रा ने बैठक का संचालन किया। 

बैठक में हिसुआ विधायक नीतू कुमारी, एमएलसी अशोक यादव सहित सभी सदस्यों के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी और प्रखंड प्रमुख उपस्थित थे। 

 देखें वीडियो...!


डीडीसी नेएजेंडावार बैठक की कार्रवाई का शुभारम्भ किया। उन्होंने एजेंडा 01 से लेकर 06 तक बिन्दुवार अधिकारियों एवं संबंधित प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा किया और पूर्व की बैठक की सम्पुष्टि की गयी। डेंगू का फैलाव रोकने, बिजली की अनापूर्ति और पेयजल समस्या पर ज्यादा सवाल आए।

   सदस्यों ने शिकायत किया कि अभी डेंगू का मामला बढ़ रहा है, इसलिए ग्रामीण इलाके एवं शहरों में भी दवाई का छिड़काव नहीं हो रहा है। उप विकास आयुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी पंचायतों में दवाई उपलब्ध करायें ताकि डेंगू से बचा जा सके। डेंगू के बचाव के लिए दवाई का छिड़काव जरूरी है। 

सदर अस्पताल में सीटी स्कैन के लिए ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जेनरेटर की आवश्यकता है, जिसकी सूची उपलब्ध करायें। जिन पंचायतों, ग्रामीण इलाकों में आशा की आवश्यकता है, वहां खाली जगहों पर आशा की बहाली होनी चाहिए। 

 


      जन प्रतिनिधियों ने शिकायत किया कि हिसुआ प्रखंड में पशुओं के इलाज के लिए डाॅक्टर नहीं हैं। उप विकास आयुक्त ने पशुपालन विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिया कि जिस प्रखंड में पशु का डाॅक्टर नहीं है, वहां शीघ्र डाॅक्टर की प्रतिनियुक्ति करें। 

    जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती पुष्पा देवी ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि जिस जगह पर उप स्वास्थ्य केन्द्र रेंट पर चल रहा है, वहां सरकारी जमीन चिन्हित कर लायें। प्रत्येक प्रखंड में शिविर लगाकर आयुष्मान भारत कार्ड लोगों को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। 

      आपूर्ति की समीक्षा के दौरान जिप  अध्यक्ष ने कहा कि पीडीएस के दुकानदारों को निर्धारित मात्रा में अनाज की आपूर्ति किया जाय, ताकि कार्डधारी को सही वजन और दर पर अनाज की आपूर्ति हो सके। 

      पीएचईडी की समीक्षा के क्रम में समिति के सदस्यों ने आवाज उठायी की पानी का लेबल नीचे चला गया है। कितने जगहों पर चापाकल खराब पड़ा है। 20 फीट पाईप को जोड़ने पर पानी उपलब्ध हो पायेगा। कृपया इसे जल्द ठीक करायें ताकि ग्रामीणों को पानी मिल सके। फोन करने पर कार्यपालक अभियंता द्वारा फोन रिसिव नहीं किया जाता है। चापाकल खराब होने से पानी की किल्लत बढ़ जाती है। 

     उप विकास आयुक्त ने पीएचईडी विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिया कि प्रत्येक पंचायत में कितना चापाकल का रिपेयरिंग हुआ है, उसकी सूची दें। पीएचईडी विभाग के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि कार्ययोजना के अनुसार काम जारी है। खराब पड़े चापाकल को बनाया जा रहा है और बाकी खराब चापाकल को जल्द से जल्द बना दिया जायेगा।

   बिजली की समीक्षा के दौरान सदस्यों ने शिकायत करते हुए कहा कि कई जगहों पर ट्रांसफार्मर खराब पड़ा उसपर बिजली विभाग के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उप विकास आयुक्त ने बिजली विभाग के प्रतिनिधि को कहा कि खराब पड़े ट्रांसफार्मर और बिजली के तार को जल्द ही ठीक करायें। 

     उप विकास आयुक्त ने कहा कि हमारे जिला में दो गंभीर समस्या है-बिजली एवं पानी। जिसके नहीं रहने के कारण प्रत्येक मनुष्य को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दोनों विभाग कृप्या इसे गंभीरता से लें। हम सभी लोगों को आश्वस्त करते हैं कि आपकी शिकायतों को गंभीरता से लिया जायेगा और इसका समाधान भी किया जायेगा।

 अगली बैठक में बंद पड़े चापाकलों की सूची अवश्य लायेंगे। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जन प्रतिनिधियों एवं आम जनता का फोन अवश्य उठायें, उनकी बातों को सुनें और समस्या का जल्द सामाधान करें। 

    इसके अलावे शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, लोक स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, सहकारिता, डीआरडीए, आपदा प्रबंधन आदि के द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गयी। 

     बैठक में जिला पार्षदों गीता देवी, अजीत यादव, सूर्यदेव कुशवाहा, रंजीत कुमार, सुनैना देवी, नीतीश कुमार, इंद्रदेव राम, मेवा लाल, वीणा देवी, डॉ रामकुमार प्रसाद सिविल सर्जन, सभी विभाग के प्रतिनिधि के साथ-साथ सम्मानित जिला परिषद के सदस्य/सदस्या एवं प्रमुख आदि उपस्थित थे।

No comments