Header Ads

Breaking News

Nawada News : इस्लाम ने समाजिक न्याय और भेदभाव रहित समाज के निर्माण को वास्तविक रूप से प्रतिपादित किया : मसीह उद्दीन

 


इस्लाम ने समाजिक न्याय और भेदभाव रहित समाज के निर्माण को वास्तविक रूप से प्रतिपादित किया : मसीह उद्दीन

मुए मुबारक के दर्शन को उमड़ी भीड़ 

नवादा लाइव नेटवर्क।

इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब इंसानियत का पाठ पढ़ाने के लिए धरती पर अवतरित हुए थे और इस्लाम धर्म संपूर्ण मानवता के लिए शांति और सद्भाव का संदेश है।

         जाने-माने समाजसेवी मसीह उद्दीन ने प्रखंड के कोनीबर गांव में अल्लाह के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के मू-ए- मुबारक (पवित्र केश) के दर्शन के दौरान यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि सैकड़ों वर्ष पूर्व पैगंबर साहब का यह पवित्र केश कोनीवर के जमींदार परिवार अर्थात काजी खानदान को  हज के दौरान मक्का से प्राप्त हुआ था तब से साल में एक बार ईद मिलादुन्नबी (अवतरण उत्सव) के अवसर पर पैगंबर साहब के जन्मोत्सव के अवसर पर आम लोगों की  जियारत के लिए इसे रखा जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि फारसी शब्द मू- का अर्थ बाल होता है,इसीलिए इसे मु ए मुबारक कहा जाता है जिससे मुस्लिम धर्मावलंबियों की आस्था जुड़ी हुई है।

           इस अवसर पर ख़ानक़ाह ए चिश्तिया, छोटा शेख़पुरा के सज्जादा नशीं  हज़रत मौलाना ऐन उद्दीन चिश्ती और पटना स्थित कॉमर्स कालेज के समाजशास्त्र के असिसटेंट प्रोफेसर डा. मो.खालिद ने संयुक्त रूप से हजरत मोहम्मद,इस्लाम धर्म के चतुर्थ ख़लीफ़ा हज़रत अली,हज़रत ईमाम हसन,हजरत ईमाम हुसैन और बड़े पीर हज़रत अब्दुल कादिर जिलानी के पवित्र केश का दर्शन कराया।

              इस अवसर पर नवादा के लोक अभियोजक मो.तारिक,जनता दल (यू) नेता मंजूर आलम, मोहम्मद फातेह, अली अकबर चुन्नू, मो.रज़ा उद्दीन, मो.जहांगीर, मो.ज़िशान,मो.शौकत अली, रज़ी हैदर, गुलाम गौस उर्फ मोहन खां, अखिलेश यादव आदि गण्यमान्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।




No comments